सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, DA में 5 फीसदी का इजाफा

यह बढ़ा हुआ Dearness Allowance जुलाई 2019 से लागू होगा. 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख रिटायर्ड कर्मियों को इसका फायदा मिलेगा.
Dearness Allowance, सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, DA में 5 फीसदी का इजाफा

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बेहतरीन तोहफा दिया है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. पहले यह भत्‍ता 12% था जो अब बढ़ाकर 17% कर दिया गया है. यह फैसला कैबिनेट की बैठक में किया गया.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि यह बढ़ा हुआ Dearness Allowance जुलाई 2019 से लागू होगा. 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख रिटायर्ड कर्मियों को इसका फायदा मिलेगा.

Dearness Allowance बढ़ाने के अलावा हुए ये फैसले

पीएम किसान निधि पर अपडेट देते हुए मंत्री ने कहा कि नवंबर तक जिनकी आधार सीडिंग हो चुकी है, उन्‍हें 2000 रुपये की राशि दी जाएगी. यह योजना सिर्फ 2 राज्यों में लागू नहीं है जो कोआपरेट नहीं कर रहे.

कैबिनेट की बैठक में पाक अधिकृत कश्‍मीर (PoK) से आये विस्थापित जो जम्मू कश्मीर से अलग दूसरे राज्यों में बसे, उन 5300 परिवारों को साढ़े पांच लाख प्रति परिवार देने का फैसला हुआ.

जावडेकर ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में मलेरिया में गिरावट आई है. उन्‍होंने जानकारी दी कि आशा कार्यकर्ताओं को वेतन 1000 से 2000 कर दिया गया है.

मंत्री ने बताया कि आयुष्मान भारत के तहत 31 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा हुआ है. 3.5 लाख से ज्यादा परिवारों का कार्ड बना है. यह योजना पश्चिम बंगाल और दिल्ली को छोड़कर सब जगह लागू है.

ये भी पढ़ें

2000 रुपए का नोट बंद होने की खबर वायरल होने के बाद RBI ने किया बड़ा खुलासा

सरकार बनाने जा रही 1400 किलोमीटर लंबी ‘ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया’, गुजरात से दिल्ली तक होगा निर्माण

Related Posts