दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड, कोहरे और शीतलहर की वापसी, फिर हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक 21 और 22 जनवरी को देश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

देश की राजधानी दिल्ली, एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत एक बार फिर कड़ाके की ठंड के चपेट में है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में ठंड और शीतलहर एक बार फिर वापसी लौट आई है. मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक 21 और 22 जनवरी को देश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सीजन का औसतन तापमान है. मौसम विभाग के अनुसार, सुबह शीतलहर चलने के साथ ही हल्का कोहरा छाया रहा, वहीं दृश्यता (विजिबलिटी) 600 मीटर दर्ज की गई. पूर्वानुमानों के अनुसार, इलाके का अधिकतम तापमान 17 डिग्री और न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, “शहर में रविवार की सुबह हल्का कोहरा छाया रहा. दिन के दौरान आसमान साफ रहेगा.” रविवार की सुबह आर्द्रता 97 प्रतिशत रही. पहाड़ी राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी दर्ज की गई. 20 से 23 जनवरी के बीच राज्य के ऊंची और मध्यम पहाड़ी वाले क्षेत्रों और मैदानी और छोटी पहाड़ियों वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है.

cold wave sweeps across North India including Delhi, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड, कोहरे और शीतलहर की वापसी, फिर हो सकती है बारिश

कश्मीर में दिन के मौसम में सुधार आया है, लेकिन बर्फीली हवाओं से कोई राहत नहीं मिली है. हांलाकि मौसम साफ होने पर तापमान में सुधार आया है. प्रदेश के अधिकतर इलाकों में शीतलहर से जनजीवन प्रभावित है. यहां सभी जगहों पर रात का तापमान शून्य से नीचे चल रहा है. जम्मू कश्मीर के पास बना पश्चिमी विक्षोभ अब कमजोर हो गया है.

राजस्थान के पश्चिमी हिस्से विशेषकर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरु और सीकर में इन दिनों हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. प्रदेश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान बढ़ा है. हिमाचल की राजधानी शिमला में बर्फबारी हुई. राज्य के मनाली, कुफरी और डलहौजी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु यानी शून्य के पास पहुंचने से सैलानियों को कंपकंपाती ठंड का सामना करना पड़ रहा है. जोरदार बर्फबारी होने से कई इलाकों में सड़कों पर जाम लग गया है.

यूपी के उत्तरी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अभी भी बना हुआ है. मध्य प्रदेश होते हुए महाराष्ट्र तक इस सिस्टम से एक ट्रफ सक्रिय है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे छत्तीसगढ़ के भागों पर भी दिखाई दे रहा है. वहीं एक अन्य चक्रवाती सिस्टम पश्चिमी असम पर बना हुआ है. तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में कुछ जगहों पर बारिश या गरज के साथ बूंदाबांदी होने के आसार बने हुए हैं.

cold wave sweeps across North India including Delhi, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड, कोहरे और शीतलहर की वापसी, फिर हो सकती है बारिश

आज काफी देरी से दिल्ली पहुंच रही हैं 17 ट्रेनें

उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली आ रही 17 ट्रेनें रविवार को 1.30 घंटे से लेकर 3.30 घंटों तक देर से चल रही हैं. सबसे ज्यादा देरी से वाराणसी-नई दिल्ली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस 3.30 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंच रही है. रेलवे विभाग के एक अधिकारी कहा कि इनके अलावा इलाहाबाद-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस 2.15 घंटे, गाजीपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस 2.30 घंटे, कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस 2.15 घंटे, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोतम एक्सप्रेस 2.15 घंटे, गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस 2.45 घंटे, डिब्रूगढ़-नई दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल 1.45 घंटे, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस तीन घंटे, भागलपुर-आनंद विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस 2.30 घंटे, यशवंतपुर-निजामुद्दीन के.एस. क्रांति एक्सप्रेस 2.30 घंटे और प्रतापगढ़-नई दिल्ली पद्मावत एक्सप्रेस 2.15 घंटे की देरी से चल रही हैं.

ये भी पढ़ें –

क्या हुआ था 19 जनवरी की उस सर्द काली रात को, याद कर आज भी सिहर उठते हैं कश्मीरी पंडित

निर्भया गैंगरेप: अब एक फरवरी को भी नहीं होगी सजा! तुरंत फांसी नहीं है डेथ वारंट का मतलब