कंटेनमेंट जोन में सभी Corona Warriors लें HCQ दवा, हेल्थ मिनिस्ट्री ने जारी की नई एडवाइजरी

Covid-19 के लिए बनाई गई नेशनल टास्क फोर्स ने HCQ टेबलेट्स के सुरक्षित इस्तेमाल की समीक्षा की, जिसके बाद सरकार ने इसके इस्तेमाल के दायरे को बढ़ाने का फैसला लिया है. सिंप्टोमेटिक हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को HCQ दवा लेने को कहा गया है.
Corona Warriors take HCQ drug in Containment Zone, कंटेनमेंट जोन में सभी Corona Warriors लें HCQ दवा, हेल्थ मिनिस्ट्री ने जारी की नई एडवाइजरी

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) दवा को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें HCQ के इस्तेमाल के दायरे को बढ़ाया गया है.

दरअसल Covid-19 के लिए बनाई नेशनल टास्क फोर्स ने HCQ टेबलेट्स के सुरक्षित इस्तेमाल की समीक्षा की, जिसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है. एडवाइजरी के मुताबिक सिंप्टोमेटिक हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का सेवन करने को कहा गया है.

कौन-कौन ले सकते हैं HCQ दवा?

इसके अलावा कोरोना प्रभावित और गैर-प्रभावित इलाकों में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मी भी इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कंटेनमेंट जोन में तैनात कर्मचारी अर्धसैनिक/पुलिसकर्मी, कोरोना संबंधित गतिविधियों में शामिल कर्मचारी और प्रयोगशालाओं में काम करने वाले कर्मचारियों को भी HCQ लेने की सलाह दी गई है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

WHO ने दी HCQ के इस्तेमाल पर चेतावनी

वहीं इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मलेरिया और अन्य बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किए जाने वाली दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) या क्लोरोक्विन (Chloroquine) को कोरोनावायरस संक्रमण के इलाज में उपयोग करने को लेकर चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा, “इन दवाओं को क्लिनिकल ट्रायल में ही इस्तेमाल करने के लिए रिजर्व किए जाने की जरूरत है.”

इन दवाओं के पास हैं कई बीमारियों के इलाज के लाइसेंस

कई देशों में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus) से संक्रमित हुए मरीजों के इलाज में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन या क्लोरोक्विन के इस्तेमाल को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में WHO हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. माइकल रयान (Michael Ryan) ने कहा, “दोनों दवाओं को पहले से ही कई बीमारियों के इलाज के लिए लाइसेंस मिल चुका है.”

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts