Coronaviruses: चीन से आने वाले यात्रियों की 7 हवाईअड्डों पर जांच, लगाए गए थर्मल स्कैनर

Coronaviruses दरअसल वायरस का एक बड़ा समूह है जो जानवरों में आम बात है. यह एक तरह का न्यूीमोनिया वायरस है.

Corona viruses alert, Coronaviruses: चीन से आने वाले यात्रियों की 7 हवाईअड्डों पर जांच, लगाए गए थर्मल स्कैनर

Ministry of Civil Aviation ने मंगलवार को चीन से आने वाले यात्रियों की चार और हवाईअड्डों-चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और कोचीन पर जांच को विस्तार दे दिया. दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, कोचीन, बैंगलोर और कोलकाता हवाईअड्डों पर जांच की जा रही है. ऐसा चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में नोवेल कोरोनावायरस के न्यूमोनिया प्रकोप के एतियात के मद्देनजर किया जा रहा है.

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि हवाईअड्डों पर यात्रियों की थर्मल जांच की जाएगी. इन हवाईअड्डों पर थर्मल कैमरा लगाए गए है और आव्रजन जांच से पहले एयरलाइंस के स्टाफ द्वारा यात्रियों को हेल्थ काउंटर्स पर लाया जाएगा.

इसमें कहा गया, “इन्हें जल्द से जल्द अलग करने के लिए एयरलाइंस द्वारा फ्लाइट में घोषणा की जाएगा (जो चीन के किसी हवाईअड्डे से आ रही है, इसमें हांगकांग भी शामिल है). इसमें यात्रियों से बुखार, कफ की दिक्कत और बीते 14 दिनों में वुहान शहर की यात्रा को लेकर पहुंचने पर खुद बताने और स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क के लिए कहा जाएगा.”

क्‍या है ये वायरस?

Coronaviruses दरअसल वायरस का एक बड़ा समूह है जो जानवरों में आम बात है. यह एक तरह का न्‍यूमोनिया वायरस है. बायोलॉजिकली यह SARS की फैमिली से आता है. अमेरिकी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, दुर्लभ मामलों में, यह वायरस जानवरों से इंसानों में ट्रांसमिट हो सकता है. वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन ने भी इसे लेकर एलर्ट जारी किया है.

कैसे फैलता है कोरोनावायरस?

यह वायरस इंसान के जानवरों के संपर्क में आने से फैलता है. चीन से अभी इंसान से इंसान को यह वायरस फैलने का पहला केस भी आया है. जब इंसान से इंसान के बीच वायरस फैलता है तो यह किसी ना किसी तरह से दोनों के संपर्क में आने पर होता है. जैसे खांसी, छींक या फिर हाथ मिलाने से वायरस फैल सकता है. इंफेक्‍टेड व्‍यक्ति ने कुछ छुआ हो और उसे सामान्‍य व्‍यक्ति छू ले तो वायरस की चपेट में आ सकता है.

चीन में कोरोनावायरस से 4 की मौत

चीन के वुहान चिकित्सा और स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वुहान में कुल 198 नये कोरोनावायरस संक्रमित न्यूमोनिया मामले सामने आए हैं. अभी तक चार लोगों की मौत हो गई और अन्य 25 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. चीनी राजकीय चिकित्सा और स्वास्थ्य आयोग कोरोनावायरस संक्रमित न्यूमोनिया महामारी की रोकथाम के बारे में जानकारी दी कि विशेषज्ञों के विचार में मौजूदा महामारी की रोकथाम की जा सकती है और उसका नियंत्रण भी किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में BJP से गठबंधन पर JDU नेता पवन वर्मा नाराज, बोले- विचारधारा साफ करें नीतीश

Related Posts