कोरोना वैक्सीन Tracker: 24 घंटे के अंदर अमेरिका में दूसरे टीके का ट्रायल रोका गया

कोरोना वैक्सीन को खोजने का काम भी तेजी से चल रहा है. यहां आपको कोरोनावायरस और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine News) से जुड़ी हर बड़ी और ताजा जानकारी मिलेगी.

कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले भारत (India) समेत दुनियाभर में बढ़ते जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 72 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं इस बीच कोरोना वैक्सीन को खोजने का काम भी तेजी से चल रहा है. यहां आपको कोरोनावायरस और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine News) से जुड़ी हर बड़ी और ताजा जानकारी मिलेगी.

बता दें कि देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 72,39,390 हो गई है. 8,26,876 सक्रिय मामले हैं और 63,01,928 लोग ठीक हो चुके हैं. साथ ही अबतक 1,10,586 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 63,509 नए केस सामने आए हैं, वहीं 730 मौतें हुईं.

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोनावायरस मरीजों का आंकड़ा 38,033,287 पहुंच गया है, वहीं अब दुनियाभर में 1,084,364 लोगों की वायरस के चलते मौत हुई है.

Latest Updates:

Picture

फिर रुका वैक्सीन का ट्रायल

14/10/2020,1:33PM

कोरोना वैक्सीन बनाने में लगी एक और अमेरिकी दवा कंपनी से ट्रायल रोक दिया है. Eli Lilly ने मंगलवार को वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को रोकने की घोषणा की. रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए दवा कंपनी ने ट्रायल रोकने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि कुछ ही समय के लिए ट्रायल रोका गया है. ध्यान रहे कि कुछ घंटे पहले ही अमेरिका की ड्रग मेकर कंपनी ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ की कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट से एक वॉलंटियर की अचानक तबियत बिगड़ गई है. इस घटना के बाद कंपनी ने तमाम वैक्सीन ट्रायल्स पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी.

Picture

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन

14/10/2020,7:07AM

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल जल्द शुरू होगा. मंत्रालय ने कहा कि ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल भी तीसरे चरण में है. इसके नतीजे नवंबर से दिसंबर तक आ जाने की उम्मीद है. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि वैक्सीन बनाने वालों को प्री-क्लिनिकल ट्रायल में सहायता के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है. अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है.

Related Posts