भारत में घट रहे कोरोना के मामले, राज्य सरकारों ने जारी किए राहत भरे आंकड़े

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के कुल मामले 73 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं, जिसमें से लगभग साढ़े 64 लाख मरीज रिकवर हो चुके हैं.

corona test
भारत में घट रहे कोरोना के मामले, राज्य सरकारों ने जारी किए राहत भरे आंकड़े

भारत (India) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है, दरअसल अब देश में लगातार कोरोना का कहर कम होता जा रहा है, साथ ही कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के कुल मामले 73 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं, जिसमें से लगभग साढ़े 64 लाख मरीज रिकवर हो चुके हैं. अब देश में कोरोना के एक्टिव मामले 8 लाख से भी कम रह गए हैं. जबकि कुल 1,12,161 लोग कोरोना से अपनी जान गंवा चुके हैं.

राज्य सरकारों की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 15 अक्टूबर तक कोरोना के 10,55,068 मामले सामने आए, जो अगस्त के दूसरे पाक्षिक से अब तक का सबसे कम आंकड़ा है. आंकड़ों की मानें तो देश में अक्टूबर के शुरुआती 15 दिनों की अवधि में कोविड-19 संक्रमण के नए मामलों में करीब 18% और होने वाली मौतों में 19 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. अक्टूबर के पहले हाफ में 13,474 मौतें दर्ज की गईं.

ये भी पढ़ें: US: ट्रंप ने COVID-19 को लेकर चीन पर बोला हमला, कहा- ‘अमेरिका नहीं भूलेगा चीन की करतूत’

सितंबर के दूसरे पाक्षिक में मामले 18.4 प्रतिशत कम थे, सितंबर 16-30 के बीच कोरोना के मामले 2.9 प्रतिशत तक गिर गए थे.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया, ‘डेढ़ महीने में पहली बार कोरोना के सक्रिय मामले 8 लाख तक गिरे हैं’. हर्षवर्धन ने कहा, कोविड-19 के तीन टीकों पर काम चल रहा है, जिनमे से एक टीका क्लीनिकल परीक्षण के अंतिम चरण में है, तो वहीं दो अन्य टीके दूसरे चरण के परीक्षण में हैं’. उन्होंने कहा, ‘सर्दियों और त्योहारों के मौसम में लोग एहितयात बरतें और कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करें.

बता दें कि शुक्रवार को देश में कोरोना के 63,371 नए मामले सामने आए और वहीं 895 मौतें दर्ज हुई. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक, देश में कुल मामले 73,70,469 हैं, जिनमें से 8,04,528 सक्रिय और 64,53,780 ठीक हो चुके हैं और अब तक कुल 1,12,161 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: कोलकाता: पांच मंजिला इमारत में लगी आग, एक बच्चे और एक बुजुर्ग की मौत-दो घायल

Related Posts