Coronavirus: फ्रांस में मौत का आंकड़ा 10 हजार पार, पढ़ें पिछले 24 घंटे का हर एक अपडेट

कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है, जिसका आज 14वां दिन है. कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ी हर अपडेट यहां पढ़ें-
corona virus latest, Coronavirus: फ्रांस में मौत का आंकड़ा 10 हजार पार, पढ़ें पिछले 24 घंटे का हर एक अपडेट

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण दुनिया भर में संक्रमित लोगों की संख्या का आंकड़ा 13 लाख के पार पहुंच गया है. इस महामारी के कारण 70 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वही करीब 2 लाख लोग इस संक्रमण से ठीक भी हुए हैं.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अबतक 4 हजार 789 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें से 4 हजार 312 सक्रिय मामले हैं. जबकि 353 ठीक हो चुके हैं. वहीं मृतकों की कुल संख्या 124 पर पहुंच गई है.

कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है, जिसका आज 14वां दिन है. कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ी हर अपडेट यहां पढ़ें-

Conavirus Live Updates:

  • महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के मुताबिक इंदौर में 22 पॉजिटिव केस और मिले हैं. अब तक इंदौर में 173 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. 15 की मौत हो चुकी है

  • जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की वजह से 2000 मौतें हुई हैं.

  • राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में 15 और COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए, राज्य में कुल कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले 343 हो गए हैं.
  • आंध्र प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में 10 नए #COVID19 मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 314 हो गई है.
  • मध्य प्रदेश, भोपाल में 21 नए COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. भोपाल में पॉजिटिव मामले बढ़कर 83 हो गए हैं.
  • असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि सऊदी अरब की यात्रा के इतिहास वाले हैलाकंदी जिले के एक व्यक्ति को COVID19 से पॉजिटिव पाया गया है. असम में COVID-19 मरीजों की कुल संख्या अब 28 हो गई है.

  • हिमाचल प्रदेश के कलेक्टर संदीप कुमार के मुताबिक, तबलीगी ज़मात के कार्यक्रम में शामिल होने वाले 9 लोगों को उना जिले में कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है.

  • गौतमबुद्धनगर DCP संकल्प शर्मा ने बताया कि नोएडा सेक्टर 5 हरौला में तबलीगी ज़मात के सदस्यों के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है.

  • गुजरात के जामनगर में 14 महीने के बच्चे की कोरोना से मौत. जामनगर में एक मात्र ये ही पॉज़िटिव केस था जिसकी आज मौत हो गई. कल ही बच्चे के मां-बाप की रिपोर्ट निगेटिव आई थी, गुजरात में तब तक कुल 16 मौत.
  • महाराष्ट्र में आज 150 नए COVID-19 पॉजिटिव मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोरोना वायरस से ग्रस्त मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,018 हो गई है: महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग

  • महाराष्ट्र में कुल कोरोना पॉजिटिव मामले 1018. पिछले 24 घंटों में कुल 150 नए मामले.
    मुंबई-116
    पुणे-18
    अंगार – 3
    बुलढाणा-2
    ठाणे- 2
    नागपुर-3
    सतारा-1
    रत्नागिरी-1
    सांगली-1
  • मुंबई में आज 100 नए COVID-19 मामले सामने आए और 5 लोगों की मौत हुई है. मरने वालों की संख्या बढ़कर 40 हो गई. मुंबई में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 590 हो गई है: सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, बृहन्मुंबई नगर निगम

  • पिछले 24 घंटों में 508 नए COVID-19 मामले सामने आए हैं और 13 मौतें हुईं हैं. भारत के पॉजिटिव मामले बढ़कर 4,789 हो गए हैं. इसमें से 4312 सक्रिय मामले हैं जबकि 353 ठीक / विस्थापित / विस्थापित हुए हैं. अभी तक मरने वालों की कुल संख्या 124 है: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

  • बिहार में कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 34, पटना के RMRI रिसर्च सेंटर में सिवान की दो महिला की जांच रिपोर्ट आई पॉजिटिव.
    कोरोना पॉजिटिव —34
    ठीक हुए—-08
    मौत—01
  • उत्तर प्रदेश के 8 मंत्रियों ने अपने पूरे 1 साल की विधायक निधि ‘उत्तर प्रदेश कोविड 19 फंड’ के लिए देने की घोषणा की. इसमें नंद गोपाल गुप्ता, मोहसिन रज़ा, बृजेश पाठक, भूपेंद्र चौधरी, सिद्धार्थ नाथ सिंह, सोमेंद्र तोमर, अजीत सिंह पाल और अतुल गर्ग शामिल हैं.
  • अब तक 125 मामले हैं, 118 सक्रिय मामले हैं. जम्मू संभाग में 24, कश्मीर में 94. जम्मू संभाग में आज 6 नए मामले और कश्मीर में 9: रोहित कंसल, प्रमुख सचिव (योजना), जम्मू और कश्मीर सरकार.

  • आज 69 लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया, जिनमें से 63 व्यक्ति ऐसे हैं, जिन्होंने दिल्ली में तबलीगी जमात कार्यक्रम में भाग लिया. राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 690 हो गई, जिनमें से 636 तबलीगी जमात में शामिल हैं: नीला राजेश, तमिलनाडु स्वास्थ्य सचिव.

IRCTC ने रद्द की नीजी ट्रेनों की बुंकिंग

  • IRCTC ने 30 अप्रैल तक अपनी 3 निजी ट्रेनों की बुकिंग निलंबित कर दी है. IRCTC तीन निजी ट्रेनें चलाती है, जिसमें 2 तेजस ट्रेनें और 1 काशी महाकाल एक्सप्रेस शामिल है. तीनों ट्रेनों में टिकट बुक करने वाले सभी यात्रियों को पूरा रिफंड मिलेगा.

तबलीगी जमात रोक लगाने की याचिका

  • तबलीगी जमात की कारगुजारियों के खिलाफ मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस बोबड़े के समक्ष लैटर पिटिशन दायर की गई, जिसमें में मांग कि गई कि सुप्रीम कोर्ट दिल्ली सरकार और गृह मंत्रालय को आदेश दे कि तबलीगी जमात कि सभी गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए. पत्र याचिका में यह भी मांग की गई है कि पिछले दिनों पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों में तबलीगी जमात की भूमिका की जांच सीबीआई से कराने का आदेश दिया जाए. साथ ही इस बात की भी सीबीआई जांज कराई जाए कि देशभर में कोरोना वायरस फैलाने की तब्लीगी जमात की क्या साजिश है. यह पत्र याचिका दिल्ली के शाहदरा निवासी अजय गौतम ने दायर की है.

  • ताज नगरी आगरा के जिलाधिकारी ने 23 स्थानों को किया रेड जोन घोषित. सभी लोगों को घर में रहने की अपील के साथ-साथ प्रशासन को सख्ती के दिए आदेश. बिचपुरी के मघटई भी आया रेड न में.
  • लखनऊ में थाना चौक इलाके के हाता संगी बैग में कोरोना के मरीज को पॉजिटिव को पाए जाने के बाद इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. यहां भारी फोर्स को तैनात किया गया है और आने जाने वाले लोगों पर पाबंदी लगा दी गई है. लखनऊ में कोरोना के मरीजों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए पूरे शहर में लॉकडाउन जारी है. वहीं कसाईबाड़ा मौलवीगंज के बाद आज हाता संगी बेग को भी पूरी तरह से सील किया गया है. कोरोना से संक्रमित युवक को स्वस्थ्य विभाग की टीम अपने साथ ले गई.
  • शिवराज सिंह ने ट्वीट कर लिखा, “अब आप #COVID19 महामारी से संबंधित अपने सभी सवालों के जवाब और आधिकारिक जानकारी प्रदेश सरकार के आधिकारिक व्हाट्सएप चैनल से पा सकते है. बस इस लिंक पर “HI” भेजें https://wa.me/+917834980000?text=Hi मैं टीम @WhatsApp का प्रदेश सरकार के साथ मिलकर ये चैनल बनाने के लिए आभार व्यक्त करता हूं.”

  • नोएडा में एक और मरीज कोरोना पॉजिटिव. महिला लैब टेक्नीशियन मिली कोरोना पॉजिटिव. दिल्ली की लैब टेक्नीशियन के संपर्क में आई थी महिला. दिल्ली की लैब टेक्नीशियन पहले ही पॉजिटिव पाई गईं हैं. मतलब इस नए मरीज के सोर्स दिल्ली वाली लैब लैब टेक्नीशियन है, कुल मरीजो की संख्या हुई 59.
  • अभी तक 107006 टेस्ट हो चुके है।पिछले दिन में 11795 टेस्ट हो गए है इसमें से 2530 टेस्ट निजी अस्पताल में हुए। अभी 136 सरकारी लैब काम कर रही हैं और 59 निजी लैब को परमिशन दी गई है:आर. गंगाखेडकर, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)
  • उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि 1551 तबलीगी जमात के लोग चिन्हित किए गए हैं. 259 के पासपोर्ट हुए है जब्त कर लिए गए हैं. 10803 FIR धारा 188 के अंतर्गत दर्ज हुई है. 17000 वाहन जब्त हुए हैं. अब तक 11,728 कैदी छोड़े गए हैं. आज मुख्यमंत्री जिले स्तर के पत्रकारों से बातचीत करेंगे. 41162 वाहनों से फल सब्जी का हो रहा वितरण.
  • गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि लॉकडाउन के लिए सभी का सहयोग आपेक्षित है. आने वाले सप्ताह में कई त्योहार हैं. इसके लिए सभों से अपील की गई है कि लोग लॉक डाउन का पालन करें. गृह मंत्री ने होर्डिंग रोकने के उपाय पर काफी गंभीरता से काम किया है.

देशभर में अब तक 4421 पॉजिटिव केस

  • अब तक 326 लोग ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है. अब तक देश में COVID-19 के 4,421 पॉजिटव मामले हैं, जिनमें पिछले 24 घंटों में 354 नए मामले शामिल हैं: लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय

  • होम मिनिस्ट्री ने मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित और सुगम तौर पर लाने ले जाने को तय करने को कहा है. रेलवे ने 2500 कोच में 40 आइसोलेशन वार्ड बनाया है. बड़ी तेजी से रेलवे में यह काम चल रहा है.
  • इंदौर में कोरोना के 9 नए मरीज और बढ़े हैं. अब पॉजिटिव मरीजों की संख्या 151 से बढ़कर 160 हो गई  है. 3 मरीजों के ठीक होने पर आज किया जा रहा है डिस्चार्ज.

पुलिस पर हमला करने वालों पर NSA के तहत होगी कार्रवाई

  • बरेली- पुलिस पर हमले के मामले में डीआईजी राजेश पांडेय ने कहा की उपद्रवियों पर NSA के तहत कार्रवाई होगी. उन्होंने बताया कि इलाके कि निगरानी ड्रोन कैमरे से की जा रही है. अब तक 42 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है और वीडियो फुटेज से उपद्रवियों की पहचान की जा रही है.
  • इलाके को पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर दिया गया है और मौके पर पुलिस और पीएसी को तैनात किया गया है.
  • भागा हुआ नेपाली कोरोना मरीज पकड़ा गया है. सर्च आपरेशन के बाद पुलिस को सफलता मिली है. आईजी मेरठ प्रवीण कुमार ने इस बात की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि मरीजो को पकड़ने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

एक दिन की ग्रॉस सैलरी दान करेगी दिल्ली पुलिस

  • कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए सरकार के प्रयासों के प्रति समर्थन दिखाते हुए दिल्ली पुलिस अपने सभी अधिकारियों और स्टाफ की एक दिन की ग्रॉस सैलरी पीएमकेयर में दान करेगी.

corona virus latest, Coronavirus: फ्रांस में मौत का आंकड़ा 10 हजार पार, पढ़ें पिछले 24 घंटे का हर एक अपडेट

जापान में इमरजेंसी

  • जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोनावायरस का मुकाबला करने के लिए टोक्यो, ओसाका और अन्य पांच प्रांतों में स्टेट ऑफ इमरजेंसी घोषित की.

शव-ए-बारात पर घर में ही पढ़ें फातिहा

  • शिया वफ्फ बोर्ड ने शव-ए-बारात के मौके पर कब्रिस्तानों को बंद करने का निर्देश दिया है. शव-ए-बारात में पढ़े जाने वाले फातिहा को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया गया हैं.
  • शिया वक्फ बोर्ड ने संक्रमण से बचाव लिए समाज से अपील की कब्रिस्तान के बजाय घर में ही फातिहा पढ़ें.

corona virus latest, Coronavirus: फ्रांस में मौत का आंकड़ा 10 हजार पार, पढ़ें पिछले 24 घंटे का हर एक अपडेट

निजामुद्दीन में डोर-टू-डोर वेरिफिकेशन शुरू

  • दिल्ली पुलिस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस, दिल्ली सरकार और एमसीडी निजामुद्दीन इलाके में डोर-टू-डोर वेरिफिकेशन कर रही है.
  • करीब 2000 घरों का वेरिफिकेशन किया जा रहा है, इसके पीछे मकसद है उन घरों और लोगों की पहचान करना जो जमातियों के संपर्क में आए थे. साथ ही, ये भी जानने की कोशिश है कि कितने लोगों में कोरोना के लक्षण हैं.
  • दिल्ली पुलिस और क्राइम ब्रांच की यूनिट उन हजारों मोबाइल नंबरों को भी चिन्हित करने की कोशिश कर रही है, जो मरकज के आसपास एक्टिव थे.

श्रीनगर में शब-ए-बारात पर नहीं होगा धार्मिक जमावड़ा

  • COVID-19 के प्रकोप के कारण मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के मद्देनजर श्रीनगर के डीएम ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें श्रीनगर में शब-ए-बारात के अवसर पर सभी प्रकार की धार्मिक मंडली और सार्वजनिक आवाजाही को प्रतिबंधित किया गया है.
  • सरकार ने जम्मू संभाग के कक्षा 1 से 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए मास प्रमोशन (Mass Promotion) के आदेश दिए हैं. कश्मीर में 11 कक्षा के बाइ एनुअल या प्राइवेट छात्रों को भी मास प्रमोशन मिला है. इस आदेश के मुताबिक छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया गया है.

BSF ने 21 अप्रैल तक बढ़ाई जवानों की छुट्टियां

  • BSF ने COVID-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एहतियातन तौर पर BSF के सभी फॉर्मेशन को निर्देश जारी किए हैं कि जो भी जवान छुट्टी पर हैं और अप्रैल महीने में जिन्हें वापस आना था, उनकी छुट्टी 21 अप्रैल तक बढ़ा दी जाए.
  • जो जवान छुट्टी पर हैं उन्हें फोन कर के ये जानकारी दी गई है. इसी तरह के निर्देश ट्रेनिंग सेंटर्स के लिए भी हैं, जहां ट्रेनिंग कार्यक्रम पहले से ही चल रहे थे और आने वाले दिनों में खत्म होने वाले थे. इस आदेश के मुताबिक 21 अप्रैल से पहले कोई मूवमेंट नहीं होगी. जो जहां है वहीं रहेगा.

ऑक्सिजन सपोर्ट पर बोरिस जॉनसन

  • सोमवार दोपहर ICU में शिफ्ट किए गए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को ऑक्सिजन सपोर्ट दिया गया है.

टेस्ट किट लाने के लिए INS ने भेजा विमान

corona virus latest, Coronavirus: फ्रांस में मौत का आंकड़ा 10 हजार पार, पढ़ें पिछले 24 घंटे का हर एक अपडेट

 

  • गोवा में COVID-19 टेस्टिंग किट और साथ ही पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के एक विशेषज्ञ को लाने की तत्काल आवश्यकता पर गोवा में INS हंसा से 06 अप्रैल की शाम एक डोर्नियर विमान लॉन्च किया गया. ताकि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से डॉक्टर दिलीप हिंगे और COVID-19 टेस्टिंग किट को गोवा लाया जा सके.
  • डॉ. दिलीप टेस्टिंग किट सुविधा के संबंध में गोवा मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में माइक्रोबायोलॉजिस्ट को ट्रेनिंग देंगे.

दिल्ली सरकार का पांच सूत्री प्लान

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उन्होंने कोरोनावायरस से मुकाबला करने के लिए पांच सूत्री प्लान बनाया है.5T’s का मतलब- TESTING, TRACING, TREATMENT, TEAM WORK, TRACKING & MONITORING
  • केजरीवाल ने कहा, “हमने 50 हजार लोगों के लिए टेस्ट किट ऑर्डर किया हुआ है, शुक्रवार से 1 लाख रैपिड टेस्ट की डिलीवरी चालू हो जाएगी. हॉटस्पॉट में रैपिड टेस्ट का ज्यादा इस्तेमाल होगा.
  • दूसरा पॉइंट है ट्रेसिंग का. अगर पता चल जाए कि एक आदमी कोरोना पॉजिटिव है तो हम पता कर सकते हैं ये किस-किस से मिला. तो हम उन्हें क्वारंटीन कर देते हैं. उन्होंने बताया कि पुलिस को अब तक 27,702 लोगों के फोन नंबर ट्रेसिंग के लिए दिए गए हैं. मरकज़ से दो हजार लोग निकले उनके नंबर पुलिस को देंगे ताकि यह पता चले कि क्या वे आसपास तो नहीं घूम रहे.

जमात में शामिल होने वालों के खिलाफ FIR

  • दिल्ली की मरकज में शामिल होने वाले 150 लोगों के खिलाफ महाराष्ट्र में FIR दर्ज की गई है. BMC की शिकायत पर ये FIR दर्ज की गई है. FIR में धारा 188, 271 और 269 के तहत मामले दर्ज किए गए हैं. ये FIR मुंबई के आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई है.

यूपी के शहरों को सेनेटाइज करेंगी फायर बिग्रेड की गाड़ियां

  • उत्तर प्रदेश में शहरों को सेनेटाइज़ करने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लगाई जा रही हैं. 90 गाड़ियों को इस काम में लगाया जाएगा. इसमें से 56 गाड़ियों का जत्था कल सुबह 10 बजे निकलेगा. इसको मुख्यमंत्री रवाना करेंगे. ये फायर ब्रिगेड की गाड़ियां शहरों में सेनेटाइज़ करने के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट का छड़िकाव करेंगी.
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 24 मेडिकल कॉलेजों का उपयोग किया जा रहा है और 10 में परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं और सभी अस्पतालों को अपडेट किया जा रहा है. 14 कॉलेज जहां परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, वहां जल्द ही हमारे पास परीक्षण सुविधाएं भी होंगी.

मातोश्री के पास चायवाला कोरोना संक्रमित, इलाका सील

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के आसपास एक चायवाला कोरोना का मरीज पाया गया है, जिसके बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.
  • यहां जो सुरक्षाकर्मी मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए लगाए गए थे उन्हें भी क्वारंटीन के लिए भेजा गया है और इस कोरोना पॉजिटिव चायवाले की इमारत के लोगो को भी भेजा गया है. 150 से ज्यादा लोगो को क्वारंटीन में भेजे गए हैं. कलानगर के इस पूरे इलाके को सेनेटाइज किया गया है.
  • महाराष्ट्र में लॉक डाउन का उल्लंघन करने के मामले में सोमवार को 46 लोगों के खिलाफ 12 FIR दर्ज की गई हैं. साथ ही 38 वाहनों को सीज किया गया और 826 वाहनों का चालान काटा गया. इन सब से वसूले गए जुर्माने से 3 लाख, 6 हजार 200 रुपए इकट्ठे हुए हैं.

  • भोपाल में कोरोनावायरस से संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए हैं. इनमें पांच लोग स्वास्थ्य विभाग के और 7 पुलिसकर्मी शामिल हैं. भोपाल में अब तक कोरोनावायरस से संक्रमण के 74 मामले दर्ज हो चुके हैं.
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में कोरनावायरस को लेकर मंत्रियों के समूह की बैठक हो रही है. गृह मंत्री अमित शाह भी इस बैठक में मौजूद हैं.

  • दमकल विभाग की एक गाड़ी निजामुद्दीन इलाके को सेनेटाइज करने के लिए पहुंच गई है. वहीं क्राइम ब्रांच की भी एक टीम निजामुद्दीन मरकज पहुंची है.
  • अब तक इंदौर जिले में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 151 हो गई है. यहां अब तक 13 लोगों की कोरोनावायरस के कारण मौत हुई हैं. 30 और नए लोगों में कोरोना के लक्षण की आशंका दिख रही है. प्रशासन ने 400 और लोगों का सर्वे भी किया है. स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल एप और रियल डाटा के जरिए अलग-अलग इलाके में सर्वे किया जा रहा.
  • तबलीगी जमात से लौटने वाले 16 लोग मेवात में कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं. मेवात में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या अब 30 हो गई है.
  • महाराष्ट्र में आज कोरोनावायरस से संक्रमण के 23 नए मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र के संगली से 1, पिंपरी-चिंचवाड से 4, अहमदनगर से 3, बुल्धाना से 2, बीएमसी से 10, थाणें से एक और नागपुर से 2 मामले आज सामने आए. राज्य में कुल पॉजिटिव केस की संख्या अब 891 हो गई है.

