सीरो सर्वे से पता चलेगा कोरोना का हाल, दिल्ली के सभी जिलों में हुई शुरुआत

सीरो सर्वे (Sero Survey) में पूरी दिल्ली से करीब 20 हजार सैंपल कलेक्ट किए जाएंगे. वहीं हर जिले से 800 से 1000 के करीब सैंपल कलेक्ट किए जाएंगे.
corona survey in Delhi, सीरो सर्वे से पता चलेगा कोरोना का हाल, दिल्ली के सभी जिलों में हुई शुरुआत

दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) का संक्रमण किस हद तक फैला है और इसमें कितने लोग संक्रमित हुए हैं इसे लेकर पहली बार बहुत ही बड़े पैमाने पर सर्वे किया जा रहा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश पर दिल्ली सरकार शनिवार से सीरो सर्वे (Sero Survey) की शुरुआत कर चुकी है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने दिल्ली के नबीकरीम इलाके में जाकर सर्वे कर रहे हेल्थ वर्कर से मुलाकात की.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में इस सर्वे के बाद यह पता चल पाएगा कि कितने ऐसे लोग हैं जिन्हें कोरोना हुआ और ठीक भी हो गया. इस सर्वे से प्लाजा डोनेशन में भी सुविधा मिलेगी. 27 जून से शुरु हुए इस सर्वे की रिपोर्ट 10 जुलाई तक आएगी.

कितना फैला है वायरस

सीरो सर्वे के माध्यम से यह पता चला पाएगा कि ऐसे कितने लोग हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. यह वो लोग होंगे जिन्होंने अभी तक किसी भी प्रकार का टेस्ट नहीं कराया लेकिन कोरोना के शिकार भी हुए और खुद-ब-खुद अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता से ठीक भी हो गए.

कैसे होगा सर्वे

इस सर्वे में पूरी दिल्ली से लगभग 20 हजार सैंपल इकठ्ठा किया जाएगा. इसमें अवचक नीरीक्षण (Sub-standard inspection) और कंटेनमेंट जोन के आधार पर लोगों के शरीर से खून लिया जाएगा. जिसके माध्यम से यह जानने की कोशिश होगी कि कितने ऐसे लोग हैं जिनके खून में कोरोना को लेकर प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो चुकी है.

जिलों में विशेष तैयारी

मनीष सिसोदिया ने बताया कि इसके लिए दिल्ली के सभी जिलों में विशेष तैयारी की गई है. मसलन जो हेल्थ वर्कर सर्वे के लिए जाएंगे उन्हें खास तरह की ट्रेनिंग दी गयी है. इसके साथ ही दिल्ली के सभी जिलों में जिलाधिकारी ने अपने चीफ डिस्ट्रिक मेंडिकल ऑफिसर की देखरेख में विशेष सर्वे टीम तैयार की है. सीरो सर्वे में पूरी दिल्ली से करीब 20 हजार सैंपल कलेक्ट किए जाएंगे. हर जिले से 800 से 1000 के करीब सैंपल कलेक्ट किए जाएंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts