मॉलिक्युलर स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया इम्यून रिस्पॉन्स के चलते होती है Coronavirus से मौत

विषेज्ञों ने कहा कि एक स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन (dexamethasone) कोरोना से पीड़ित मरीजों को दिया जा रहा है. इसका मरीजों पर असर हो रहा है और खास बात ये है कि इससे ग्रेन्यूलोसाइट जो कि वाइट ब्लड सेल्स को बनाने में मदद मिल रही है.
Multiple immune response, मॉलिक्युलर स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया इम्यून रिस्पॉन्स के चलते होती है Coronavirus से मौत

एक स्टडी में पाया गया कि कोविड-19 में बहुत से फ्लेवर होते हैं. मॉलिक्युलर स्टडी में पाया गया कि कोरोनावायरस मरीज के शरीर में कुछ खास तरह के टारगेटिंग मॉलिक्युलर मौजूद होते है जो भविष्य में कोरोना मरीज के इलाज में काम आते हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्चर ने पाया कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ पांच तरह के इम्यून रिस्पॉन्स मौजूद होते हैं, जो ज्यादा माइल्ड और सिवियर नहीं होते.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बोन युनिवर्सिटी के डॉक्टर जोआचिम शुल्ज़ ने रॉयटर्स को बताया कि कोविड-19 बीमारी अलग- अलग किस्म की होती है, ठीक वैसे जैसे की कैंसर अलग-अलग तरह का होता है. उन्होंने आगे कहा कि कोविड-19 मरीज के मॉलिक्युलर मेकनिजम को समझने के बाद उसके लिए थैरेपी को डिजाइन करने में  मदद मिलेगी और साथ ही ड्रग बनाने में जिससे कोविड-19 के मरीजों को इसका फायदा मिलेगा.

विषेज्ञ स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन को कोरोना का सबसे बढ़िया ट्रीटमेंट मान कर चल रहे हैं. इसका मरीजों पर असर हो रहा है और आश्चर्यचकित करने वालो नतीजे सामने आए हैं. इसके कारण ग्रेन्यूलोसाइट वाइट सेल्स बनाने का पता चला है. ग्रेन्यूलोसाइट सेल्स वायरस से लड़ने के लिए नहीं जाने जाते हैं. शुल्ज़ ने कहा, ये रिसर्च हमें बेहतर थैरेपी खोजने में मदद करेगी और वैक्सीन बनाने में मदद करेगी. वहीं दूसरी स्टडी में कहा गया कि इम्यून सिस्टम किस तरह रिसपॉन्स करता है यह कोविड-19 से होने वाली मौत का मुख्य कारण है.

ये स्टडी साइंस जर्नल नेचर में छपी है, जिसमें सुझाव दिया गया है कि कोविड-19 से होने वाली मौत का मुख्य कारण इम्यून रिसपॉन्स है, वायरस नहीं. काफी स्टीड्ज में ये बताया गया है कोविड-19 के सिवियर केस में इम्यून सिस्टम ऑर्गन को डैमेज करने में सहयोग करता है.

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से इन दिनों भारत (India) समेत दुनिया (World) के कई देश जूझ रहे हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 8,20,916 हो गई है और अब तक 22,123 लोगों की मौत हुई है. फिलहाल 2,83,407 एक्टिव केस हैं और 5,15,386 लोग ठीक हो गए हैं. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस पॉजिटिव (Coronavirus Positive) मामलों का आंकड़ा लगभग 1 करोड़ 26 लाख हो चुका है. साथ ही 5 लाख 62 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts