वर्क फ्रॉम होम को दें बढ़ावा, Workplaces के लिए गृह मंत्रालय ने जारी की ये गाइडलाइंस

कार्यस्थलों (Workplaces) के लिए भी गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने गाइडलाइंस जारी की है. इसमें कहा है कि जितना हो सके कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करवाया जाए. पढ़ें गाइडलाइंस की ये मुख्य बातें...

Home Ministry released guidelines for workplaces, वर्क फ्रॉम होम को दें बढ़ावा, Workplaces के लिए गृह मंत्रालय ने जारी की ये गाइडलाइंस

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से देश में जारी लॉकडाउन को सरकार ने 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है. ये लॉकडाउन केवल कंटेनमेंट जोन में लागू रहेगा. कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य इलाकों में गतिविधियों में छूट दी गई है. केंद्र सरकार ने इसे लॉकडाउन-5 (Lockdown-5) नाम देने कि जगह UnLock-1 नाम दिया है.

कार्यस्थलों (Workplaces) के लिए भी गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने गाइडलाइंस जारी की है. इसमें कहा है कि जितना हो सके कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करवाया जाए और अभी कार्यालयों में ज्यादा लोगों को इकट्ठा न किया जाए. पढ़ें ये मुख्य बातें…

  • गृह मंत्रालय ने कहा है कि जहां तक संभव हो सके वर्क फ्रॉम होम की प्रणाली अपनाई जानी चाहिए.
  • कार्यस्थलों पर स्क्रीनिंग और साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था हो, सेनेटाइजेशन किया जाए.
  • कार्यस्थलों पर कर्मचारियों के आपस में सोशल डिस्टेंसिंग और शिफ्ट के बीच में गैप रखने के निर्देश हैं. गाइडलाइंस में कहा गया है कि लंच ब्रेक के बीच में भी समय का गैप होना चाहिए.

फेस मास्क पहनना अनिवार्य, पब्लिक प्लेस में थूकने पर लगेगा जुर्माना

  • सार्वजनिक स्थानों पर फेस कवर पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, कार्यस्थलों पर और यात्रा के दौरान भी यह अनिवार्य होगा.
  • लोगों को एक दूसरे के बीच 6 फीट यानी करीब दो गज की दूरी बनाए रखने की हिदायत दी गई है. दुकानों पर एक साथ 5 से ज्यादा ग्राहकों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी.
  • बड़ी सार्वजनिक सभाओं (मास गैदरिंग) पर प्रतिबंध जारी रहेगा. विवाह जैसे कार्यक्रमों में भी मेहमानों की संख्या 50 से अधिक होने की इजाजत नहीं दी गयी है. अंतिम संस्कार में भी 50 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते हैं.
  • केंद्र ने गाइडलाइंस में कहा है कि अगर कोई सार्वजनिक स्थानों पर थूकता है तो राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक उस पर जुर्माना लगाया जाएगा.
  • पब्लिक प्लेस शराब, पान, गुटका, तंबाकू का सेवन करने पर प्रतिबंध रहेगा. जिससे सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को थूकने से रोका जा सकेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Home Ministry released guidelines for workplaces, वर्क फ्रॉम होम को दें बढ़ावा, Workplaces के लिए गृह मंत्रालय ने जारी की ये गाइडलाइंस

फेज वाइज लॉकाउन खोलने का निर्देश 

गृह मंत्रालय ने नए निर्देशों में लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलेने के लिए कहा है. पहले फेज (Phase 1) में 8 जून से धार्मिक स्थलों, मॉल, होटल वगेराह को खोला जाएगा. दूसरे फेज (Phase 2) में स्कूल, कॉलेज खोलने के लिए चर्चा होगी. ताकि जुलाई से इन्हें खोला जा सके. तीसरे फेज (Phase 3) में मेट्रो, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, सिनेमा हॉल, जिम, राजनीतिक गतिविधियों को खोला जाएगा. 1 जून से इंटर-स्टेट मूवमेंट खोल दिया जाएगा.

रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पूरी तरह से बंद

इसके अलावा आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर पूरे देश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच लोगों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी.साथ ही MHA ने COVID-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देश जारी किए हैं, जिसमें फेस मास्क (Face Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के मानदंडों का पालन करना अनिवार्य है.

Related Posts