राफेल में उड़ान भरेंगे राजनाथ सिंह, 8 अक्टूबर को फ्रांस सौंपेगा पहला विमान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस में आठ अक्टूबर को जब पहला राफेल आधिकारिक रूप से लेंगे तो उसमें उड़ान भरेंगे. वह दो सीटों वाले ट्रेनर विमान में उड़ान भरेंगे.
राजनाथ सिंह, राफेल में उड़ान भरेंगे राजनाथ सिंह, 8 अक्टूबर को फ्रांस सौंपेगा पहला विमान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आठ अक्टूबर को फ्रांस जाकर राफेल विमान में उड़ान भरेंगे. रक्षा सूत्रों ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. एक वरिष्ठ रक्षा सूत्र ने न्यूज एजेंसी से कहा, “राजनाथ सिंह जी फ्रांस में आठ अक्टूबर को जब पहला राफेल आधिकारिक रूप से लेंगे तो उसमें उड़ान भरेंगे. वह दो सीटों वाले ट्रेनर विमान में उड़ान भरेंगे.”

भारत ने लड़ाकू जेट निमार्ता डसॉल्ट एविएशन के साथ एक अनुबंध किया है, जिसके अनुसार फ्रांस की कंपनी को भारत को 36 राफेल विमान देने हैं. इन्हीं में से एक को प्राप्त करने के लिए रक्षा मंत्री फ्रांस जाएंगे.

विमान को औपचारिक रूप से प्राप्त करने के लिए यह तिथि को इसलिए चुना क्योंकि इस साल दशहरा आठ अक्टूबर को है और भारत में वायु सेना दिवस भी इसी तारीख को मनाया जाता है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 19 सितंबर को स्वदेसी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी थी. बेंगलुरु में राजनाथ सिंह ने तेजस विमान में उड़ान भरी और लगभग तीस मिनट हवा में ही रहे थे. सफल उड़ान के बाद रक्षा मंत्री ने मीडिया से बात कर कहा था कि तेजस स्वदेशी विमान है, इसमें उड़ान भरना उनके लिए गर्व की बात है.

सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना का एक उच्चस्तरीय दल फ्रांसीसी अधिकारियों के साथ कार्यक्रम को लेकर समन्वय के लिये पहले से ही पेरिस में है. भारत ने 2016 में फ्रांस के साथ 58,000 करोड़ रुपये में 36 लड़ाकू विमान खरीदने के लिये करार किया था. यह विमान बड़ी मात्रा में शक्तिशाली हथियार और मिसाइल ले जाने में सक्षम हैं.

ये भी पढ़ें-

करतारपुर जाने वाले पहले जत्‍थे में शामिल होंगे मनमोहन सिंह, PAK यात्रा से नहीं है कोई लेना-देना

UN में बेनकाब हुआ पाकिस्तान, दुनिया सुन रही भारत की बात: सैयद अकबरुद्दीन

Related Posts