चौथी तिमाही के नतीजों पर बोले चिदंबरम, लॉकडाउन के सिर्फ 7 दिन शामिल फिर भी GDP इतनी गिरी

केंद्र सरकार (Central Government) ने शुक्रवार को आर्थिक विकास दर के आंकड़े जारी किए. जिसमें वित्त वर्ष 2019-20 में अर्थव्यवस्था की विकास दर 4.2 फीसदी दर्ज की गई. इसे लेकर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P. Chidambaram) ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.
P Chidambaram on GDP, चौथी तिमाही के नतीजों पर बोले चिदंबरम, लॉकडाउन के सिर्फ 7 दिन शामिल फिर भी GDP इतनी गिरी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता (Congress Leader) पी चिदंबरम (P. Chidambaram) ने देश की GDP (Gross Domestic Product) ग्रोथ रेट में आई कमी को लेकर शुक्रवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, ”हमने अनुमान लगाया था कि Q4 के लिए जीडीपी 4 प्रतिशत से कम पर एक नया स्तर छू लेगा. यह 3.1 फीसदी तक खराब हो गया है. याद रखें, यह प्री-लॉकडाउन है. Q4 के 91 दिनों में से केवल 7 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू हुआ. यह भाजपा सरकार के आर्थिक प्रबंधन पर एक टिप्पणी है.”

P Chidambaram on GDP, चौथी तिमाही के नतीजों पर बोले चिदंबरम, लॉकडाउन के सिर्फ 7 दिन शामिल फिर भी GDP इतनी गिरी

 

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

केंद्र ने 29 मई को जारी किए आंकड़े

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को मार्च तिमाही और वित्त वर्ष 2019-20 की आर्थिक विकास दर के आंकड़े जारी किए. जनवरी-मार्च 2020 तिमाही में देश की GDP ग्रोथ रेट घटकर 3.1 फीसदी पर आ गई.

वहीं, वित्त वर्ष 2019-20 में अर्थव्यवस्था की विकास दर 4.2 फीसदी दर्ज की गई. वित्त वर्ष 2020 की चारों तिमाही में ग्रोथ रेट 5 फीसदी के दायरे में रही है. लॉकडाउन से मार्च तिमाही जीडीपी ग्रोथ को झटका लगा है लेकिन यह कई रिपोर्ट और एजेंसियों के अनुमान से अधिक रही.

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2018-19 की मार्च तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 5.7 फीसदी दर्ज की गई थी. वहीं, वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.1 फीसदी की दर से बढ़ी थी. सरकार ने 25 मार्च को कोविड19 पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन लगाया था.

Related Posts