Coronavirus: एक मरीज 30 दिन में कर सकता है 406 लोगों को संक्रमित

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 4421 हो गई है. वहीं पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 354 नए मामले सामने आए हैं.
Coronavirus a patient can infect 406 people, Coronavirus: एक मरीज 30 दिन में कर सकता है 406 लोगों को संक्रमित

देश में चल रहे 21 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद भी कोरोना वायरस (Coronavirus) बढ़ी तेजी से फैल रहा है. देशभर में पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 4421 हो गई है. वहीं पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 354 नए मामले सामने आए हैं.

406 लोगों को संक्रमित कर सकता है एक मरीज

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी है. वहीं उन्होंने बताया, “ICMR के एक अध्ययन से पता चला है कि 1 COVID-19 का मरीज 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है, यदि वह लॉकडाउन, सामाजिक दूरी (Social Distancing) का पालन नहीं करता है. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग और लाकडाउन का पालन होने पर 1 व्यक्ति ढाई लोगों को ही संक्रमित कर सकता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

लॉकडाउन पर राज्यों की अपील

इसके अलावा अग्रवाल ने बताया कि भारतीय रेलवे ने 2,500 डिब्बों में 40,000 आइसोलेशन बेड तैयार किए हैं. वे प्रतिदिन 375 आइसोलेशन बेड तैयार कर रहे हैं और यह देश भर में 133 स्थानों पर चल रहा है. उन्होंने आगे कहा कि होम मिनिस्ट्री ने मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित और सुगम तौर पर लाने ले जाने को तय करने को कहा है. लॉकडाउन को बढ़ाने के सवाल पर संयुक्त सचिव ने कहा, “लॉकडाउन के बारे में राज्यों से अपील आ रही हैं. यदि कोई फैसला लिया जाएगा तो आपको बताया जाएगा.”

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पीएस. श्रीवास्तव ने बताया कि आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति संतोषजनक है. गृह मंत्री ने आवश्यक वस्तुओं और लॉकडाउन उपायों की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की है, जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने के निर्देश भी दिए गए है.

अब तक 10 हजार से ज्यादा टेस्ट

ICMR के डॉ. आर. गंगाखेडकर ने बताया कि अभी तक 107006 टेस्ट हो चुके हैं. पिछले दिनों में 11795 टेस्ट हो गए हैं. इसमें से 2530 टेस्ट निजी अस्पताल में हुए. अभी 136 सरकारी लैब काम कर रही हैं और 59 निजी लैब को परमिशन दी गई है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts