महाराष्‍ट्र में दिखना शुरू हो गया तूफान का असर, मुंबई, कोंकण में शुरू हुई बारिश

मौसम विभाग ने रविवार को बताया कि अरब सागर (arabian Sea) और लक्षद्वीप (Lakshadweep) के बीच बना कम दबाव वाला क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तेजी ला सकता है. विभाग ने चार जून तक एहतियातन मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है.
cyclone in Arabian Sea to enter western regions, महाराष्‍ट्र में दिखना शुरू हो गया तूफान का असर, मुंबई, कोंकण में शुरू हुई बारिश

पश्चिम बंगाल में हाल ही में आए चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan) के बाद देश में एक और चक्रवाती तूफान दस्तक देने वाला है. यह तूफान देश के पश्चिमी छोर पर अरब सागर (Arabian Sea) में बन रहा है. भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में चक्रवात के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया है. मुम्बई में मौसम में बदलाव दिखने लगा है और कुछ जगहों पर बारिश हो रही है. मछुआरों को समुद्र में जाने पर मनाही है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

तूफान का असर भी दिखना शुरू हो गया है, मुम्बई समेत महाराष्ट्र के कोंकण में बारिश हुयी है. मौसम विभाग ने बताया है कि कम दबाव वाला क्षेत्र आज सुबह में और कम हो गया. इस चक्रवाती तूफान के तीन जून की शाम या रात के दौरान महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्र में टकराने की संभवना है. तूफान के टकराने के साथ ही महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने रविवार को बताया कि अरब सागर और लक्ष्य द्वीप के बीच बना कम दबाव वाला क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तेजी ला सकता है.

विभाग ने चार जून तक एहतियातन मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है. जो मछुआरे अभी अरब सागर में गए हैं  उन्हें तुरंत वापस तटों पर लौटने को कहा गया है. मौसम विभाग के मुताबिक समुद्र में चार जून तक स्थिति काफी खराब रहने की संभावना है. 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं जिनकी गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts