Covid-19: 30 जून तक भर सकते हैं IT रिटर्न, किसी भी बैंक के ATM से कैश निकालने पर कोई चार्ज नहीं

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया को संबोधित करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बताया कि सरकार ने टीडीएस (TDS) जमा में देरी पर ब्याज दर 18 फीसदी से घटाकर नौ फीसदी कर दिया है.
Coronavirus IT returns no charge for withdrawing cash, Covid-19: 30 जून तक भर सकते हैं IT रिटर्न, किसी भी बैंक के ATM से कैश निकालने पर कोई चार्ज नहीं

कोरोना (Covid-19) के प्रकोप के कारण लोगों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने आयकर रिटर्न (IT Returns) भरने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी है. यह जानकारी केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) की ओर से मंगलवार को दी गई.

इसी के साथ सरकार ने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाला चार्च और अगले तीन महीने तक किसी भी ATM से कैश निकालने पर लगने वाले चार्च को भी फ्री कर दिया है.

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया को संबोधित करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बताया कि सरकार ने टीडीएस (TDS) जमा में देरी पर ब्याज दर 18 फीसदी से घटाकर नौ फीसदी कर दिया है. इसी के साथ सरकार ने आधार (ADHAR) और पैन (PAN) को लिंक करने की आखिरी तारीख भी 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए देश में आर्थिक गतिविधियां थम सी गई है और राज्यों ने लॉकडाउन कर रखा है. इन हालात को देखते हुए सरकार ने टैक्स पेयर्स को इनकम टैक्स रिटर्न (IT Returns) भरने की अवधि बढ़ाकर राहत दी है. वित्तमंत्री ने कहा कि जल्द ही आर्थिक पैकेज की घोषणा की जाएगी.

Related Posts