बस कीजिए थोड़ा इंतज़ार… और पाइए कार-बाइक्स पर डिस्काउंट बेशुमार

ऑटो सेक्टर भले ही गोता लगा रहा हो लेकिन ग्राहकों को फायदा पहुंचाने का मौसम आ रहा है.. जानिए कैसे सस्ते में बन सकते हैं आप बाइक और कार के मालिक..

ऑटो सेक्टर में नौकरियां जा रही हैं, कुछ कंपनियों को कई दिन के लिए प्रोडक्शन बंद करना पड़ा है, ऑटो सेल्स 18 साल के निचले स्तर पर है लेकिन इस सबके बीच खरीदारों के लिए खुशखबरी है. अक्सर त्योहारी सीज़न में ऑटो कंपनियां तरह-तरह के ऑफर देती हैं लेकिन इस बार ऐसे डिस्काउंट ऑफर सिर्फ उतने पर ही नहीं रुकेंगे.

दरअसल एक तरफ कार कंपनियां नई कारों को लॉन्च कर रही हैं, वहीं पुरानी इन्वेंट्री से भी परेशान हैं. ऑटो डीलर्स इन इन्वेंट्री को खाली करने के दबाव में हैं. इस स्टॉक को बेचने के लिए डीलर्स तरह-तरह के डिस्काउंट और ऑफर्स दे रहे हैं.

auto sector, बस कीजिए थोड़ा इंतज़ार… और पाइए कार-बाइक्स पर डिस्काउंट बेशुमार

इसके अलावा अगले साल से नया उत्सर्जन नॉर्म्स यानि BS6 लागू होने जा रहा है और माना जा रहा है कि कई कंपनियां फरवरी तक BS-VI ईंधन वाली गाड़ियों का निर्माण जारी रखेंगी. ऐसे में उनके पास BS-IV नॉर्म्स वाले वाहनों का स्टॉक भी जमा हो जाएगा. कंपनियों ने अपने प्रोडक्शन में 10-20%  की कटौती कर दी है लेकिन इसके बावजूद बाज़ार में मांग कम है.

auto sector, बस कीजिए थोड़ा इंतज़ार… और पाइए कार-बाइक्स पर डिस्काउंट बेशुमार

हाल फिलहाल के दिनों में ऑटो सेक्टर के उभरने की उम्मीद नज़र नहीं आ रही है. इंडस्ट्री के पास 35 हज़ार करोड़ रुपए का स्टॉक बचा है जिसे बेचने के लिए वो जतन कर रही हैं. अभी इस स्टॉक को और बढ़ना ही है. ऐसे में डिस्काउंट ऑफर्स की अवधि लंबी होगी. इसके साथ ही ये भी तथ्य है कि ग्राहक नवंबर-दिसंबर में कार खरीदने से बचते हैं क्योंकि दो-तीन महीने में ही उनकी कार का मॉडल साल भर पुराना हो जाता है. इसी वजह से त्योहारी सीज़न के बाद भी कार कंपनियां अपनी कारों पर डिस्काउंट जारी रखती हैं लेकिन इस बार खास ये होगा कि ऑफर्स भारी भरकम होंगे. आप त्योहार में कार या बाइक ना खरीद पाएं तो भी उसके बाद मौका होगा. इनमें पुराने BS-IV मॉडल के अलावा पुराना जेनरेशन मॉडल और प्री-फेसलिफ्ट मॉडल शामिल होगा.