Coronavirus: 300 भारतीयों के ब्लड सैंपल लेकर दिल्ली पहुंचेगा ईरान का विशेष विमान

इस विमान के दिल्ली पहुंचने के साथ ही ईरान (Iran) में फंसे भारतीयों के नमूनों का परीक्षण किया जाएगा. यह विमान वापस लौटते समय लगभग 2,000 ईरानी नागरिकों को वापस ले जाएगा.
Coronavirus Iran's special aircraft to reach Delhi, Coronavirus: 300 भारतीयों के ब्लड सैंपल लेकर दिल्ली पहुंचेगा ईरान का विशेष विमान

ईरानी (Iran) विमान महन एयर (Mahan Air) कोरोना वायरस (Coronavirus) से ग्रस्त देश में फंसे 300 भारतीयों के ब्लड सैंपल (Blood Sample) लेकर भारत पहुंचेगा. यह विमान वापस लौटते समय ईरानी नागरिकों को वापस ले जाएगा. विमान दिल्ली (Delhi) में 24 घंटे के अंदर पहुंच जाएगा.

इस विमान के दिल्ली पहुंचने के साथ ही ईरान (Iran) में फंसे भारतीयों के नमूनों का परीक्षण किया जाएगा. इस परीक्षण में अगर कोरोना वायरस की उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो फंसे हुए यात्रियों को इस्लामिक देश से वापस लाया जाएगा.

ईरान (Iran) में करीब दो हजार लोग फंसे हुए हैं, जिनमें से अधिकतर लोग कारगिल (kargil) क्षेत्र से हैं. वे ईरान में एक धार्मिक यात्रा पर गए थे. मगर वायरस के फैलने के बाद दोनों देशों के बीच रेगुलर कमर्शियल फ्लाइट बंद कर दी गईं, जिसके बाद वे वहीं पर फंस गए हैं.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री (Central civil aviation) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय अधिकारी देशवासियों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन शुरू करने के लिए ईरानी समकक्षों के साथ संपर्क में हैं.

लगभग 2,000 ईरानी भी फिलहाल भारत में हैं, जिन्हें विमान के जरिए उनके देश पहुंचाया जाएगा. भारतीय डॉक्टरों की एक टीम को पहले ही ईरान भेजा गया है, ताकि वहां फंसे हुए नागरिकों की पर्याप्त जांच की सुविधा मिल सके. पूरी जांच के बाद ही भारतीयों को देश में वापस लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

–IANS

Related Posts