कोरोना नहीं इन बीमारियों के कारण मरते हैं सबसे ज्यादा लोग

कोरोना (Corona) के कारण दुनियाभर में 10 लाख लोग जान गंवा चुके हैं और आंकड़ा जारी है. लेकिन क्या आपको पता है वो बीमारियां, जिनसे सबसे ज्यादा लोग मरते हैं.

क्रिएटिव इमेज: (TV9 भारतवर्ष)

नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना से मरनों वालों की संख्या 10 लाख के पार निकल चुकी है. हालांकि, बीमारी का कहर अब भी जारी है. रोज नए लोग संक्रमित भी हो रहे हैं और मर भी रहे हैं. ऐसे में हम आपको उन बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जो कोरोना से ज्यादा खतरनाक हैं. दुनियाभर में लोग इन बीमारियों के कारण अब भी कोरोना से ज्यादा जान गंवा रहे हैं.

कोरोना का कालचक्र
दुनियाभर में कोरोना के 33.3 मिलियन यानी 3 करोड़ 30 केस हो चुके हैं और 1 मिलियन यानी 10 लाख लोग जान गंवा चुके हैं. मरने वालों में सबसे ज्यादा अमेरिका से हैं और दूसरे नंबर पर भारत से. इसके बाद ब्राजील, रूस और कोलंबिया का नंबर आता है. हालांकि, हम कहीं से यह नहीं कह रहे हैं कि कोरोना दूसरी बीमारियों के मुकाबले कम है, लेकिन अगर आंकड़ों के आधार पर देखें तो कोरोना से आगे कई बीमारियां हैं.

मौत के मामले में कार्डियोवस्कुलर ख़तरनाक
नाम लेने में थोड़ा कठिन है, लेकिन आसान भाषा में समझें तो यह दिल से जुड़ी बीमारी है. भारत तो इस बीमारी के मामले में कई देशों से अव्वल है. World in Data के मुताबिक साल 2017 में हर रोज दुनिया में कार्डियोवस्कुलर डिसीज़ (CVD)के कारण 48,700 लोगों की मौत हो रही थी. ये बीमारी धूम्रपान, तेल-चिकनाई वाले खाने, व्यायाम न करने और मोटापे के कारण आती है.

कैंसर तो है ही घातक
कैंसर दूसरी ऐसी बीमारी है, जिसकी वजह से सबसे ज्यादा लोग मरते हैं. साल 2017 में कैंसर से दुनिया में हर रोज लगभग 26,181 लोगों ने अपनी जान गंवाई. डबल्यूएचओ के एक अनुमान के मुताबिक 2018 में कैंसर से कुल 96 लाख मौतें हुईं थीं. इनमें से 70% जान गरीब देश या भारत जैसे मिडिल इनकम देशों में गई थीं. इसी रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में भारत में कैंसर से 7.84 लाख मौतें हुईं. यहां तक भारत में कैंसर से मरने वालों की संख्या दूसरे देशों की तुलना में दोगुनी है.

अन्य बीमारियां नीचे ग्राफिक्स में देखें, जो सबसे ज्यादा खतरनाक हैं और सबसे ज्यादा लोगों की जान लेती हैं.

Related Posts