24 घंटे के सारे Corona Updates, देश में एक दिन में रिकॉर्ड 809 पॉज़िटिव मिले

दुनियाभर में कोरोना पीड़ितों (Coronavirus Victims) की संख्या 15 लाख से अधिक हो चुकी है. वहीं इस महामारी (Pandemic) से मरने वालों का आंकड़ा 88 हजार को पार गया है. पढ़ें कोरोनावायरस से जुड़ी पिछले 24 घंटों की पूरी अपडेट्स...
corona virus death, 24 घंटे के सारे Corona Updates, देश में एक दिन में रिकॉर्ड 809 पॉज़िटिव मिले

कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रकोप भारत (India) समेत पूरी दुनिया में दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या साढ़े 5 हजार को पार कर गई है. वहीं मरने वालों का आंकड़ा 199 तक पहुंच गया है. पूरी दुनिया इस महामारी (Pandemic) के आगे बेबस नजर आ रही है.

दुनियाभर में कोरोना पीड़ितों की संख्या 15 लाख से अधिक हो चुकी है. वहीं इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 88 हजार को पार गया है. 33 हजार से अधिक ऐसे लोग भी हैं जो कोरोना की चपेट से बाहर आ चुके हैं. भारत में भी अब तक 500 से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, लेकिन अभी भी ये दावा नहीं किया जा सकता कि कितने समय में ये बीमारी खत्म हो जाएगी.

हर आने वाले दिन के साथ ये बीमारी नए रिकॉर्ड्स बनाती जा रही है. इससे संक्रमित होने वालों और इससे मरने वालों की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है. पिछले 24 घंटों की बात करे तो इस बीमारी ने भारत में अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. भारत में पिछले 24 घंटों में 800 से पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. पढ़े पिछले 24 घंटों की पूरी अपडेट्स…

Coronavirus Last 24 hours Updates:

  • इंदौर में 22 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, अब तक 235 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 23 की मौत हो चुकी है.

  • विदिशा जिले में ताजा रिपोर्ट के अनुसार 9 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं, जिनमें अधिकांश संक्रमित क्वारंटीन में हैं. विदिशा के पाच, बासौदा के चार मरीज शामिल हैं. इससे पहले एक व्यक्ति सिरोंज और एक लड़की गंजबासौदा में पाजिटिव पाई गई थी. कलेक्टर ने बुलाई आपातकालीन बैठक, जल्द ही पूरे जिले में कर्फ्यू के आदेश दिए जा सकते हैं.
  • उत्तराखंड में आज कोई पॉजिटिव केस देखने को नहीं मिला. राज्य में अब तक कुल 35 मामले सामने आए हैं (5 को छुट्टी भी दी गई): स्वास्थ्य सेवा निदेशालय, उत्तराखंड

  • ICMR के मुताबिक 9 अप्रैल रात 9:00 बजे तक कुल 1 लाख 44 हजार 910 टेस्ट हो चुके हैं, जिनमें से कुल 5705 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.
  • दिल्ली सरकार के अस्पताल दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में 3 कैंसर के मरीजों को भी कोरोना हुआ है. इस अस्पताल के डॉक्टर समेत 21 मेडिकल स्टाफ कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इस अस्पताल में सबसे पहले एक डॉक्टर कोरोना संक्रमित हुए थे. बताया गया कि इन डॉक्टर साहब के भाई यूके से आए थे जिनसे संक्रमण हुआ. देखते ही देखते अस्पताल में कुल 3 डॉक्टर और 17 नर्सिंग स्टाफ और एक सफाईकर्मी कोरोना पॉजिटिव हो चुका है. अब मेडिकल स्टाफ के बाद संक्रमण कैंसर के मरीजों में भी फैल चुका है.
  • मध्य प्रदेश सरकार ने 15 जिलों में COVID-19 हॉटस्पॉट की सूची जारी की है. इन इलाकों को COVID-19 के फैलाव को रोकने के उपाय के रूप में सील किया जाएगा.

