Coronavirus Updates: केंद्र ने बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस पर लगाई रोक, दिल्‍ली में मिला नया मरीज

कोरोनावायरस (Coronavirus) चलते दिल्ली के सभी प्राइमरी स्‍कूल्‍स को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला हुआ है. दिल्‍ली सरकार ने बायोमेट्रिक अटेंडेंस भी बंद करवा दी है.
Coronavirus India News Updates, Coronavirus Updates: केंद्र ने बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस पर लगाई रोक, दिल्‍ली में मिला नया मरीज

देशभर में कोरोना वायरस के कन्फर्म केसेज की संख्‍या 31 पहुंच गई है. इन में केरल के वह तीन संक्रमित लोग भी शामिल हैं, जो अब ठीक हो चुके हैं. 4 मामले दिल्ली-एनसीआर के हैं. दिल्‍ली से एक ताजा मामला शुक्रवार को सामने आया.

दिल्ली में संक्रमित पहले व्यक्ति से एक जन्मदिन की पार्टी के दौरान आगरा के 6 लोगों को कथित तौर पर संक्रमण हुआ. तेलंगाना में भी कोरोना के एक मामले की पुष्टि हुई है. संक्रमित व्यक्ति ने दुबई का दौरा किया था, जहां उसे सिंगापुर के एक व्यक्ति से संक्रमण हुआ था. इन मामलों के अलावा 16 इतालवी पर्यटक भी संक्रमित हैं, जो भारत में घूमने आए थे. उनके साथ रह रहा एक भारतीय ड्राइवर भी संक्रमित हुआ.

Coronavirus in India Latest News Updates

  • लखनऊ में कोरोनावायरस का एक और संदिग्ध मिला है. शख्स मस्कट से लखनऊ पहुंचा था और एयरपोर्ट पर जांच के दौरान उसे कोरोना संदिग्ध पाया गया. डॉक्टरों की टीम ने युवक को लखनऊ के लोकबंधु हॉस्पिटल में एडमिट किया है.
  • ईरान से आए 13 टूरिस्ट्स के एक ग्रुप को अमृतसर के एक होटल में अलग रखा गया है और उन्हें हेल्थ चेकअप पूरा होने से पहले बाहर जाने से मना किया गया है. अमृतसर सिविल सर्जन प्रभदीप कौर ने मीडिया को बताया, “एहतियात के तौर पर पर्यटकों को उनके होटल के कमरों में अलग कर दिया गया है.”
  • कैबिनेट सचिव ने कोरोना पर समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा, ‘आज कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस नहीं पाया गया है. यह भी तय किया गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओऱ से प्रतिदिन सुबह 11 और शाम के 5 बजे अतिरिक्त सचिव स्वास्थ्य की ओर से कोरोना से संबंधित जानकारी मीडिया से साझा की जाएगी.’
  • कर्नाटक में अब तक, 717 व्यक्तियों को अंडर ऑब्जरवेशन रखा गया है, जिनमें से 236 व्यक्तियों ने 28 दिनों का ऑब्जरवेशन पूरा कर लिया है. वहीं 8 व्यक्तियों को चुनिंदा आइसोलेशन अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.
  • कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मुंबई के सटे पालघर जिले के दहाणु बंदरगाह पर फिलीपींस से आ रहे समुद्री जहाज के किसी भी क्रू मेंबर्स को पोर्ट पर उतरने नहीं दिया जाएगा. इस जहाज पर 20 क्रू मेंबर्स हैं जो फिलिपिंस के नागरिक हैं.
  • पोर्ट पर आने के बाद पालघर मेडीकल टीम इस जहाज के सभी क्रू मेंबर्स का सैम्पल लेगी और रिपोर्ट आने तक सभी क्रू मेंबर्स को जहाज पर ही रहना होगा. हालांकि जहाज पर इन लोगों की मेडीकल टेस्ट रिपोर्ट निगेटीव आई थी फिर भी अहतियात के तौर पर पालघर मेडीकल टीम दुबारा टेस्ट करेगी. सभी क्रू मेंबर्स को 14 दिनों तक अंडर ऑबर्शवेशन रखा जाएगा.
  • कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक अपने सभी कर्मचारियों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी है.

Coronavirus India News Updates, Coronavirus Updates: केंद्र ने बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस पर लगाई रोक, दिल्‍ली में मिला नया मरीज

  • भूटान में COVID-19 का पहला मामला सामने आया है. इस केस में 76 वर्षीय अमेरिकी टूरिस्ट ने मुंबई, कोलकाता और असम में कुछ दिन बिताए. टूरिस्ट ने भूटान आने और कोरोना टेस्ट से पहले ब्रह्मपुत्र नदी की यात्रा की थी.
  • नीदरलैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोनोवायरस से हुई पहली मौत की पुष्टि की है जबकि कोरोनावायरस के दुनियाभर में 98,000 से अधिक मामले और 3,300 से अधिक मौतें हुई हैं.
  • लोकसभा ने कोरोना वायरस को लेकर अपने सांसदों के लिए एडवाइजरी जारी की.
  • दिल्ली सरकार ने कोरोनोवायरस के मद्देनजर स्कूलों में मॉर्निंग असेम्बली को स्थगित किया है.
  • सीरिया में ईरान के राजदूत रहे पूर्व अधिकारी होसैन शेखोलेस्लाम की गुरुवार को कोरोनावायरस (COVID-19) संक्रमण के चलते मौत हो गई. ईरान की मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल एजुकेशन ने गुरुवार को घोषणा करते हुए कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण के चलते मरने वालों की संख्या 107 हो गई, जिसमें से 92 मौतें सिर्फ बुधवार को हुईं.
  • सिविल एविएशन मिनिस्‍टर हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “WHO के ऐलान से पहले ही हमने काम करना शुरू कर दिया था. हमने वुहान, जापान से लोगों को लेकर आने के लिए अच्छा काम किया है. जल्द ही ईरान से लोगों को लाने वाले हैं. हम 13 एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग कर रहे हैं. 654 लोगों को वुहान से लाया गया है. 124 लोगों को जापान से लाया गया है.
  • COVID-19 का एक संदिग्‍ध केस अब कंफर्म हो गया है. यह पेशेंट दिल्‍ली से है और थाइलैंड तथा मलेशिया से होकर आया है. देश में कुल मामलों की संख्‍या अब 31 हो गई है.
  • दुनियाभर में नोवेल कोरोना वायरस मामलों की संख्‍या 97,510 पहुंच गई है. अब तक 85 देशों में 3,345 मौतें हुई हैं.
  • चीन में कोरोनावायरस संक्रमण के 143 नए मामलों की पुष्टि हुई है और इसके चलते गुरुवार तक 30 रोगियों की मौत हो गई. चाइना हेल्थ अथॉरिटी ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नेशनल हेल्थ कमीशन के हवाले से कहा कि मरने वालों में से 29 मरीज हुबेई प्रांत से और एक हैनान प्रांत से था.
  • चीन में कोरोना वायरस से 30 मौतों की बात सामने आई है. अब तक वहां पर इस वायरस से कुल 3,042 लोग मारे जा चुके हैं.
  • राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने मंगलवार को बताया कि फोर्टिस अस्पताल के सभी कर्मचारियों का सैंपल लिया गया है जहां इटली के नागरिकों का इलाज चल रहा था. साथ ही रमाडा होटल के सभी कर्मचारियों का भी सैंपल लिया गया जहां इटली के नागरिक रुके हुए थे. जांच के बाद सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है. रोहित ने बताया कि बुधवार रात 11.30 बजे तक 229 सैंपल लिए गए थे. मंगलवार को 35 सैंपल लिए गए जिसमें 20 की रिपोर्ट आ गई है. अन्य 15 सैंपल की जांच जारी है.

Related Posts