बर्फबारी ने उत्‍तर भारत में बढ़ाई ठंड, ट्रेनों की रफ्तार पर भी लगा ब्रेक

मंगलवार को द‍िल्‍ली में कोहरा रहा और आंशिक रूप से बादल छाए रहे. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि यहां न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है

उत्‍तर भारत इस समय कड़ाके की ठंड से जूझ रहा है. पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है. कई इलाकों में हिमस्‍खलन हुआ है और लोग फंसे हैं. हिमपात का असर मैदानी इलाकों में भयंकर ठंड के रूप में दिख रहा है. कई राज्‍यों में कोहरे की चादर छाई है. मौसम की वजह से कहीं-कहीं स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं. मौसम और बढ़ती ठंड का असर हवाई सेवाओं के साथ साथ रेल सेवा पर भी दिखाई दे रहा है.

दिल्ली आ रही 15 ट्रेनें 1 घंटे 30 मिनट से लेकर 6 घंटे तक लेट

कोहरे और ठंड ने दिल्ली आने वाली 15 ट्रेनों की रफ्तार आज धीमी कर दी है. ये ट्रेनें 1 घंटे 30 मिनट से लेकर 6 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंच रही हैं. मालदा-नई दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस आज सबसे ज्यादा 6 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंच रही है. कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस 4 घंटे, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोतम एक्सप्रेस 3 तीन घंटे 30 मिनट, दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति 2 घंटे 30 मिनट, बरौनी-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस 3 घंटे 15 मिनट, आजमगढ़-नई दिल्ली कैफियत एक्सप्रेस 4 घंटे 45 मिनट, चेन्नई-नई दिल्ली जी टी एक्सप्रेस 5 घंटे 20 मिनट, डिब्रूगढ़-लालगढ़ अवध असम एक्सप्रेस 1 घंटे 30 मिनट, नई दिल्ली- जलपाईगुड़ी उदयपुर एक्सप्रेस 3 तीन घंटे 30 मिनट, राजगीर-नई दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस 2 घंटे 30 मिनट और रक्सौल-आनन्द विहार सद्भावना एक्सप्रेस 1 घंटे 30 मिनट की देरी से दिल्ली पहुंच रही हैं.

दिल्ली में मंगलवार को कोहरा रहा और आंशिक रूप से बादल छाए रहे. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि यहां न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और अधिकतम तापमान के 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, “आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन मंगलवार को बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.”

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को कोहरे के चलते कम से कम 15 दिल्ली आने वाली ट्रेनें देरी से चलीं. मौसम विभाग ने कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच समुद्री स्तर से 1.5 से 3.1 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण को जन्म दिया है, जिसके चलते अब भारतीय राज्यों का प्रभावित होना तय है. उन्होंने कहा, “अगले 24 घंटों में जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-थलग बारिश या हिमपात की संभावना है.”

बिहार में कड़ाके की ठंड, पारा लुढ़का

धूप नहीं निकलने और ठंडी हवाएं चलने के कारण मंगलवार को पटना सहित राज्य के कुछ हिस्से कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. इस बीच तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, पटना और आसपास के मैदानी इलाकों में घने कोहरे के कारण धूप नहीं निकलने से दिन का तापमान बढ़ नहीं पा रहा है, जिससे अधिक ठंड पड़ रही है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को भागलपुर का न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गया का 8.4 डिग्री और पूर्णिया का 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

विभाग ने कहा है कि आने वाले एक-दो दिनों में शीतलहर जारी रहेगी. इस दौरान ठंडी हवा चलने से गलन महसूस होगी तथा शाम होते ही कोहरा छा जाएगा, जो दिन चढ़ते बना रहेगा. दोपहर के बाद हल्की धूप निकलने की संभावना है. पटना का मंगलवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सोमवार को पटना का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 14 डिग्री दर्ज किया गया था. अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम था.

पंजाब, हरियाणा में बारिश से शीतलहर बढ़ी

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकांश हिस्सों में बारिश के कारण मंगलवार को शीतलहर बढ़ गई और यह बारिश जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि बारिश के बाद घने कोहरे वाली स्थिति वापस आ जाएगी. पंजाब के पवित्र शहर अमृतसर में सबसे ज्यादा 27.6 मिलीमीटर बारिश हुई. यहां सोमवार के 10.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले मंगलवार को 3.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. 12.8 मिलीमीटर बारिश के साथ लुधियाना का तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के फरीदकोट और पटियाला में तापमान क्रमश: 4.4 डिग्री और 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अगले 24 घंटों में पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश या बौछारें पड़ सकती हैं. हरियाणा में, हिसार और नारनौल दोनों का तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अंबाला में यह 7.6 डिग्री, करनाल में आठ डिग्री और सिरसा में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अंबाला में 9.2 मिलीमीटर बारिश हुई. चंडीगढ़ में 10.9 मिलीमीटर बारिश हुई और 8.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश : कई हिस्सों में बारिश की संभावना

पहाड़ों में हुई बर्फबारी का असर उत्तर प्रदेश पर भी पड़ा है. यहां भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश व ओले गिरे है. जिस कारण गलन बढ़ी है. मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना व्यक्त की है. मंगलवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, आज मौसम विभाग के करवट लेने के आसार है. ऐसे में लखनऊ समेत कई हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है. बादलों की आवाजाही बरकार रहेगी. लेकिन बुधवार को पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना है.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पाकिस्तान-जम्मू कश्मीर के पास बने विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव जारी है. मंगलवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस, बनारस का 9.6 डिग्री, बहराइच का 9.8 डिग्री, प्रयाग का 11.6 डिग्री और गोरखपुर का 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोमवार को राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.