Coronavirus: मौत के कितने करीब हैं हम? दिन ब दिन बढ़ती जा रही संक्रमित मरीजों की मौतों की संख्या

दिल्ली (Delhi) की बात करें तो आंकड़े कुछ इस कदर हैं कि हर 32 मिनट में एक कोरोना (Corona) संक्रमित मरीज की मौत हो रही है. इन सबके बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने एक बार फिर कहा है कि दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है.
Coronavirus death Number, Coronavirus: मौत के कितने करीब हैं हम? दिन ब दिन बढ़ती जा रही संक्रमित मरीजों की मौतों की संख्या

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बीच केंद्र सरकार संक्रमण रोकने के साथ-साथ क्लिनिकल मैनेजमेंट पर भी ध्यान देने की बात कर रही है. लेकिन दिन-प्रतिदिन कोरोना के आंकड़े चौंकाने वाले आ रहे हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटें में सबसे अधिक 357 मौतें हुई हैं. हर आंकड़ा बड़ी तेजी से बढ़ता जा रहा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

दिल्ली (Delhi) की बात करें तो आंकड़े कुछ इस कदर हैं कि हर 32 मिनट में एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो रही है. इन सबके बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने एक बार फिर कहा है कि दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है और बढ़ते संक्रमण के बीच मरीजों के लिए बेड और नए मेकशिफ्ट हॉस्पिटल बनाने का काम चल रहा है.

क्या कहते हैं आंकड़ें

दिल्ली में हालात बहुत खराब हो रहे हैं. प्रति 100 टेस्ट में 29.56% पॉजिटिव हो रहा है. इसका अर्थ यह हुआ कि 100 में से 30 लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. इस महीने दिल्ली सरकार की ओर से जारी 1-7 जून के डाटा के अनुसार कुल 311 मौतें 7 दिनों में हुई हैं.

इस आधार पर लगभग हर आधे घंटे (32मिनट) में कोरोना दिल्ली में 1 संक्रमित व्यक्ति की जान ले रहा है. दिल्ली में 9 जून को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, 100 में से 25% मरीज पॉजिटिव थे.

मिनट दर मिनट घटता फासला

दिल्ली में कोरोना का संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है, इसका अंदाजा कुछ इस डाटा से निकाला जा सकता है. अगर जून महीने की बात करें तो फिलहाल 1 मिनट में 2 से अधिक लोगों में फैल रहा है कोरोना का संक्रमण.

1-10 जून के बीच 12,966 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, अभी तक 32,810 में फैला. अगर थोड़ा पीछे के आंकड़ों के देखें तो पाते हैं कि 31मई तक 19844 ही थे. 10 दिन के 5760 मिनट में 12,966 केस यानी हर मिनट 2 से अधिक केस बढ़ रहे हैं.

दिन-प्रतिदिन घातक कोरोना

1 जून को दिल्ली में हर 98 मिनट में एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत, तीन जून को हर 90 मिनट में एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत, 5 जून को हर 80 मिनट में एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत, 7 जून को औसतन 73 मिनट में एक मरीज की मौत हो रही थी जबकि 11 जून को जारी आंकड़ों का पिछले दिनों के मौत के आंकड़ों से जोड़ने के बाद जो औसत निकला उस हिसाब से हर 32 मिनट में एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो रही है.

क्या था पहले का आंकड़ा

दिल्ली में 1 मई से 38 दिनों के बाद मृतकों की संख्या 61 से बढ़कर 812 पहुंच गई है. औसतन हर 73 मिनट में एक मौत इस कोरोना से हुई. अब दिल्ली में हर 73 मिनट नहीं, बल्कि 32 मिनट में एक व्यक्ति को कोरोना लील रहा है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts