केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की सभी State Universities के एग्जाम कैंसिल

कैबिनेट मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को कहा कि जब कोरोना महामारी में कोई कक्षा नहीं ली जा रही है, कोई उचित ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली नहीं है, तब उन छात्रों की परीक्षा लेना अनुचित है जो कोरोना महामारी में पहले से ही काफी तनाव में हैं.
All Delhi state university exams stand cancelled, केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की सभी State Universities के एग्जाम कैंसिल

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने बड़ा फैसला लिया है. कैबिनेट मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली राज्य के जितने भी विश्वविद्यालय है उनकी आगामी परीक्षा रद्द कर दी जाएगी और सभी बच्चो को अगले सेमेस्टर में प्रोमोट कर दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि दिल्ली के अंदर आने वाली सभी सेंट्रल युनिवर्सिटीज़ के लिए केंद्र को निर्णय लेना है. इसके लिए दिल्ली मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख निवेदन किया है कि दिल्ली सरकार जैसा फैसला देश की दूसरी सेंट्रल युनिवर्सिटीज़ के लिए भी लिया जाए.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब कोरोना महामारी में कोई कक्षा नहीं ली जा रही है, कोई उचित ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली नहीं है, तब उन छात्रों की परीक्षा लेना अनुचित है जो कोरोना महामारी में पहले से ही काफी तनाव में हैं.

उन्होंने कहा कि अन्य सेमेस्टर के छात्रों को बिना परीक्षा लिए प्रमोट किया गया है, उसी तरह आखिरी सेमेस्टर के छात्रों को भी प्रोमोट करके डिग्री मिलनी ही चाहिए. एक जैसी परिस्थितियां होने पर हम आखिरी सेमेस्टर के छात्रों के साथ भेदभाव नहीं कर सकते.

उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेज अभी भी बंद है जब स्कूल बंद किए गए थे तब उनकी परीक्षा चल रही थीं. हमने 9वीं और 11वीं के बच्चों के बारे में फैसला लिया था कि उनकी परीक्षा की जगह बिना एग्जाम के अगली क्लास में भेजेंगे. हमने केंद्र सरकार से दसवीं और बारहवीं के बारे में भी यही व्यवस्था करने को कहा था. केंद्र सरकार ने इसको मान लिया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts