बंगाल की खाड़ी में उठ रहा चक्रवात, दिल्‍ली, एमपी, यूपी, बिहार में भी मेहरबान रहेगा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके चलते चक्रवाती प्रवाह बनने और मानसून के अधिक मजबूत होने की संभावना है.
Bay of Bengal, बंगाल की खाड़ी में उठ रहा चक्रवात, दिल्‍ली, एमपी, यूपी, बिहार में भी मेहरबान रहेगा मानसून

देश में मानसून ने दस्तक दे दी है. इसके साथ ही राजधानी और दूसरे इलाकों में गर्मी से थोड़ा राहत मिली है. मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक शुक्रवार शाम से तेज हवाएं चलेंगी. दिल्ली में 9 जून तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. देश के दूसरे राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत पूर्वोत्तर में बारिश की संभावना है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इसी के साथ दिल्ली, मध्य प्रदेश और पटना के कुछ हिस्सों में आज बारिश हुई है.

बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके चलते चक्रवाती प्रवाह बनने और मानसून के अधिक मजबूत होने की संभावना है. मध्य और दक्षिण भारत में अगले सप्ताह से तेज बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके ओडिशा की तरफ बढ़ने की संभावना है.

दिल्‍ली में लू से राहत

दिल्ली के कुछ इलाकों में शुक्रवार को बारिश हुई है. वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि शुक्रवार को दिल्‍ली-एनसीआर के अलावा हरियाणा, उत्तराखंड में बारिश होगी. इस दौरान तापमान 34-24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यानी 9 जून तक दिल्‍ली में लू का प्रकोप नहीं होगा. शुक्रवार शाम को हवाओं की रफ़्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा हो सकती है.

पहाड़ी राज्यों में पड़ सकते हैं ओले

दिल्ली के अलावा नॉर्थ-ईस्‍ट, पूर्वी राजस्‍थान, ईस्‍टर्न यूपी और बिहार के कुछ इलाकों पर भारी बारिश की उम्मीद है. पहाड़ी राज्‍यों (उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश) में गरज के साथ बिजली कड़कने, ओले और तेज आंधी की चेतावनी जारी की गई है. वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, वेस्‍ट यूपी और मेघालय में हवाएं 30-40 किलोमीटर रफ्तार से चलेंगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts