1 जून से काले कोट और टाई में नहीं दिखेंगे TTE, रेलवे ने जारी की गाइडलाइंस

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान रेलवे ने एक जून से चलने वालीं 200 ट्रेनों के टीटीई (TTE) के लिए शुक्रवार को गाइडलाइंस जारी कर दी है. रेलवे ने सभी TTE को काले कोट और टाई न पहनने के निर्देश दिए हैं.
railway guidelines for tte, 1 जून से काले कोट और टाई में नहीं दिखेंगे TTE, रेलवे ने जारी की गाइडलाइंस

भारतीय रेल (Indian Railway) के 167 साल के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब रेलगाड़ियों में टिकट की जांच करने वाले कर्मचारी (TTE) अपने पारंपरिक काले कोट और टाई नहीं पहनेंगे.

रेलवे ने एक जून से चलने वाली 200 एक्सप्रेस ट्रेनों के टीटीई के लिए शुक्रवार को गाइडलाइन जारी कर दी है. रेलवे की ओर से कोरोनावायरस (Coronavirus) के बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि, टीटीई अपने पारंपरिक काले कोट और टाई का इस्तेमाल ना करें. हालांकि, वह इस दौरान अपने नाम और पोस्ट वाला बैज पहने रहेंगे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

ट्रेनों में टिकटों की जांच करने वाले सभी टीटीई कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें पर्याप्त संख्या में मास्क, फेस शील्ड, दस्ताने, सिर ढंकने का कवर, सेनेटाइजर, साबुन समेत अन्य वस्तुएं मुहैया कराई जाएंगी.

गाइडलाइंस में यह भी कहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए जांच की जा सकती है कि टीटीई वास्तव में सुरक्षात्मक उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं.

दिशा निर्देश में यह भी कहा गया है कि टिकटों की जांच करने वाले सभी कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग तब की जाएगी जब वह ड्यूटी के लिए रिपोर्ट करेंगे अगर कोई स्क्रीनिंग में फेल रहता है तो उन्हें ड्यूटी पर नहीं जाने दिया जाएगा. सभी कर्मचारियों से कहा गया है कि उन्हें सांस लेन में किसी तरह की परेशानी है तो वह इसके बारे में अधिकारियों को सूचित करें.

ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए SOP

रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को कोरोना से बचाव के लिए लागू की गई स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को फॉलो करना होगा. जोकि इस प्रकार हैं…

  • सभी यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग से गुजरना होगा.
  • जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे सिर्फ को यात्रा की इजाजत होगी.
  • रेलवे की तरफ से यात्रियों को ट्रेन के अंदर कंबल नहीं दिए जाएंगे.
  • यात्रियों को सलाह दी गई है कि वो घर से चादर और कंबल लेकर निकलें.
  • सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा.
  • फेस कवर या फेस मास्क का इस्तेमाल भी जरूरी है.
  • यात्रियों को ट्रेन के समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा.

Related Posts