कांग्रेस नवंबर से चलाने जा रही सदस्यता अभियान, पांच करोड़ नए सदस्य बनने का रखा लक्ष्य

ये भी तय हुआ है कि अगले तीन महीने में पार्टी देश भर के हर बूथ पर कम से कम 50 सदस्य बनाएगी.

कांग्रेस पार्टी नवंबर से सदस्यता अभियान चलाने जा रही है. ये अभियान देश भर में तीन महीने तक चलेगा और लगभग पांच करोड़ नए सदस्य बनने का लक्ष्य भी रखा गया है. इस सदस्यता अभियान की खास बात ये रहेगी कि पार्टी सदस्यता मुफ्त में दिलाई जाएगी.

नहीं लगेगा सदस्यता शुल्क
दरअसल, अब तक कांग्रेस की सदस्यता लेने के लिए 5 रुपया देना होता था. लेकिन सोमवार को कांग्रेस मुख्यालय में हुई पार्टी के महासचिवों और इनचार्ज की बेठक में ये फैसला हुआ कि पार्टी को निशुल्क सदस्यता अभियान चलाना चाहिए. इसके लिए AICC के कॉन्स्टिट्यूशन में बदलाव भी किया जाना चाहिए.

इसके अलावा ये भी तय हुआ कि अगले तीन महीने में पार्टी देश भर के हर बूथ पर कम से कम 50 सदस्य बनाएगी. इस अभियान के दौरान, पार्टी सदस्य तो ऑनलाइन ही रजिस्टर करेगी लेकिन सदस्य जेन्युइन हो उसके लिए दो मानक तय किए गए हैं.

एक तो पार्टी के कार्यकर्ता हर बूथ पर, डोर-टू-डोर जाकर ऑनलाइन सदस्यता अभियान चलाएंगे. जो भी नया सदस्य बनेगा उसका वोटर आईडी, फोटो, मोबाइल नंबर और किस व्यक्ति ने उसको सदस्य बनाया उसका नाम भी AICC को जिला कांग्रेस कमेटी वाले मुहैया कराएंगे.

Shakti App का होगा इस्तेमाल
इससे पहले जो Shakti App के जरिए कांग्रेस की सदस्यता अभियान चला था उसमें वोटर आईडी और डोर-टू-डोर के प्रावधान नहीं था. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने टीवी9 भारतवर्ष को बताया कि जब यह बात लिखी जाएगी कि किसने उनको सदस्य बनाया तो जिम्मेदारी तय करने में आसानी होगी.

कांग्रेस दीवाली के आसपास पायलट प्रोजेक्ट भी लांच करेगी. जिला कमेटी को पार्टी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाने की जिम्मेदारी दी जाएगी. ये कार्यकर्ता इस सदस्यता अभियान को ग्राउंड जीरो पर चलाएंगे.

ये भी पढ़ें-

हरियाणा: BJP ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट, योगेश्वर दत्त-बबीता फोगाट को भी मिला टिकट, देखें पूरी LIST

पानी पानी बिहार की राजधानी पटना, नगरवासी पूछ रहे हैं- कहां है स्मार्ट सिटी?

बिहार की बाढ़ में जलपरी बनी मॉडल, पानी के बीच कराया फोटोशूट