चेन्नई एयरपोर्ट से जब्त की गईं अजगर, छिपकलियों की विदेशी प्रजातियां

जब्त की गई प्रजातियों में ग्रीन ट्री पायथन, स्क्रब पायथन, ब्लैक ट्री मॉनिटर छिपकली, ब्लू स्पॉटेड ट्री मॉनिटर छिपकली, और सेलफिन छिपकली शामिल हैं.

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर गुरुवार को अजगर और छिपकलियों की विदेशी प्रजातियों को जब्त कर लिया गया. इस संबंध में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है.

जब्त की गई प्रजातियों में एक ग्रीन ट्री पायथन (हरा अजगर), एक स्क्रब पायथन, दो ब्लैक ट्री मॉनिटर छिपकली, 5 Emerald Tree मॉनिटर छिपकली, दो ब्लू स्पॉटेड ट्री मॉनिटर छिपकली, एक Reisinger ट्री मॉनिटर और चार सेलफिन छिपकली शामिल हैं.

Chennai Airport, चेन्नई एयरपोर्ट से जब्त की गईं अजगर, छिपकलियों की विदेशी प्रजातियां

आरोपियों की पहचान मोहम्मद परवेज (36) और मोहम्मद अकबर (28) के रूप में की गई.

कुआलालम्पुर से जंगली जानवरों की तस्करी होने की जानकारी मिलने के आधार पर कस्टम विभाग एयर इंटेलिजेंस यूनिट (AIU) के अधिकारियों ने तस्करों को पकड़ने के लिए विशेष सतर्कता बनाए रखी.

कस्टम विभाग ने कहा, “पूछताछ करने पर, गिरफ्तार किए गए लोगों ने बताया कि ये बैग कुआलालंपुर एयरपोर्ट के बाहर किसी ने उन्हें दिए थे, जो उन्हें चेन्नई एयरपोर्ट के बाहर किसी को सौंपने के निर्देश देगा.”

जब्त विदेशी प्रजातियों के स्पीशीज को मलेशिया के कुआलालंपुर वापस भेजा जाएगा. फिलहाल इस मामले को लेकर आगे की जांच जारी है.