खुशखबरी! पहले फेज में सफल देसी कोरोना वैक्सीन Covaxin, जानें अब कबतक आने के चांस

भारत बायोटेक और ICMR की पहली देसी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Covaxin) ने पहले फेस का ट्रायल टेस्ट लगभग पास कर लिया है. जानिए अब कोरोना वैक्सीन आने के चांस कबतक हैं.
Corona Vaccine Updates, खुशखबरी! पहले फेज में सफल देसी कोरोना वैक्सीन Covaxin, जानें अब कबतक आने के चांस

देसी कोरोना वैक्सीन Covaxin पर एक राहत देनेवाला अपडेट (Corona Vaccine Updates) आया है. भारत बायोटेक और ICMR की इस पहली देसी कोरोना वैक्सीन (Bharat Biotech-ICMR Covaxin) ने पहले फेस का ट्रायल टेस्ट लगभग पास कर लिया है. बता दें कि कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए 375 वॉलिंटियर्स को चुना गया था. देशभर की 12 जगहों पर इसके ट्रायल हो रहे हैं. हर वॉलिंटियर को वैक्सीन की दो खुराक तय की गई हैं.

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, ट्रायल में वैक्सीन को सेफ पाया गया है. अबतक किसी भी शख्स पर कोई साइड इफेक्ट नहीं है. रोहतक के पीजीआई में चल रहे ट्रायल को देख रहीं सविता वर्मा ने यह बात कही.

पढ़ें- पहली Corona Vaccine रूस में लॉन्च, पुतिन की बेटी को लगा टीका

अभी देसी कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जानी बाकी

सविता वर्मा ने बताया कि अभी खून की जांच आदि चल रही हैं. पहले फेज को खत्म होने में अगस्त का पूरा महीना लग सकता है. अब वॉलिंटियर्स को दूसरी खुराक दी जानी है. बायोटेक कोवैक्सीन के सेफ होने की बात संजय राय ने भी कही. वह दिल्ली एम्स में ट्रायल देख रहे हैं. यहां 16 लोगों पर ट्रायल जारी है.

कब तक आएगी Covaxin

पहले सभी 12 साइट्स के नतीजे देखे जाएंगे. अगर सब से ठीक नतीजे आए तो ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया दूसरे फेज का ट्रायल देखेंगे. खबर के मुताबिक, ट्रायल देख रहे अधिकारी ने नाम न उजागर होने की शर्त पर कहा है कि अगर सब ठीक रहा तो अगले साल के शुरुआती 6 महीनों में वैक्सीन आ जाएगी. भारत की यह पहली कोरोना वैक्सीन भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने मिलकर बनाई है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

देखिये NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts