देशभर के CBSE स्कूलों में 8वीं तक सभी बच्चे पास, अगली क्लास में होंगे प्रमोट

कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लिया गया यह निर्णय देशभर के CBSE विद्यालयों पर लागू होगा.
corona virus latest, देशभर के CBSE स्कूलों में 8वीं तक सभी बच्चे पास, अगली क्लास में होंगे प्रमोट

केंद्र सरकार ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को पास करने का निर्णय लिया है. अब यह सभी छात्र पास होकर सीधे अगली कक्षा में जाएंगे. बुधवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी औपचारिक जानकारी दी. केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के मुताबिक CBSE के विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी छात्रों पर यह फैसला लागू होगा.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण उत्पन्न हुई मौजूदा स्थिति को देखते हुए मैंने CBSE को सलाह दी है कि कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Union Ministry of Human Resource Development) द्वारा लिया गया यह निर्णय देशभर के CBSE विद्यालयों पर लागू होगा.

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा, “कक्षा 9 और कक्षा 11 में पढ़ने वाले छात्रों को उनके विद्यालय द्वारा किए जाने वाले एसेसमेंट, प्रोजेक्ट्स और अभी तक ली गई परीक्षाओं के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा.”

केंद्र सरकार के इस निर्णय से 2 दिन पहले 30 मार्च को दिल्ली सरकार भी ऐसा ही एक निर्णय ले चुकी है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा लिए गए इस निर्णय के तहत भी कक्षा आठ तक के सभी छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा था, “दिल्ली सरकार ने नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे को अगली क्लास में सीधे प्रमोट करने का फैसला लिया है.” उन्होंने कहा था, “नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे अब ‘राइट टू एजुकेशन में नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली क्लास में प्रमोट कर दिए जाएंगे.”

दिल्ली सरकार के द्वारा 12वीं में जाने वाले बच्चों के लिए सरकारी टीचर प्रतिदिन 2 विषयों की क्लास ऑनलाइन लगाएंगे. ऑनलाइन क्लास में अपना रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों को डाटा पैकेज खरीदने के लिए पैसे भी दिए जाएंगे.

-IANS

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts