Coronavirus: अमेरिका में एक दिन में 865 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. कोरोना महामारी की वजह से देश में लागू हुए 21 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) का आज 8वां दिन है. COVID-19 से जुड़ी हर खबर के लिए पढ़ें- Coronavirus Latest Updates
coronavirus latest update in india, Coronavirus: अमेरिका में एक दिन में 865 लोगों की मौत

दुनिया के 180 से ज्यादा देश इस वक्त कोरोनावायरस महामारी के चपेट में हैं. दुनिया में 8 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 39 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. Covidindia.org के मुताबिक, अब तक देश में 1498 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. जिनमें 1169 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 138 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं 45 लोगों की मौत हो चुकी है.

सोमवार को 24 घंटे में 227 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए. कोरोना महामारी को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. जिसका आज सातवां दिन है. COVID-19 से जुड़ी हर खबर के लिए पढ़ें- Coronavirus Latest Updates:

  • AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय ने बताया कि अमेरिका में कोरोनो वायरस से एक दिन में 865 लोगों की मौत हुई है.

  • दिल्ली के निजामुद्दीन इलाको से अब भी लोगों के निकलने का सिलसिला जारी है. इन सभी को बसों में भर कर अस्पताल जांच के लिए ले जाया जा रहा है.

  • दुनिया भर में फैले Coronavirus महामारी के मद्देनजर, Indiabulls Group PM-CARES Fund में राहत के लिए 21 करोड़ रुपए देगा.

  • महाराष्ट्र के पालघर में एक 50 वर्षीय COVID-19 पॉजिटिव मरीज का निधन हो गया है. उन्हें 28 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसी के साथ महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों की संख्या 11 हो गई है.

  • 31 मार्च तक पाकिस्तान में COVID-19 1914 पॉजिटिव केस सामने आए है, जिसमें पंजाब में 652, सिंध में 676, खैबर पख्तूनख्वा में 221, बलूचिस्तान में 153, गिलगित-बाल्टिस्तान में 148, इस्लामाबाद में 58 और POK में 6 मामले हैं. कोरोना वायरस के कारण अब तक 26 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

  • न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक फ्रांस के अधिकारियों ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटों में 499 लोगों की मौत हुई है.

  • पूरे राजस्थान में कुल कोरोना पॉजिटिव मामले 93 पहुंच गई है. इनमें ईरान से लौटने वाले 17 भारतीय भी शामिल हैं. आज राजस्थान में कुल 4 पॉजिटिव मामले सामने आए. हालांकि भीलवाड़ा से राहत की खबर आई है. भीलवाड़ा में 26 पॉजिटिव में से 13 की रिपोर्ट अब नेगेटिव आई है. आज दो और मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव से नेगेटिव आई.
  • कोविड 19 महामारी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने डायरेक्ट टैक्स, इनडाइरेक्ट टैक्स में छूट और उसकी अवधि बढ़ाने साथ ही कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जो पीएम केयर्स फंड उसे कानूनी और अमली जामा पहनाने के लिए आर्डिनेंस जारी किया.
  • दिल्‍ली के जलसे में शामिल लोगों में वाराणसी के भी 8 लोग शामिल हैं. आठों को दिल्ली में ही किया गया है क्वारंटाइन. जिला प्रशासन ने 5 से संपर्क किया. 3 का नंबर बंद है.
  • दिल्ली के भारत नगर इलाके में सुबह 8 विदेशी नागरिक मिले, जब पूछताछ की गई तो पता चला कि ये सभी निजामुद्दीन से ही आए थे और 19 तारीख से यहां छिप कर रह रहे थे, इसकी जानकारी इलाके के DM को दी है जिसके बाद सभी के नमूने जांच के लिए लिए गए हैं. इन सबको अलग-अलग अस्पताल में क्वारंटाइन कराया गया है, ये सब कजाकिस्तान के हैं. हालांकि इनमे लक्षण नही मिले थे और एतिहातन इन्हें आइसोलेशन में रखा गया है. ये दो अलग अलग घरों में किराए पर रुके थे.
  • इन अस्पतालों को पूरी तरह से कोरोनावायरस के इलाज की जिम्मेदारी सौंपी गई है. दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि इन पांच अस्पतालों में सिर्फ कोरोना के मामले देखे जाएंगे और इलाज किया जाएगा.(1) LNJP
    (2) Rajiv Gandhi Super Speciality Hospital
    (3) GTB Hospital
    (4) DDU Hospital
    (5) Baba Saheb Ambedkar Hospital
  • तेलंगाना में आज कोरोना वायरस पॉजिटिव के 15 नए मामले आए हैं, ये सारे दिल्ली के मरकज के धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोग या उनसे संपर्क में आकर संक्रमित होने वाले लोग हैं. कल तक संक्रमित होने वालों की संख्या 77 थी, जिसमें ठीक हो जाने पर 14 लोगों की छुट्टी हो गई है. 6 लोगों की मौत हो गई है.
  • बिहार में कोरोना से संक्रमित कुल 21 मामले आ चुके हैं. इनमें से 3 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि एक की मौत हो चुकी है. मंगलवार को बिहार में कोरोना के पांच नए मामले सामने आए.
  • मध्य प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है. सबसे ज्यादा इंदौर में 44 पॉजिटिव पाए गए. अब तक मध्य प्रदेश में कुल 5 लोगों की मौत हो चुकी है.
  • दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तबलिगी जमात में मुंबई से शामिल हुए एक व्यक्ति की पुष्टि हुई है. हाल ही में इस व्यक्ति की मुंबई में कोरोना से मौत हुई है. इस व्यक्ति की फॉरेन ट्रैवल हिस्ट्री भी थी और ये फिलीपींस से लौटा था.
  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए मुंबई BMC का बड़ा फैसला* बीएमसी अब खाली इमारतें , मैरिज हॉल , खाली होटेल्स , लौजेस , खाली हॉस्टल , कॉलेज, धर्मशाला , जिम्स , क्लब्स , एक्सिबिशन सेंटर का पजेशन लेकर क्वारंटाइन के लिए इनका इस्तेमाल करेगी.* कोरोना पॉजिटिव मरीजों के कांटेक्ट में आने वाले लोगों को यहा क्वारंटाइन किया जाएगा.* यहां रहने वाले लोग कोरोना के संदिग्ध नहीं बल्कि सिर्फ कोरोना संक्रमित व्यक्ति के कांटेक्ट में रहने वाले लोग होंगे, जिनको क्वारंटाइन में रखा जाएगा.* क्वारंटाइन में रहने वाले लोंगो को खाने पीने और बेसिक सुविधा की व्यवस्था बीएमसी करेगी.* इन इमारतों के इस्तेमाल पर बीएमसी उनकों उचित किराया भी देगी.
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना पीड़ित मरीज़ों की कुल संख्या – 103
    नोएडा -39
    मेरठ -19
    आगरा-11
    लखनऊ- 9
    ग़ाज़ियाबाद -8
    बरेली -6
    पीलीभीत -2
    वाराणसी – 2
    लखीमपुर,कानपुर,मुरादाबाद ,शामली, जौनपुर , बागपत और बुलंदशहर में 1-1 मामलेजबकि 17 मरीज़ स्वस्थ हुए.
  • महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 302 हो गई है. वहीं उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 103 पहुंच गई है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा ने भी पीएमकेयर में अपनी सेविंग्स से 25,000 रुपए का दान दिया है.

  • गृह सचिव का कहना है कि COVID-19 संकट के बारे मे बहुत सारी झूठी अफवाहें देश भर में फैलाई जा रही हैं, जिस कारण से देश में भ्रांति फैल सकती है. जो भी लोग इन झूठी अफवाहों को फैलाने में संलिप्‍त हैं उनके खिलाफ FIR दर्ज की जाएगी और आपदा प्रबंधन कानून के तहत सख्‍त कार्रवाई की जाएगी.
  • गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखी है. जिसमें तबलीग़ जमात में शमिल सभी विदेशियों का कोरोना टेस्ट कराने की बात कही गई है. ऐसे कार्यक्रमों में शामिल विदेशियों की पहचान कर तुरंत उन्हें वापस उनके देश भेजा जाए.
  • पुडुचेरी के कुल 6 व्यक्तियों ने दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज का दौरा किया था, जिनमें से 5 को निगरानी में रखा गया है, उन्हें अलग-थलग कर दिया गया है. टेस्ट किए जा रहे हैं: वी. नारायणसामी, पुडुचेरी मुख्यमंत्री
  • गुरुग्राम के पटौदी की हैलीमंडी से 27 कोरोना संदिग्ध लोगों को गुरुग्राम पुलिस और जिला स्वास्थ्य विभाग ने निकाला है. गुरुग्राम के धनकोट में भी 6 संदिग्ध मिले हैं. ये सभी दिल्ली के निजामुद्दीन में जमात में शामिल थे. 27 कोरोना सस्पेक्टेड हैलीमंडी के एक ही घर में छिपे थे. इनमें बच्चे भी शामिल हैं.कुछ लोग रात को ही बाहर से आए थे और घर में छुप कर रहे थे. गुरुग्राम पुलिस प्रशासन और पटौदी एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर सभी को निकाला.
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमित 97 मामलों में से 24 निजामुद्दीन मरकज के हैं. इनमें से 41 ने विदेश यात्रा की थी और 22 लोगों के परिजन विदेश यात्रा पर गए थे. 10 मामलों की अभी भी पड़ताल की जा रही है. उन्होंने बताया कि अभी लोकल कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है.
  • झारखंड में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया है. झारखंड में एक मलेशियाई नागरिक का कोरोनावायरस टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है जिसके बाद उसे रांची के हिंदपीड़ी इलाके से खेल गांव में आइसोलेशन के लिए भेज दिया गया है. यह जानकारी झारखंड के हेल्थ सेक्रेटरी नितिन मदन कुलकर्णी ने दी है.
  • महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के मुताबिक आम लोगों के महाराष्ट्र के राजभवन आने पर 30 अप्रैल तक के लिए रोक लगा दी गई है. अप्रैल के लिए राजभवन की यात्रा के लिए पुष्टि बुकिंग वाले लोगों को बाद की तारीखों में शामिल किया जाएगा, जिसके बारे में उन्हें सूचित किया जाएगा.
  • काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च, डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर COVID-19 के लिए वैक्सीन तैयार करने के एजेंडे को आगे बढ़ाएंगे: आर गंगाखेडकर

  • पंजाब के मानसा जिले कि किशनगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मास्क बना रही हैं और लोगों को बांट रही हैं. मालूम हो कि पंजाब में अब तक कोरोनावायरस से संक्रमण के 41 मामले सामने आ चुके हैं.

  • ICMR के आर गंगाखेडकर ने बताया कि अब तक 42,788 सेंपल्स का परीक्षण किया गया है, जिनमें से 4,346 सेंपल्स का परीक्षण कल किया गया था. यह हमारी क्षमता का 36 प्रतिशत है. 123 प्रयोगशालाओं को इसकी इजाजत दी गई है, 49 निजी लैब्स को भी अनुमति दी गई है. कल निजी लैब्स में 399 रोगियों का टेस्ट किया गया था.
  • सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को एक याचिका दायर की गई है, जिसमें सभी नागरिकों को टेस्टिंग फैसेलिटी में COVID-19 की मुफ्त टेस्टिंग सुविधा प्रदान करने के लिए भारत सरकार से दिशा-निर्देश प्राप्त करने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि यह मांग निजी और सरकारी दोनों टेस्टिंग फैसेलिटी पर लागू हो.
  • कोरोना के मद्देनज़र Sanitizers और Mask की कालाबाजारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है. जिसमें दाम नियंत्रित करने और मास्क फ़्री बांटने की मांग की गई है. इस मामले में कल सुनवाई हो सकती है.
  • गृह मंत्रालय के मुताबिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 21,000 से ज्यादा राहत केंद्र ऑपरेट किए जा रहे हैं, जहां 6.6 लाख से ज्यादा लोगों को शरण दी गई है.
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में SBI के लगभग 2,56,000 कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय राहत कोष में दो दिन के वेतन का योगदान करने का निर्णय लिया है. इस सामूहिक प्रयास से 100 करोड़ रुपए PMCARES कोष को दान किए जाएंगे.
  • निजामुद्दीन के मरकज़ बंग्ले वाली मस्जिद में उत्तर प्रदेश पुलिस पहुंची। पुलिस मेरठ से आयी है। वह पता लगाना चाहती है कि कितने लोग यहाँ यूपी से आए थे और वे लोग फिलहाल कहां हैं।
  • दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में मरकज बिल्डिंग से अभी भी लोगों को निकाल कर अस्पताल और क्वारंटाइन सेंटर्स भेजा जा रहा है. लगभग 1034 लोग अब तक शिफ्ट किए जा चुके हैं. इनमें से 700 को क्वारंटाइन सेंटर्स में भेजा गया है वहीं 334 को अस्पताल में. यहां इकट्ठा होने वालों में से 24 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा: मकान मालिक मेडिकल स्टाफ को परेशान न करे , परेशान करने वालों पर पुलिस कार्रवाई करेगी; आपके समर्थन से ही लड़ाई में सफलता हासिल होगी |
  • उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर निवेदन किया है कि किसानों, छोटे दुकानदारों और आम आदमी को राहत देने के लिए उनके 6 महीने के बिजली के बिल माफ किए जाएं.

  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी ने कहा है कि जो भी डॉक्टर और नर्स 31 मार्च 2020 को रिटायर होने वाले थे उनकी सेवा दो महीनों के लिए कॉन्टेक्ट बेसिस पर बढ़ा दी गई है.

  • इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक COVID-19 महामारी के कारण करदाताओं को होने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने अधिसूचना जारी कर वित्त वर्ष 2020-21 के संदर्भ में TDS या TCS की लोअर रेट /निल डिडक्शन / कलेक्शन के लिए प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया को आसान बनाया है.

  • भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों को मदद पहुंचाने के लिए, पर्यटन मंत्रालय ने “Stranded In India” नाम का एक पोर्टल पेश किया है. इस पोर्टल से विदेशी नागरिकों को जो अपने घर से बहुत दूर भारत में फंस गए हैं, उन्हें जरूरी सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी.

  • रेल मंत्रालय का कहना है कि पांच जोनल रेलवेज ने क्वारंटीन और आइसोलेशन कोच के लिए पहले से ही प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है. ये 20,000 मोडिफाइड कोच जरूरत पड़ने पर 3.2 लाख लोगों को आइसोलेट कर सकता हैं.
  • रेल मंत्रालय के मुताबिक भारतीय रेलवे देश में क्वारंटाइन फैसेलिटीज को बढ़ाने के लिए 20,000 डिब्बों (Railway Coach) को क्वारंटाइन और आइसोलेशन कोच में बदलने के लिए तैयार किया जाएगा.

  • कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दिन रात काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सोमवार की रात न्यू यॉर्क की एंपायर स्टेट बिल्डिंग पर एंबुलेस साइरन की तरह लाइट जलाई गईं. एंपायर स्टेट रिएलिट ट्रस्ट के मुताबिक ये लाइटिंग मेडिकल वर्कर्स को ट्रिब्यूट देने के लिए की गई. उन्होंने बताया कि ये लाल और सफेद लाइट अमेरिका की हार्टबीट को दर्शाता है.

  • AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक बेलजियम में एक 12 साल की लड़की की कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई है.

  • उत्तर प्रदेश के सीतापुर, अयोध्या और गोंडा के एंबुलेंस कर्मी हड़ताल पर चले गए हैं. उनका आरोप है कि एंबुलेंस में सेनेटाइज़र और मास्क समेत कई ज़रूरी संसाधनों की कमी है.
  • हरियाणा के पंचकूला में एक अस्पताल में नर्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है. उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है.

  • दिल्ली में बाबरपुर मोहल्ला क्लीनिक के एक डॉक्टर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. यहां एक नोटिस चस्पा करके कहा गया है कि 12 से 20 मार्च तक जिन लोगों ने भी डॉक्टर से संपर्क किया है उन्हें सेल्फ क्वारंटाइन में रहें.

  • कर्नाटक में अब तक कोरोना के 98 मामले सामने आए हैं. इनमें से तीन की मौत हो गई है और 6 को डिसचार्ज किया गया है.

  • अंडमान निकोबार के 10 लोग दिल्ली के तबलीगी जमात में शामिल हुए थे. इनमें से 9 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है.

  • महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मुंबई में 4 नए कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए और 1 पुणे में. अब राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 230 हो गई है.
  • आंध्र प्रदेश में कल रात से आज तक कोरोना के 17 नए मामले सामने आए हैं. ये लोग उनसे ही संबंधित हैं जो दिल्ली में तबलीगी जमात में शामिल हुए थे. राज्य में कुल संख्या 40 हो गई है.

  • सूत्रों के मुताबिक यूपी के जो लोग तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए हैं उनकी मोबाइल लोकेशन से जानकारी मिली है कि ज्यादातर लोग अभी दिल्ली में ही हैं. लॉकडाउन में लोग दिल्ली से नहीं निकल पाए. कुछ एक दर्जन लोग दिल्ली से यूपी के हिस्सों में पहुंचे है जो सेल्फ क्वारंटाइन में हैं.
  • दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक निजामुद्दीन से अबतक 1200 लोग निकाले जा चुके हैं.
  • निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग से पैदा हुई स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे है.

  • निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग में मौजूद लोगों में से अब तक 24 को कोरोना संक्रमित पाया गया है.

  • कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक जारी.

  • उत्तर प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 102 हो गई है. सबसे ज़्यादा 38 मरीज नोएडा से हैं. मेरठ में 19 ,आगरा में 11 , लखनऊ में 10 गाजियाबाद में 7 , बरेली -6 जबकि पीलीभीत और वाराणसी में 2-2 मरीज हैं. वहीं लखीमपुर, कानपुर , मुरादाबाद , शामली , जौनपुर , बागपत , और बुलन्दशहर में 1-1 मरीज़ भर्ती है. अब तक 17 मरीज़ इलाज के बाद डिस्चार्ज हो चुके हैं.
  • दिल्ली नगर निगम की टीम निजामुद्दीन दरगाह इलाके में पहुंची है. पूरे इलाके को सेनेटाइज किया जा रहा है. 40 लोगों की टीम मौके पर मौजूद है. ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है.
  • महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के पांच नए केस समाने आए हैं. इनमें से एक मुंबई, दो पुणे और दो बुलढाणा से हैं. राज्य में कोरोना संक्रण के अब तक 225 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं.

  • राजस्थान में कोरोना वायरस के चार नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इनमें से झुंझुनू में रहने वाले 44 साल के एक शख्स की ट्रेवल हिस्ट्री दुबई की निकली है. राज्य में कुल मामले 76 हो गए हैं.

  • उत्तर प्रदेश (नोए़डा): सेक्टर 135 की सीजफायर कंपनी को सील कर दिया है. इससे संबंधित 16 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने 46 पॉजिटिव मामलों में यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, केरल, राजस्थान समेत 13 राज्यों को कॉन्टेक्ट ट्रेस करने को कहा है. इनका कॉन्टेक्ट नहीं मिला है कि ये किसी विदेशी से मिले या नहीं. साथ ही यह किस किस से मिले.
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 100 पार हो चुका है. वहीं बरेली में संक्रमित युवक के परिवार के 5 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. लखनऊ से आई रिपोर्ट में पत्नी, माता-पिता, भाई-बहन पॉजिटिव पाए गए हैं. 2 साल के बेटे में संक्रमण नहीं निकला है.
  • दिल्ली पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम निजामुद्दीन की मरकज बल्डिंग पहुंची है. यहां से 860 लोगों को अस्पताल में शिफ्ट किया गया है. अभी 300 और लोगों को निकाला जाना बाकी है.

  • दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में धार्मिक कार्यक्रम मरकज में भाग लेने वाले लोगों को कोरोना वायरस जांच के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है.

  • 28 मार्च को ACP लाजपत नगर, अतुल कुमार ने मरकज प्रशासन को एक लेटर लिखकर Epidemic Diseases Act 1957 का हवाला देकर आगाह किया था और चेतावनी दी थी कि मरकज आदेश का पालन नहीं कर रहा है.

Related Posts