कोरोनावायरस वैक्सीन Tracker: हर्ड इम्यूनिटी से नहीं बनेगी बात, टीके का आना जरूरी

दुनियाभर में अब तक कोरोनावायरस (Coronavirus) से 30,666,122 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 9,54,905 है. कोरोनावायरस और वैक्सीन (Vaccine) से जुड़ी हर खबर के लिए पढ़ें लाइव अपडेट्स…

कोरोनावायरस के मामले भारत समेत दुनियाभर में बढ़ते जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 54 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं इस बीच कोरोना वैक्सीन को खोजने का काम भी तेजी से चल रहा है. यहां आपको कोरोनावायरस और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine News) से जुड़ी हर बड़ी और ताजा जानकारी मिलेगी.

बता दें कि देश में कोरोना के कुल मरीज 54,00,620 हो गए हैं. वहीं एक्टिव मामलों की संख्या 10,10,824 है. इसके साथ ही कोरोनावायरस से 43,03,044 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 86,752 लोगों की इसके चलते जान गई है. देश में कोरोना का रिकवरी रेट रिकवरी रेट 78.52 फीसदी हो गया है. वहीं मृत्यु दर 1.63 फीसदी है.

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक कोरोनावायरस से 30,666,122 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 9,54,905 है. कोरोनावायरस और वैक्सीन से जुड़ी हर खबर के लिए पढ़ें लाइव अपडेट्स…

Picture

'बिना वैक्सीन के हर्ड इम्यूनिटी विकसित करने की कोशिश घातक'

20/09/2020,2:35PM

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को हर्ड इम्यूनिटी को लेकर जानकारी दी. प्रश्न में पूछा गया था कि क्या राज्य सरकारें देश में फैली कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता के उपाय पर अमल कर रही हैं? उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के शुरुआती दौर में कुछ देशों ने सोचा कि बीमारी का संक्रमण फैलने के बाद लोगों में सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता स्वत: ही विकसित हो जाएगी. हालांकि इन देशों ने बीमारी और मृत्यु के संदर्भ में गंभीर नतीजों के सामने आने के बाद यह रणनीति दरकिनार कर दी.

Picture

कोरोना वैक्सीन का आना जरूरी

20/09/2020,10:24AM

भारत समेत दुनिया के कई देशों में ऐसे मामले सामने आए हैं जब कोरोना से ठीक हो चुका शख्स, दोबारा इस महामारी की चपेट में आ गया है. ऐसे में मनुष्यों में हर्ड इम्यूनिटी डेवलप हो जाने से कोरोना महामारी के खत्म हो जाने के दावे पर सवाल खड़े हो रहे हैं. कई विशेषज्ञ यह कह चुके हैं कि लोगों को हर्ड इम्यूनिटी के भरोसे छोड़ देना पागलपन होगा. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कहा है था हर्ड इम्यूनिटी से कोरोना महामारी खत्म नहीं होगी, इसके लिए वैक्सीन जरूरी है.

Picture

33 कंपनियों के वैक्सीन का ट्रायल जारी

20/09/2020,7:12AM

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार फिलहाल 33 कंपनियों के कोरोनावायरस वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है. इनमें से 9 वैक्सीन्स का तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल किया जा रहा है. इनमें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका, कैनसाइनो-बीजिंग इंस्टीट्यूट, जेनसेन फार्मास्युटिकल्स, साइनोवैक, सिनोफार्म-वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स, मॉडर्ना और बायोएनटेक-फाइजर की वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल किया जा रहा है.

Related Posts