  • उत्तर प्रदेश में अब जिले स्तर पर भी 11 टीमें तैयार होंगी. मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में हर जिले में 11 टीमें बनेंगी. राज्य स्तर पर सीएम योगी ने बनाई है 11 समितियां, अब सभी जिला अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं की 11 टीमें बनाएं. ये समितियां हर दिन शासन को रिपोर्ट सौपेंगी.
  • आंध्र प्रदेश के गुंटूर में कोरोनावायरस के संक्रमण का एक और मामला सामने आया है, इसी के साथ राज्य में कुल मालमों की संख्या 304 हो गई है.

  • यूपी-लखनऊ:-अब संदिग्धों के 2 नहीं 4 नमूने लिए जाएंगे, कोरोना मरीजों के इलाज में लापरवाही नहीं, नई गाइडलाइन के तहत 4 जांच का फैसला.
  • लखनऊ:-हर मोहल्ले में कोरोना वॉरियर्स बनाएगी पुलिस, आज से से शुरू होगी वॉरियर्स बनाने की पहल, कोरोना वायरस से लोगों को जागरुक करेंगे.
  • मुंबई के धारावी से कोरोना पॉजिटिव के 2 और नए मामले सामने आए हैं. एक ही परिवार के पिता और बेटे का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव निकला है. इससे पहले इन्हीं के परिवार की एक महिला कोरोना ग्रसित पाई गई थी. घटना धारावी के बालिगा नगर की है. अब तक धारावी में कोरोना के कुल 7 मामले हो गए हैं.
  • दिल्ली में तबलीगी जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले 2लोगों के खिलाफ FIR दर्ज़ की गई है.

  • राजस्थान में आज 24नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.

  • दिल्ली सरकार अगले कुछ दिनों में 1लाख से अधिक टेस्ट करेगी. रैंडम टेस्टिंग हॉटस्पॉट में की जाएगी. बड़ी संख्या में क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं. दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र आज दोपहर 1बजे 5 प्वाइंट योजना के बारे में जानकारी देंगे.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, आज WorldHealthDay पर, हम न केवल एक-दूसरे के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं, बल्कि उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा कर्मचारियों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के प्रति हमारी कृतज्ञता की पुष्टि करते हैं, जो COVID-19 खतरे के खिलाफ लड़ाई का बहादुरी से नेतृत्व कर रहे हैं.

  • अगरतला, त्रिपुरा के एक सिलाई स्किल डेवलपमेंट सेंटर ने मास्क में आ रही कमी को देखते हुए मास्क प्रोडक्शन यूनिट शुरु की.

  • कनाडा में कोरोनो वायरस से मौत के 52 नए मामले सामने आए हैं. यहां मौत का आंकड़ा बढ़कर 359 हो गया है.
  • अमेरिका में 24 घंटे में कोरोना वायरस से 1,150 मौतें दर्ज की गई हैं: जॉन्स हॉपकिन्स ट्रैकर
  • चीन ने की रिपोर्ट में पहली बार कोरोनो वायरस से कोई नई मौत नहीं हुई है.
  • वुहान के ब्लड बैंक में भारी कमी के चलते स्थानीय सरकार नागरिकों से ब्लड डोनेट करने की मांग की है. यहां अस्पतालों को प्रति दिन 200,000 मिलीलीटर ब्लड की जरूरत होती है.
  • देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच दिल्ली की चौधरी हीरा सिंह थोक सब्जी मंडी आजादपुर में भीड़ जमा हुई.

  • एक चाय बेचने वाले के कोरोना संक्रमित होने के अंदेशे पर उसकी इमारत में रहने वाले 4व्यक्तियों को क्वारंटाइन किया गया है.

Related Posts