Coronavirus: विशेषज्ञों और कई राज्यों की मांग पर केंद्र सरकार कर रही Lockdown बढ़ाने पर विचार

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने भी मंगलवार को बताया कि लॉकडाउन (Lockdown) के बारे में राज्यों से रिक्वेस्ट आ रही है. यदि कोई डिसीजन लिया जाएगा तो आपको बताया जाएगा.
Coronavirus Union government considering increasing lockdown, Coronavirus: विशेषज्ञों और कई राज्यों की मांग पर केंद्र सरकार कर रही Lockdown बढ़ाने पर विचार

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण देशभर में हुए 21 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) का मंगलवार को 14वां दिन है. इस समय यही चर्चा हो रही है कि क्या सरकार 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खत्म करेगी या जारी रखेगी. वहीं सरकारी सूत्रों की मानें तो सरकार को लॉकडाउन को बढ़ाने पर विचार कर रही है.

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी सूत्रों ने बताया कि “कई राज्य सरकारें और साथ ही विशेषज्ञों ने अनुरोध किया है कि 21 दिन के लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ा दिया जाए. केंद्र सरकार इस दिशा में सोच रही है, हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गाया है.

लॉकडाउन पर अभी नहीं कोई फैसला

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भी मंगलवार को बताया कि लॉकडाउन के बारे में राज्यों से रिक्वेस्ट आ रही है. यदि कोई डिसीजन लिया जाएगा तो आपको बताया जाएगा.

साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को कहा था कि लोग लंबी दौड़ के लिए तैयार रहें. साथ ही कैबिनेट बैठक में उन्होंने मंत्रियों से एक “ग्रेडेड प्लान” के साथ आने का आग्रह किया था, जो इसी बात की तरफ इशारा करता है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने भी सोमवार को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में लॉकडाउन (Lockdown) के सवाल पर कहा, “हम हर मिनट पूरी दुनिया की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. जो भी फैसला होगा वो राष्ट्रीय हित में लिया जाएगा. इस संबंध में जो भी निर्णय होगा वो सही समय पर घोषित किया जाएगा.”

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekhar Rao) भी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने लॉकडाउन को जारी रखने का प्रस्ताव रखा है. राव ने कहा, “मेरी निजी राय है कि लॉकडाउन को लंबे समय तक जारी रखना चाहिए. हमें अभी जान बचाने की जरूरत है, अर्थव्यवस्था को हम बाद में भी बचा सकते हैं.”

हालांकि, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रतिबंधों को वापस लेने का समर्थन किया है. खबरों के मुताबिक गहलोत के हवाले से कहा गया, “हम तुरंत लॉकडाउन वापस नहीं ले सकते हैं, इसे चरणबद्ध तरीके से किया जाना है.”

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने लॉकडाउन खुलने को लेकर संशय बरकरार रखा. उन्होंने कहा, “हम लॉकडाउन तभी खोला जा सकता है जब यह सुनिश्चित हो जाए कि राज्य कोरोना मुक्त हो गया है. यदि एक भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को छोड़ दिया जाता है तो काफी मुश्किल हो जाएगी. इसलिए लॉकडाउन को खोलना में समय लग सकता है.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts