कोरोना संक्रमण के बीच राज्यों ने मांगी रेलवे से मदद, 215 स्टेशनों पर आइसोलेशन कोच की तैयारी

दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि जैसे ही उनके अस्पताल कोविड (COVID-19) संक्रमित मरीजों से फुल हो जाएंगे रेलवे के आइसोलेशन वार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा.
corona virus latest, कोरोना संक्रमण के बीच राज्यों ने मांगी रेलवे से मदद, 215 स्टेशनों पर आइसोलेशन कोच की तैयारी

कोरोना (COVID-19) के बढ़ते संक्रमण के बीच भारतीय रेलवे (Indian Railway) के पास राज्यों से आइसोलेशन वार्ड के लिए अनुरोध आना शुरु हो गया है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने टीवी9 भारतवर्ष से बातचीच में बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे से आइसोलेशन वार्ड के लिए कहा है हम जल्द ही मांग के आधार पर रेलवे आइसोलेशन वार्ड महाराष्ट्र सरकार को उपलब्ध करा रहे हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

दिल्ली मंडल के डीआरएम ने एससी जैन ने टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में कहा कि दिल्ली सरकार ने भी हमसे आइसोलेशन वार्ड मांगा है. हमने शकूरबस्ती में ऐसे वार्ड तैयार किए हैं..

क्या है रेलवे की तैयारी

कोविड-19 से लडऩे के लिए भारतीय रेलवे की ओर से बनाए गए 5231 रेलवे कोच में कोविड देखभाल केंद्र के रूप में परिवर्तित किया गया है. यह विशेष कोच देश के 215 रेलवे स्टेशनों पर रखा जाएगा. 215 स्टेशनों में से 85 स्टेशनों में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं भारतीय रेलवे पूरी तरह से उपलब्ध कराएगा. जबकि, 130 स्टेशनों पर मेडिकल सहित बाकी सुविधाएं स्थानीय राज्य प्रशासन की ओर से मुहैया करवाई जाएगी.

दिल्ली में क्या है तैयारी

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal ) की सरकार ने रेलवे से आईसोलेशन वार्ड मांगा जिसमें रेलवे ने 160 बेड का आइसोलेशन वार्ड मुहैया करवा दिया है. एससी जैन ने बताया कि सोमवार को दिल्ली सरकार की टीम आइसोलेशन वार्ड का नीरिक्षण करने के लिए आ रही है. इसके बाद ही इसे दिल्ली सरकार को दे दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि जैसे ही उनके अस्पताल कोविड संक्रमित मरीजों से फुल हो जाएंगे उसके बाद रेलवे के आइसोलेशन वार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा.

क्या है दिल्ली मुंबई का हाल

दिल्ली सरकार के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में प्रतिदिन लगभग 1000 से भी ज्याद मामले पिछले तीन दिनों से रिकार्ड हो रहा है. इसी हिसाब से मौतों का भी आंकड़ा बढ़ रहा है. महाराष्ट्र की बात करें तो अकेले मुंबई में भी हर रोज 500 से भी अधिक संक्रमित मरीजों की संख्या हो रही है. महाराष्ट्र में 5349 मौत हो चुकी है औऱ यह सिलसिला लगातार बढ़ता ही जा रहा है.

दूरदराज के इलाके में भी

रेलवे के सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश के 25 स्टेशन, बिहार के 13 स्टैशन, पंजाब के 6, हरियाणा के 4, महाराष्ट के 21, जम्मू-कश्मीर के जम्मूतवी स्टेशन, गोवा स्टेशन सहित सभी राज्यों के प्रमुख स्टेशनों को चुना गया है इसके साथ ही कोविड देख भाल सेंटर भी स्टेशन पर बनाया जा रहा है. यहां के चुनिंदा स्टेशनों पर कोविड देखभाल केंद्र कोच रखे जाएंगे. भारतीय रेलवे ने इन कोविड देखभाल केंद्रों के लिए 158 स्टेशनों को वाटरिंग और चार्जिंग सुविधा के साथ और 58 स्टेशनों को वाटरिंग सुविधा के साथ तैयार रखा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts