Coronavirus Update: भारत में महंगी होंगी दवाएं, सामने आए 2048 नए कन्‍फर्म केस

दुनिया से होने वाले आयात का 43 फीसदी भारत चीन से आयात करता है. भारत फार्मास्यूटिकल अवयव का 65 से 70 फीसदी और कुछ मोबाइल फोन पुर्जों का लगभग 90 फीसदी चीन से आयात करता है.
Coronavirus latest Update, Coronavirus Update: भारत में महंगी होंगी दवाएं, सामने आए 2048 नए कन्‍फर्म केस

चीन पर दवाओं की सामग्री के आयात की ज्यादा निर्भरता होने की वजह से देश में जेनरिक दवाओं के महंगे होने की संभावना है. यह आयात नोवेल कोरोनावायरस के महामारी के कारण प्रभावित हुआ है.

भारत के आयात के ज्यादातर चीन पर आश्रित होने का उल्लेख करते हुए कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) ने अपनी रिपोर्ट ‘नोवेल कोरोनावायस इन चीन’ का प्रभाव में कहा है कि चार प्रांतों व चीन के करीब 50 शहरों में लॉकडाउन की वजह से भारतीय उद्योग पर काफी प्रभाव पड़ा है.

दुनिया से होने वाले आयात का 43 फीसदी भारत चीन से आयात करता है. भारत फार्मास्यूटिकल अवयव का 65 से 70 फीसदी और कुछ मोबाइल फोन पुर्जो का लगभग 90 फीसदी चीन से आयात करता है.

दुनिया के सबसे बड़े निर्माता और निर्यातक चीन से भारत कुल इलेक्ट्रॉनिक्स का 45 फीसदी आयात करता है. इसमें मशीनरी का एक तिहाई और लगभग दो-तिहाई कार्बनिक रसायन और 25 फीसदी से अधिक ऑटोमोटिव पार्ट्स और उर्वरक हैं.

भारतीय फार्मा उद्योग भारी मात्रा में थोक दवाओं (एक्टिव फार्मास्युटिकल इंटीग्रेंट एंड इंटरमिडिएट्स (एपीआई) के आयात के लिए चीन पर निर्भर है. देश में 70 फीसदी एपीआई चीन से आयात होता है.

चीन से आयात पिछले कई वर्षो से लगातार बढ़ रहा है. भारत ने बीते साल 249 अरब रुपये के थोक दवाओं का आयात किया था, यह हमारे घरेलू खपत का कुल 40 फीसदी है. बीते साल भारत ने चीन से 174 अरब रुपये के एपीआई का आयात किया.

चीनी अदालतें इंफोर्समेंट मेजर्स को पोस्पोंड करेंगी

चीनी अदालतें विभिन्न स्तरों पर कोरोनावायरस (COVID-19) की रोकथाम में लगे कर्मियों और यूनिटों के खिलाफ प्रवर्तन उपायों को पोस्पोंड करेंगी. एक सर्कुलर में यह जानकारी दी गई.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम पीपुल्स कोर्ट द्वारा जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि महामारी की रोकथाम और उपचार के लिए निश्चित की गई राशि व सामग्री की जब्ती सहित प्रवर्तन उपायों को अनुमति नहीं दी जाएगी.

इन मामलों में स्थानीय अदालतों को चिकित्सा कर्मियों की सुरक्षा को मजबूत करने और महामारी रोकथाम के उत्पादों का नकली उत्पादन करने या बेचने वालों पर कठोर दंड लगाने को कहा गया है. अर्जेंट मामलों में उचित सुरक्षा उपाय के बाद मामले पर विचार किया जा सकता है और अगर संभव हो तो ऑनलाइन सुनवाई की जा सकती है. सर्कुलर में आपराधिक, सिविल और प्रशासनिक मामलों के साथ-साथ प्रवर्तन और न्यायिक कार्यवाही शामिल है.

मिशन ‘वुहान’ के पायलट और डॉक्टरों को मोदी का प्रशंसापत्र

चीन के वुहान शहर में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने वाले 6 डॉक्टरों, 4 नर्सिग ऑफिसरों और एयर इंडिया के 68 कर्मचारियों को प्रधानमंत्री की ओर से प्रशंसापत्र सौंपा गया है. वुहान चीन का वह शहर है, जहां से पूरे चीन में कोरोनावायरस का संक्रमण फैला है. चीन में इस संक्रमण से चीन में अभी तक 17 सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 70 हजार से अधिक लोग इस संक्रमण से प्रभावित हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने डॉक्टरों व नर्सिग ऑफिसरों को और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने एयरइंडिया के स्टाफ को प्रधानमंत्री मोदी की ओर से लिखा गया प्रशंसापत्र सौंपा.

Coronavirus latest Update, Coronavirus Update: भारत में महंगी होंगी दवाएं, सामने आए 2048 नए कन्‍फर्म केस
Union Health Minister Harsh Vardhan on Monday heaped praise on the doctors and paramedics associated with the Wuhan evacuation operation, while handing over a letter of appreciation from Prime Minister Narendra Modi to the team members.

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने इस अभियान में टीम भावना के साथ किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, “एयर इंडिया की टीम ने महामारी से प्रभावित वुहान शहर की विषम परिस्थितियों के बावजूद अपने देशवासियों को स्वेदश लाने के लिए जिस समर्पण भाव के साथ काम किया है उसपर हमें गर्व है. इस ऐतिहासिक अभियान का हिस्सा बने लोगों को प्रधानमंत्री की ओर से दिया गया प्रशंसापत्र सौंपने में गर्व महूसस हो रहा है.”

10,844 मरीजों अस्पताल से छुट्टी मिली

चीन में कोरोनोवायरस से संक्रमित कुल 10,844 मरीजों को रविवार के अंत तक ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. चीनी स्वास्थ्य प्राधिकरण ने सोमवार को यह घोषणा की. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि रविवार को 1,425 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई.

रविवार के अंत तक, कुल 1,770 लोगों की बीमारी से मौत हो चुकी थी और चीन के 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिजिंयांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स में कोरोनावायरस संक्रमण के 70,548 मामलों की पुष्टि हुई थी.

चीन की मदद करेगा भारत

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्त्री ने रविवार को कहा कि चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप की रोकथाम में भारत चीन की पूरी मदद करेगा. उन्होंने कहा कि चीन ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न संकट से निपटने के लिए समय पर प्रभावी कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्ते चीन में कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई महामारी की स्थिति से चीन समेत पूरी दुनिया के स्तब्ध है. उन्होंने भारत की ओर से चीन की सरकार और चीनी जनता को संकट की इस घड़ी में देते हुए प्रभावित लोगों और उनके परिवारजनों के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त की.

विक्रम मिस्त्री ने कहा कि चीन की सरकार और लोगों ने विश्व को इस संकट से निपटने में अपने साहस और संकल्प दिखाया है और विश्वास है कि वे इस पर काबू पाने जल्द ही कामयाब होंगे.

उन्होंने कहा कि भारत चीनी जनता को मदद देने की यथासंभव कोशिश करेगा और संकट की इस घड़ी में चीन के साथ खड़ा रहेगा. भारत की राहत चिकित्सा सामग्री जल्द ही चीन आने वाली है, जो दोनों देशों के बीच एकजुटता और मित्रता की परंपरा का उदाहरण है.

चीन में 2048 नए कंफर्म मामले सामने आए

चीन में कोरोनोवायरस संक्रमण के 2,048 नए कंफर्म मामले सामने आए हैं और रविवार को 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कॉर्प्स में 105 मौतें हुईं. चीनी स्वास्थ्य प्राधिकरण ने सोमवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत में 100, हेनान में तीन और गुआंगदोंग में दो की मौत हुई है.

पंचेन लामा ने मेडिकल सप्लाई डोनेट किए

11वें पंचेन लामा और तिब्बत डेवलपमेंट फंड ने दक्षिणपश्चिम चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में कोरोनावायरस से लड़ने में मदद के लिए 10 लाख युआन (लगभग 1,43,145 डॉलर) की मेडिकल आपूर्ति दान की है. स्थानीय अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, क्षेत्र के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि मेडिकल सप्लाई में मेडिकल दस्ताने, आइसोलेशन गाउन, मास्क और थर्मामीटर शामिल हैं, जिन्हें क्षेत्र में कोरोनावायरस से निपटने के लिए भेजा गया है.

एएफपी समाचार एजेंसी के मुताबिक जापान का डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज कोरोनोवायरस संक्रमण का सबसे बड़ा समूह है, जहां सोमवार को अतिरिक्त 99 मामले सामने आए. वहीं कुल 454 का निदान किया गया.

Related Posts