दिल्ली में बनेगा देश का पहला Plasma Bank, डोनर के आने-जाने का खर्च भी देगी सरकार

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने खुद इसकी जानकारी दी है. उन्होंने के कहा कि दो दिन में दिल्ली में हम Covid-19 मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक बनाने जा रहे हैं. देशभर में ये पहला प्लाज्मा बैंक होगा.
country's first Plasma Bank will be in Delhi, दिल्ली में बनेगा देश का पहला Plasma Bank, डोनर के आने-जाने का खर्च भी देगी सरकार

दिल्ली (Delhi) में कोरोनवायरस (Coronavirus) के मरीजों के इलाज के लिए सरकार ने प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) बनाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने खुद इसकी जानकारी दी है.

देश का पहला प्लाज्मा बैंक

केजरीवाल ने सोमवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “दिल्ली में हम कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक बनाने जा रहे हैं. देशभर में ये पहला प्लाज्मा बैंक होगा. मैं ठीक हुए लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील करता हूं”

आने-जाने के पैसे भी देगी सरकार

उन्होंने बताया कि यह प्लाज्मा बैंक दिल्ली में लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान (ILBS) में बनाया जाएगा. आपके आने-जाने और टैक्सी का खर्चा सरकार देगी बस आप प्लाज्मा देने के इच्छुक हों. यह प्लाज्मा बैंक दो दिन में चालू हो जाएगा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

प्लाज्मा थेरेपी से ठीक हुए मरीज

सीएम केजरीवाल ने कहा कि LNJP अस्पताल के हेड से बात हुई है, उन्होंने 35 लोगों को प्लाज्मा दिया है, जिसमें से 34 ठीक हो गए हैं. एक प्राइवेट हॉस्पिटल ने 49 लोगों को प्लाज्मा दिया 46 ठीक हो गए. अगले कुछ दिनों में नंबर जारी कर देंगे.

ठीक हुए मरीजों को किया जाएगा प्रेरित

सीएम ने कहा कि जो मरीज अब ठीक हो रहे हैं, उनको भी मनाया जाएगा और प्रेरित किया जाएगा कि वह अपना प्लाज्मा डोनेट करें, जितने भी एंटीबॉडी टेस्ट हो रहे हैं, उनसे भी कहा जाएगा. अब तक 52,000 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके अलावा और भी होंगे जिनके बारे में हमें नहीं पता चला है.

दिल्ली में अभी 7500 बेड खाली

दिल्ली में बेड की कमी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज दिल्ली में बेड्स की कमी नहीं है. अभी हमारे पास 13500 बेड हैं, जिसमें से 6000 भरे हुए हैं और 7500 खाली हैं.

LNJP के मृत डॉक्टर के परिवार को सरकार देगी एक करोड़

अरविंद केजरीवालन कहा, “LNJP अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. असीम गुप्ता का कल कोरोना के कारण निधन हो गया. डॉ. असीम गुप्ता की आत्मा को भगवान अपने चरणों में जगह दे. वो हम सबके लिए बहुत बड़ी प्रेरणा हैं. उनके परिवार को सरकार की तरफ से 1 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि दी जाएगी.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts