Covid-19 मरीजों को दे सकेंगे Psoriasis में इस्तेमाल होने वाला Itolizumab इंजेक्शन, DCGI की मंजूरी

Itolizumab इंजेक्शन का इस्तेमाल स्किन रिलेटेड बीमारी सोरायसिस (Psoriasis) के लिए किया जाता है. पर अब इसके इस्तेमाल की अनुमति डीसीजीआई ने कोरोना मरीजों के लिए भी दे दी है.
itolizumab injection for covid-19 patients, Covid-19 मरीजों को दे सकेंगे Psoriasis में इस्तेमाल होने वाला Itolizumab इंजेक्शन, DCGI की मंजूरी

दुनिया भर में कोरोनावायरस (Coronavirus in World) का कहर जारी है. कोरोनावायरस (Coronavirus) के इलाज के लिए दुनिया भर में वैक्सीन को लेकर रिसर्च चल रही हैं. फिलहाल, इस संक्रमण को ठीक करने के लिए कोई स्पेसिफिक दवा या वैक्सीन नहीं बन पाई है. अभी केवल कुछ दवाओं के जरिए ही डॉक्टर्स कोरोनावायरस मरीजों का इलाज कर रहे हैं. वहीं भारत में भी कोरोनावायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर अभी रिसर्च और ट्रायल चल रहे हैं.

सोरायसिस के लिए होता है Itolizumab का इस्तेमाल

इस बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने अन्य बीमारी में पहले से इस्तेमाल की जा रही एक वैक्सीन को कोरोनावायरस मरीजों पर इस्तेमाल करने की अनुमति दी है. डीसीजीआई ने जिस दवा की अनुमति दी है वो है इटोलिजुमाब (Itolizumab) इंजेक्शन. इस इंजेक्शन का इस्तेमाल स्किन रिलेटेड बीमारी सोरायसिस (Psoriasis) के लिए किया जाता है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

डीसीजीआई ने दी हरी झंडी

इस दवा को बेंगलुरू स्थित दवा कंपनी बायोकॉन बनाती है. डीसीजीआइ के डॉ. वीजी सोमानी ने शुक्रवार को इटोलिजुमाब इंजेक्शन के आपात इस्‍तेमाल को हरी झंडी दी.

एक अधिकारी ने बताया कि भारत में कोरोना मरीजों पर हुए क्लिनिकल ट्रायल्स के बाद इसके रेस्ट्रिक्टेड इमरजेंसी इस्‍तेमाल को मंजूरी दी गई है. इसे साइटोकाइन रिलीज सिंड्रोम के उपचार में एम्स के पल्मोनोलॉजिस्ट, फार्माकोलॉजिस्ट और दवा विशेषज्ञों की समिति ने संतोषजनक पाया था. इसी के बाद इटोलिजुमाब इंजेक्शन के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है.

बताते चलें कि हाल ही में डीसीजीआई ने भारत में हल्के से मध्यम कोविड-19 मरीजों के इलाज में फेविपिरविर का इस्तेमाल करने की मंजूरी दी थी. कुछ समय पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमित मरीजों के इलाज में एंटी वायरस दवाओं के इस्‍तेमाल को लेकर नया मेडिकल प्रोटाकॉल जारी किया था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts