Covid 19: कोरोना वैक्सीन पर दो हाई लेवल कमिटियों को अहम जिम्मेदारियां, मोदी सरकार का प्लान

कोरोनावायरस वैक्सीन (corona vaccine update) पर काम तेजी से चल रहा है. वैक्सीन भारत के मरीजों को कब और कैसे मिलेगी इसकी सरकार तैयारी कर रही. वैक्सीन पर नजर के लिए दो कमिटी बनाई गई हैं जिसमें सकार के लोग, साइंटिस्ट आदि शामिल हैं.
corona vaccine update, Covid 19: कोरोना वैक्सीन पर दो हाई लेवल कमिटियों को अहम जिम्मेदारियां, मोदी सरकार का प्लान

महामारी कोरोनावायरस की वैक्सीन (corona vaccine update) बनाने का काम दुनियाभर में जोरों से चल रहा है. भारत की दो वैक्सीन भी इसमें उम्मीद जगा रही हैं. कोरोना वैक्सीन कबतक आएगी फिलहाल यह कहना मुश्किल है, लेकिन जब भी आएगी भारत उसके लिए पहले से तैयार है. वैक्सीन बनने के काम से लेकर उसको कैसे लोगों तक पहुंचाना है, इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है. मोदी सरकार ने इसके लिए दो हाईलेवल कमिटी बनाई हैं जो पूरा काम देख रही हैं.

वैक्सीन को लेकर जारी खोज के बीच मोदी सरकार ने दो हाईलेवल कमिटी बनाई हैं. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, वैक्सीन के डिवेलपमेंट से लेकर उसके रख-रखाव तक का जिम्मा इन्हीं पर है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

पहली कमिटी का क्या काम
पहली कमिटी के चीफ पीएम के प्रमुख साइंटिस्ट एडवाइजर डॉक्टर के विजयराघवन हैं. इस कमिटी का काम भारत में बन रहीं वैक्सीन, और उन वैक्सीन के काम पर नजर रखना है जिनका भारतीय मैन्युफैक्चर्स से अग्रीमेंट है. कमिटी देखती है कि वैक्सीन बनाने, ट्रायल के काम में तेजी आए. कमिटी फिलहाल भारतीय वैक्सीन भारत बायोटेक और जायडस कैडिला के साथ-साथ ऑक्सफर्ड कोरोना वैक्सीन को आशा भरी नजरों से देख रही है.

पढ़ें- दुनियाभर में दो करोड़ के करीब पहुंचे पॉजिटिव मामले

दूसरी कमिटी का रोल भी अहम
दूसरी कमिटी के हेड डॉक्टर वीके पॉल (सदस्य नीति आयोग) हैं. अगर और जब भी वैक्सीन बनती है तो उसको कैसे लोगों तक पहुंचाया जाए, उसका भंडारण कहां किया जाए यह सब देखना इस कमिटी की जिम्मेदारी होगी. दरअसल, हर कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए अलग-अलग तरह की कोल्ड स्टोरेज चाहिए. उसकी व्यवस्था का ध्यान यह कमिटी रखेगी.

खबरों के मुताबिक, भारत सरकार वैक्सीन के लिए डायरेक्ट किसी विदेशी कंपनी के टच में नहीं है. बल्कि भारत सप्लाइ प्रोसेस का हिस्सा है जो WHO ने तैयार किया है. इसमें WHO, GAVI (वैक्सीन अलायंस) और महामारी की तैयारी के लिए बना गठबंधन (CEPI) शामिल है. भारत भी इसका हिस्सा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts