Corona: भारत में 24 लोगों की जांच में एक पॉजिटिव, इन देशों से हालत बेहतर, ICMR ने जारी किए आंकड़े

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (ICMR) और स्वास्थ्य मंत्रालय की ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉ. रमन आर गंगाखेड़कर ने भारत में अब तक हुईं कोरोना जांचों के आंकड़ें बताए हैं. इसके अलावा उन्होंने रैपिड जांच किट की जानकारी दी.
icmr coronavirus test update, Corona: भारत में 24 लोगों की जांच में एक पॉजिटिव, इन देशों से हालत बेहतर, ICMR ने जारी किए आंकड़े

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (ICMR) के डॉ. रमन आर गंगाखेड़कर ने गुरुवार को बताया कि हमारे पास चीन की दो कंपनियों से कुल पांच लाख रैपिड जांच किट आई हैं. इन दोनों की जांच का तरीका अलग है. ये एंटीबॉडी की जांच के लिए हैं. ये रैपिड एंटीबॉडी जांच किट कोरोना की शुरुआती जांच के लिए उपयोग में नहीं आती हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर की ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि शुरुआती जांच के लिए लोगों को लैब पर ही निर्भर रहना होगा, आम जन इस रैपिड टेस्ट की मांग न करें. इसका इस्तेमाल कोरोना की जांच के लिए नहीं बल्कि महामारी के प्रसार का पता लगाने के लिए किया जाता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

डॉ. रमन ने कहा कि देश में हम 24 लोगों की जांच कर रहे हैं तब एक मरीज पॉजिटिव आ रहा है. जापान में यह आंकड़ा 11.7 जांच में एक पॉजिटिव का और इटली में हर 6.7 लोगों की जांच पर एक पॉजिटिव है. वहीं, अमेरिका में यह 5.3 और ब्रिटेन में 3.4 है.

उन्होंने बताया कि आज तक हमने 2,90,401 लोगों का टेस्ट किया है इनमें से 30,043 लोग जिनका टेस्ट कल हुआ, उसमें 26,331 का टेस्ट ICMR नेटवर्क के 176 लैब में हुआ और 3,712 टेस्ट निजी लैब में हुए जिनकी संख्या 78 है.

Related Posts