  • दिल्ली में कोरोना के हॉटस्पॉट की संख्या 25 हुई. निजामुद्दीन के दो नए इलाके, सदर बाजार और बंगाली मार्किट भी जुड़े. दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 720 हुए. पिछले 24 घंटों में कोरोना से 3 मौत हो गई है. अब तक मौत का कुल आंकड़ा 12 हुआ. पिछले 24 घंटों में 51 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 4 मरकज के हैं.
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. शाहिद को परिवार के साथ किया गया क्वारंटीन, शाहिद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पालिटिकल साईंस डिपार्टमेंट में पढ़ाते है. 4 से 10 मार्च के बीच वो निजामुद्दीन मरकज की जमात में हुए थे शामिल. 11 मार्च को लौटने के बाद घर पर रह रहे थे. किसी को सूचना नही दी थी प्रशासन ने उनको करेली के महबूबा पैलेस में कराया क्वारंटीन. साथ ही उनके बेटे और पत्नी को भी क्वारंटीन रखा गया. प्रोफेसर ने मरकज से लौटने के बाद यूनिवर्सिटी की दो परीक्षाओं का एग्जाम भी सम्पन्न कराया था, जिससे उनके संपर्क में छात्र भी आए होंगे, जिसको लेकर प्रशासन अलर्ट है. प्रयागराज में रसूलाबाद शिवकुटी के रहने वाले हैं प्रोफेसर.
  • धारावी में मिला तबलीगी जमात में शामिल हुआ पहला कोरोना पॉजिटिव शख़्स. हाल ही में दिल्ली के निज़ामुद्दीन में तबलीगी जमात में शामिल होने गया था ये शख्स. 55 वर्षीय इस व्यक्ति की पहचान कर इसे पहले होम क्वारंटीन में रखा गया था और अब इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. इसी के साथ धारावी में कोरोना के 17 मामले सामने आये है जिसमे से 3 की मौत हो गई है.
  • COVID-19 मामलों की संख्या मध्य प्रदेश में 24 मौतों सहित 397 तक पहुंच गई है, जिसमें अधिकतम इंदौर के 221 मामले शामिल हैं. इसके बाद भोपाल में 98: राज्य प्रधान स्वास्थ्य सचिव

  • अलीगढ़ में आज पहला COVID-19 पॉजिटिव मामला दर्ज़ हुआ है. 22 वर्षीय युवक फिरोजाबाद का निवासी है और 12 मार्च को अलीगढ़ शहर में जमात कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आया था. दिल्ली के जमात कार्यक्रम से उनका कोई संबंध नहीं है: अलीगढ़ के जिलाधिकारी सी.बी. सिंह

  • तेलंगाना में Covid-19 के आज 18 नए केस सामने आए हैं. राज्य में पॉजिटिव केस की संख्या 471 हो गई है, जिसमें अस्पताल में 414 सक्रिय सकारात्मक मामले शामिल हैं. वहीं 45 लोग अब तक डिस्चार्ज हो चुके हैं. 1 की मौत आज और अब तक कुल 12 लोगों की मौत हो गई. 471 सकारात्मक मामलों में से 388 मामले मरकज, निजामुद्दीन से संबंधित हैं. उम्मीद है कि उन्हें 22 अप्रैल तक छुट्टी मिल जाएगी और तेलंगाना कोरोना मुक्त हो जाएगा.

  • मुंबई में गुरुवार को कोरोना के कारण 9 लोगो की मौत हुई, जिसमें एक 101 साल की बुजुर्ग महिला भी शामिल है. आज के दिन 79 नए मामले सामने आए जबकि 6 लोग ठीक होकर डिसचार्ज हुए. मुंबई में अब कोरोना मरीजो की संख्या 775 जा पहुंची.

corona virus death, 24 घंटे के सारे Corona Updates, देश में एक दिन में रिकॉर्ड 809 पॉज़िटिव मिले

  • आज COVID-19 के लिए पॉजिटिव परीक्षण करने वाले 96 व्यक्तियों में से 84 “सिंगल सोर्स” घटना से हैं. राज्य के कुल 834 मामलों में से 763 मामले “सिंगल सोर्स” घटना से हैं: बीला राजेश, तमिलनाडु स्वास्थ्य सचिव

  • दिल्ली माइनॉरिटी कमीशन ने लिखा दिल्ली स्वस्थ्य विभाग को पत्र. मेडिकल बुलेटिन से तबलीगी जमात के मरीजों की संख्या अलग से बताने पर एतराज जताया. पत्र में की मांग तबलीगी जमात का अलग कॉलम हटाए विभाग.
  • लखनऊ में 12 हॉटस्पॉट एरियों पर ड्रोन कैमरे से रखी जाएगी नजर. अगर इन 12 एरिया में कोई भी शख्स घर के बाहर घूमता हुआ पाया गया या फिर किसी ने भी दुकान खोली तो उसके खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई. कमिश्नर सुजीत कुमार पांडे ने ड्रोन कैमरे का कैसरबाग चौराहे पर लिया जायजा.
  • पंजाब में आज COVID-19 के लिए 24 नए मरीज सामने आए हैं. राज्य में कुल पॉजिटिव मामले 130 है: पंजाब सरकार

  • एक 44 वर्षीय संक्रमिच व्यक्ति ने आज इंदौर में अपनी जान गंवा दी, शहर में कोरोनो वायरस से संबंधित कुल मौत 23 हो गई है: राहुल रोकडे, पीआरओ, महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, इंदौर

  • AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की सेहत में सुधार जारी है.

  • देश में पिछले 24 घंटों में 591 नए COVID-19 मामलों और 20 मौतों में वृद्धि. भारत में कोरोनो वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5865 तक बढ़ गई है (5218 सक्रिय मामले, 478 ठीक और 169 मौतें सहित): स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

  • भारत सरकार ने COVID-19 को देखते हुए आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी के लिए 15000 करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दे दी है.

  • छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव के 7 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में अब कोरोना के कुल 9 एक्टिव केस हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक पॉजिटिव पाए गए सभी मरीज कोरबा जिले के कटघोरा के रहने वाले हैं. कटघोरा में ही कुछ दिनों पहले तबलीगी जमात का एक युवक कोरोना पॉजिटिव आया था. अब छत्तीसगढ़ में कुल 9 कोरोना पॉजिटिव मामले हो गए हैं. आज ही कटघोरा को प्रशासन ने पूरी तरह से लॉकडाउन करने का आदेश जारी किया था.

  • कश्मीर में 24 और लोग COVID-19 से संक्रमित पाए गए। अब राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 184 हो गई है- 32 मरीज़ जम्मू से हैं और 152 मरीज़ कश्मीर से हैं: रोहित कंसल, प्रधान सचिव (योजना), जम्मू और कश्मीर

  • मुंबई के धारावी में एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत. एक 70 वर्षीय महिला जो कि कल्यानवाड़ी की रहने वाली हैं. उनकी मौत हो गई है. मुंबई के KEM अस्पताल में हुई मौत. धारावी में कोरोना से हुई यह तीसरी मौत है और अब तक कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या यहां 14 हो गई है.

  • यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 410 हो गई है. अब तक 31 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं. 4 की हुई है अब तक मौत. राज्य सरकार ने जारी किए ताजा आंकड़े.
  • रेलवे ने 2,500 से अधिक डॉक्टरों और 35,000 पैरामेडिक्स कर्मचारियों को तैनात किया है. 586 स्वास्थ्य इकाइयों की उनकी श्रृंखला, 45 उप-मंडल अस्पताल, 56 मंडल अस्पताल, 8 प्रोडक्शन यूनिट अस्पताल और 16 रीजनल अस्पताल अपनी महत्वपूर्ण सुविधाओं को COVID-19 से लड़ने के लिए समर्पित किया है: लव अग्रवाल

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि करनाल जिले में एडॉप्ट ए फैमली के तहत 13000 गरीब लोगों को सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है. लखनऊ जिले में होटल को आइसोलेशन वार्ड बनाया जा रहा है. GoM की बैठक में डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल बनाने पर चर्चा हुई. जीओएम ने कहा है कि हेल्थ स्टॉफ को कम्यूनिटी की पूरा हेल्प मिले. GoM ने कहा कि फेक न्यूज से बचें.

  • PPE हर किसी को नहीं चाहिए. जागरूकता की जरूरत है पैनिक की नहीं. PPE, मास्क और वेंटिलेटरों की सप्लाई आना शुरू हो चुकी है.

देश में पॉजिटिव केस की संख्या 5734

  • 473 लोग अब तक अस्पताल से रेफर और डिस्चार्ज हो चुके हैं. देश में अब तक कुल 5734 मामलों की पुष्टि हुई, पिछले 24 घंटों में 549 नए मामले सामने आए. आज तक 166 मौतें हुई हैं, कल से अाज तक 17 मौतें हुई हैं: लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय

  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए COVID-19 सरकारी और निजी अस्पतालों के चिकित्सा निदेशकों और चिकित्सा अधीक्षकों के साथ बैठक करेंगे. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन,मुख्य सचिव विजय देव और स्वास्थ्य सचिव भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे.

  • महाराष्ट्र कैबिनेट ने इस महीने (अप्रैल) से शुरू होने वाले एक साल के लिए सभी राज्य विधायकों के लिए 30% वेतन कटौती के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

  • राजस्थान में आज 47 नए पॉजिटिव केस पाए गए (जिनमें 4 रिकवर भी हुए हैं) – बांसवाड़ा 2, जयपुर 11, जैसलमेर 5, झुंझनू 7, जोधपुर 3, टोंक 7, झालावाड़ 7, बाड़मेर 1. राज्य में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 430: राजस्थान स्वास्थ्य विभाग

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में 76 हजार लोग होम क्वारंटीन में रखे गए हैं. राज्य में अबतक कोरोना पॉजिटिव के 11 मामले सामने आए हैं. इनमें से 9 लोग ठीक हो चुके हैं.

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रोटरी क्लब के करीब 200 सदस्यों के साथ वीडियो कांफ्रेंस की. इस दौरान कोरोना महामारी पर चर्चा हुई.

  • पंजाब के जालंधर में तीन और लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. जालंधर के नोडल ऑफिसर टीपी सिंह ने इसकी जानकारी दी है.

  • फ्रांस में कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले 24 घंटों में 541 मौतों के साथ मरने वालों का आंकड़ा 7,632 रहा. हेल्थ के डायरेक्टर जनरल जेरिस सॉलोमन ने इस बात की जानकारी दी.
  • सॉलोमन ने कहा कि देश के स्वास्थ्य अधिकारी तकनीकी समस्याओं के चलते बुधवार को इसमें बुजुर्गों की मौत का आंकड़ा नहीं दे सके थे.
  • समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने उनके हवाले से कहा, “तकनीकी समस्याओं के कारण हेल्थ अथॉरिटी बुधवार को बुजुर्गों के लिए केयर एस्टेब्लिशमेंट में दर्ज मानवीय नुकसानों को अपडेट नहीं कर सकी, जो कि 3,237 है.”
  • इसका सीधा मतलब है कि कोरोना वायरस के चलते देश में अब तक कुल 10,869 लोगों की मौत हुई है और दिया गया आधिकारिक आंकड़ा अधूरा है.
  • फ्रांस में महामारी के चलते पहली मौत 14 फरवरी को एक 80 वर्षीय चीनी पर्यटक के रूप में दर्ज हुई थी.
  • बिहार की राजधानी पटना में किसान लॉकडाउन के बीच गेहूं की फसल की कटाई कर रहे हैं. इनका कहना है कि मौसम बिगड़ने से फसल को काफी नुकसान हुआ है. साथ ही इस समय मजदूरों की कमी हो गई है.

  • कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नोएडा जिले में 22 हॉटस्पॉट की पहचान करके उन्हें सील किया गया है. इन प्रतिबंधों के दौरान जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रशासन ने एक एकीकृत नियंत्रण कक्ष शुरू किया है. गौतम बौद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट सुहास लालिनकेरे ने एक ट्वीट करके घोषणा की, “एकीकृत नियंत्रण कक्ष 18004192211, हम आपकी सेवा में हैं”.
  • प्रशासन पूर्व में की गई यात्राओं के ब्यौरे खोजने के साथ-साथ घरों की मेपिंग भी कर रही है. “टीम 300 (रोकथाम करने के लिए बनी टीम) ने अब तक 52,130 परिवारों का दौरा किया है. उन्हें 338 व्यक्तियों की पूर्व में यात्रा करने की जानकारी मिली है. उनकी निगरानी की जा रही है.”
  • आंध्र प्रदेश में आज कोरोना पॉजिटिव का कोई मामला सामने नहीं आया है. फिलहाल राज्य में कोरोना पीड़ितों की संख्या 348 है.
  •  यूपी सरकार ने कोरोना हॉट स्पॉट के तौर पर 22 सोसाइटिज को सील कर दिया है. कुछ सोसाइटिज से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न किए जाने की रिपोर्ट्स मिली हैं.
  • मुंबई पुलिसकर्मियों को अबतक सैलरी नहीं मिली है. दिन-रात कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने के लिए तैनात पुलिसकर्मियों को सैलरी का इंतजार है. सैलरी ना मिलने के कारण पुलिसकर्मियों के परिवार के लिए मुश्किलें बढ़ गई गई हैं.
  • टेक्निकल एरर के कारण अबतक सैलरी नहीं मिली है. पहले राज्य सरकार पुलिसकर्मियों की सैलरी में से 50% कटौती करने वाली थी. जिसे बाद में बदलकर 25% कर दिया गया. यानी अब मुंबई पुलिसकर्मियों को 75% सैलरी ही मिलेगी.
  • हरियाणा के रोहतक में परिवार के लोग ही अपनी फसलों की कटाई कर रहे हैं. कोरोना वायरस की वजह से मजदूर पलायन कर गए हैं.

  • कोरोनावायरस के चलते महाराष्ट्र में संवैधानिक संकट से बचने के लिए कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया. सीएम उद्धव ठाकरे का नाम गवर्नर के पास भेजा जाएगा ताकि वह मनोनीत एमएलसी चुने जाएं.
  • महाराष्ट्र में Lockdown के चलते एमएलसी का चुनाव नहीं होगा. आज की बैठक की अध्यक्षता सीएम उद्धव ठाकरे की बजाय उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने की.
  • ओडिशा सरकार ने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक लिए बढ़ा दिया है. ओडिशा लॉकडाउन बढ़ाने वाला देश का पहला राज्य है.
  • ओडिशा के मुख्मंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से गुजारिश की है कि 30 अप्रैल तक ट्रेन और हवाई जहाज सेवाओं को शुरू न किया जाए. साथ ही उन्होंने बताया है कि राज्य में 17 जून तक शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे.

  • बिहार में कोरोना पीड़ितों की संख्या 50 हो गई है. सिवान जिले में हर रोज नए मरीज मिल रहे हैं. सिवान बिहार का हॉटस्पॉट बन गया है. एक ही परिवार के नौ लोग संक्रमित पाए गए हैं. बिहार के आज सुबह से 11 रिजल्ट पॉजिटिव आए हैं.
  • मध्य प्रदेश के इंदौर में कोराना वायरस से एक डॉक्टर की मौत हो गई है. इस तरह से मृतकों की कुल संख्या 22 पहुंच गई है.
  • मृतक डॉक्टर का नाम शत्रुघ्न पंजवानी है. वो खातीवाला टैंक के रहने वाले हैं और एक निजी क्लीनिक चलाते थे. 6 दिन पहले ही उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. वो 68 साल के थे.
  • महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव के 162 नए केस मिले हैं. इस तरह से राज्य में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 1297 हो गई है. इनमें मुंबई से 143, केडीएमसी से 4, पुणे से 3 और अन्य मामले अलग-अलग जिलों से हैं.

  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्यपाल जैन ने कहा कि राजधानी में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 669 हो गई है. इनमें से 426 मरकज के हैं.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पूरी तरह से सहमत हूं. ऐसा समय हमें करीब लाता है. भारत और अमेरिका की साझेदारी इस समय सबसे ज्यादा मजबूत है. भारत कोरोना से लड़ाई में मानवता की हर संभव मदद करेगा. हम साथ मिलकर जीतेंगे.”

  • दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल की दिल्ली के सभी आला अधिकारियों के साथ बैठक 11 बजे LG सचिवालय पर होगी.
  • राजस्थान में कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या 413 हो गई है. इनमें से 129 जयपुर से हैं.

  • शिवराज सरकार मध्य प्रदेश में लॉकडाउन खुलने के बाद भी शॉपिंग मॉल्स, स्कूल और धार्मिक स्थलों को एक महीने तक और बंद रखने की अनुशंसा करने जा रही है. इसके साथ ही सब्जी और किराना की दुकानों को आंशिक रूप से खोलने की अनुमति दी जा सकती है.
  • सार्वजनिक रूप से किसी भी तरह के आयोजनों पर कुछ वक्त तक पाबंदी बरकरार रहेगी. सिर्फ उन दुकानों को सबसे पहले खोला जाएगा जिनकी सबसे ज्यादा जरूरत है.
  • पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर सभी राज्यों के साथ-साथ मध्य प्रदेश में भी अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने बुधवार को राज्य शासन को अपनी सिफारिशें सौंप दी है.
  • मुख्यमंत्री गुरुवार को इसपर अंतिम फैसला लेंगे. जिसके बाद ये रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपी जाएगी. एक सुझाव ये भी है कि इंटर डिस्ट्रिक्ट और इंटर स्टेट ट्रांसपोर्ट को भी कुछ दिनों तक और प्रतिबंधित रखा जा सकता है.
  • लखनऊ के केजीएमयू में बुधवार को जांच किये गए कुल सैंपल्स में से 27 पॉजिटिव मिले हैं. इनमें चार मरीज डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, सिविल अस्पताल लखनऊ में भर्ती हैं.
  • राजस्थान के झालावाड़ जिले में कोरोना वायरस पॉजिटिव के 7 नए केस सामने आए हैं. इनमें से कुछ लोग इंदौर से लौटे हैं. वहीं, झुंझुनू जिले में भी कोरोना के 7 मामले मिले हैं.
  • मध्य प्रदेश के खण्डवा में कोरोना के पॉजिटिव मरीज 5 मिले हैं. इनमें एक स्थानीय है, जबकि 4 अन्य कर्नाटक के जमाती हैं, जो यहां मक्का मस्जिद में रुके हुए थे. इनमें से पहला मरीज 34 वर्ष का शख्स है जिसे 3 दिन से बुखार था और उसके पिताजी जेद्दा से 12 मार्च को लौटे थे. मरीज की हालत अभी स्थिर है. उसे स्वास्थ्य द्वारा जारी मार्गदर्शिका के अनुसार खण्डवा के कोरोना केयर सेंटर में भर्ती कर दिया गया है.
  • कलेक्टर तन्वी सुन्द्रियाल ने बताया कि इसके अलावा खंडवा की मक्का मस्जिद में रुके हुए जमात के 17 में से 4 अन्य शख्स भी पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि बाकी अन्य की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.
  • उन्होंने बताया कि सभी जमाती स्वस्थ हैं और कर्नाटक के रहने वाले हैं. इन सभी प्रकरणों के बारे में जानकारी प्राप्त होते ही इनके निवास और आसपास के स्थल को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है.
  • उन्होंने बताया कि इनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी गई है. जिला प्रशासन ने सर्वे की कार्रवाई आज सुबह से टीम बनाकर प्रारंभ कर दी है. खंडवा में कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है.
  • लखनऊ के जो 15 इलाके सील किये गये हैं, वंहा खाने-पीने और रोजमर्रा की चीजों के लिए प्रशासन ने होम डिलीवरी की व्यवस्था की है. डायल 112, नगर निगम और जिला प्रशासन की हेल्प लाइन पर फोन करके जरूरी चीजों के लिए मांग की जा सकती है. प्रशासन की तरफ से इन इलाकों में होम डिलीवरी कराई जाएगी. इनमें दवा जैसी महत्वपूर्ण सेवा भी शामिल है.
  • गुरुवार की सुबह सेंसेक्स 700 अंकों की उछाल के साथ 30,614.67 पर पहुंच गया. वहीं, निफ्टी ने 8,964.15 अंक तक पहुंचा.

  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दफ्तर में गुरुवार को मंत्रियों की एक उच्च स्तरीय बैठक होगी. बैठक में कोरोना वायरस को लेकर चल रही तैयारियों पर चर्चा की जाएगी.

  • बिहार के सिवान जिले में 4 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इस तरह से कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या 43 हो गई है.

  • यूपी के बागपत जिले के सीओ सदर ओमपाल सिंह पर 108 एम्बुलेंस स्टाफ की पिटाई करने का आरोप लगा है. कोरोना मरीज छोड़कर आ रहे स्टाफ ने सीओ पर शराब के नशे में पिटाई करने का आरोप लगाया है. इसके बाद जिले के एम्बुलेंस चालकों ने हड़ताल कर दी है. ये लोग सीओ पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.
  • बिहार के मोकामा में तबलीगी जमात से जुड़े 9 जमातियों को क्वारंटीन किया गया है. ये तबीलीगी बिहार में जमात बनाकर मस्जिद दर मस्जिद घूम रहे थे. दिल्ली निजामुद्दीन मरकज से इनका वास्ता नहीं है.
  • यूपी के आगरा जिले में कोरोना पॉजिटिव के 19 नए मामले सामने आए हैं. इस तरह से जिले में कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या बढ़कर 84 हो गई है.

  • ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो ने अपने देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा है. उन्होंने कहा, “यह भारतीय प्रधानमंत्री से सीधी बातचीत का ही नतीजा है कि भारत हमें Hydroxychloroquine को बनाने के लिए कच्चा माल दे रहा है.”

  • महाराष्ट्र के कोल्हापुर में लॉकडाउन के दौरान मॉर्निंग वॉक पर निकले लगभग 100 से सवा सौ लोगों को पुलिस ने पकड़ा है और उनपर धारा 188 के तहत मामला दर्ज करते हुए करवाई की है. इस मॉर्निंग वॉक में स्त्री, पुरुष और बच्चे भी शामिल हैं.
  • भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस पॉजिटिव के 540 नए मामले सामने आए हैं और 17 लोगों की मौत हुई है. इस तरह से भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या 5734 हो गई है और मरने वालों का आंकड़ा 166 तक पहुंच गया है.

  • भारतीय सेना लद्दाख के कोरोना वायरस प्रभावित इलाकों में खाने की सामग्रियां बांट रही है.

  • बिहार के पूर्वी चंपारण जिले की गोपालगंज जिले से लगने वाली सीमा को सील कर दिया गया है. गोपालगंज में कोरोना पॉजिटिव का एक मामला सामने आने के बाद ये कदम उठाया गया है.

  • मध्य प्रदेश के धार में कोरोना पॉजिटिव का पहला केस मिला है. इसे देखते हुए भक्तियार मार्ग के आसपास के 3 किलोमीटर के दायरे को सील कर दिया गया है.
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने देश के सभी सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कालेजों में कोविड-19 टेस्टिंग फैसिलिटी मुहैया कराने के लिए एप्लीकेशन मंगाए हैं. इसके लिए कुछ कॉलेज इंफ्रास्ट्रचर मानक तय किए गए हैं जिनका ध्यान रखते हुए अप्लाई किया जा सकता है.
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. बुधवार को राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 361 हो गई. संक्रमितों में तबलीगी जमात के 195 लोग भी शामिल हैं.
  • अभी तक इससे 38 जिले प्रभावित हैं. सबसे अधिक 64 कोरोना पॉजटिव मरीज आगरा में जिले में हैं.
  • संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि अब तक कुल 361 केस सामने आए. इसमें सबसे अधिक 64 मरीज आगरा के हैं.
  • इसके बाद गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) 62, मेरठ में 35, लखनऊ में 29, गजियाबाद में 23, मेरठ में 35, शामली में 17, सहारनपुर में 14 मरीज पाए गए हैं.

Related Posts