भारत में एक दिन में किए गए रिकॉर्ड 848728 Corona टेस्ट, रिकवरी रेट हुआ 70 प्रतिशत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने शुक्रवार को कहा कि एक भी दिन ऐसा नहीं है जिस दिन के रिकवरी रेट (Recovery Rate) में पिछले दिन की तुलना में सुधार ना हुआ हो. हर दिन का रिकवरी रेट पिछले दिन के मुकाबले बेहतर ही हुआ है.

दुनिया भर में भयावह रूप ले चुके कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत ने पहले दिन से ही कमर कसना शुरू कर दिया था. भारत लगातार अपनी टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 8,48,728 कोरोनावायरस टेस्ट (Corona Test) किए गए, इसी के साथ देश में अब तक 2,76,94,416 टेस्ट किए जा चुके हैं. बुधवार को देश में 8,00,000 से ज्यादा सैंपल्स का टेस्ट किया गया था जो एक दिन में 10 लाख टेस्ट करने के लक्ष्य के करीब था.

1,400 से ज्यादा लैब्स में किए जा रहे टेस्ट

देश में कोरोना की जांच 23 जनवरी से चल रही है. 22 जनवरी के बाद जब पुणे में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की लैब में कोरोना टेस्ट शुरू किया गया था, तब से अब तक से देश भर में लगभग 27 मिलियन (2 करोड़ 70 लाख) टेस्ट किए जा चुके हैं. वर्तमान में पूरे भारत में 1,400 से ज्यादा लैब्स में कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं जिनमें से 947 सरकारी और 486 प्राइवेट हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ICMR ने शुरुआत में सिर्फ सरकारी लैब को मंजूरी दी थी, लेकिन पश्चिमी देशों में कोरोनावायरस के कहर को देखते हुए इस मुहिम में बाद में प्राइवेट लैब्स को भी शामिल कर लिया गया.

‘देश के रिकवरी रेट में भी सुधार जारी’

इसी के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय का यह भी कहना है कि देश के रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने शुक्रवार को कहा कि ‘एक भी दिन ऐसा नहीं है जिस दिन के रिकवरी रेट में पिछले दिन की तुलना में सुधार ना हुआ हो. हर दिन का रिकवरी रेट पिछले दिन के मुकाबले बेहतर ही हुआ है. इसी के साथ हर दिन का फैटिलिटी रेट उसके पिछले दिन से कम हुआ है.’

देश का रिकवरी रेट 70 प्रतिशत से ज्यादा

बता दें कि भारत में अब तक 17,515,55 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं, इसी के साथ देश का रिकवरी रेट 70 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है, जबकि मृत्यु दर 1.95 प्रतिशत है. भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 24,61,191 तक पहुंच चुकी है जिनमें से 6,61,595 एक्टिव मामले हैं. वहीं देश में अब तक 48,000 से ज्यादा कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts