CBSE 12th Result: सीएम केजरीवाल बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने रचा इतिहास, 98% स्टूडेंट पास

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा, 'एक जमाना था जब सरकारी स्कूल के बच्चों को हीन भावना से देखा जाता था. आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 98% नतीजों ने साबित कर दिया है कि इंटेलिजेंस पैसे की मोहताज नहीं होती.'
government school delhi, CBSE 12th Result: सीएम केजरीवाल बोले- दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने रचा इतिहास, 98% स्टूडेंट पास

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 12वीं क्लास सीबीएसई के नतीजों को ऐतिहासिक बताया है. मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों के कक्षा 12 के नतीजे 98% आए है. भारत के इतिहास में शायद ही किसी राज्य के सरकारी स्कूलों के इतने अच्छे नतीजे आए होंगे.

उन्होंने कहा कि एक जमाना था जब सरकारी स्कूल के बच्चों को हीन भावना से देखा जाता था. आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Govt School) के 98% नतीजों ने साबित कर दिया है कि इंटेलिजेंस पैसे की मोहताज नहीं होती.

उन्होंने कहा कि शिक्षा में जो इतना बड़ा बदलाव हुआ है वो टीचर, बच्चों और उनके पेरेंट्स के साथ मिलकर हुआ है . पिछले 5 वर्षों में हमने दिल्ली में राजनीति बदली और इस बदलाव के लिए माहौल बनाया.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जो 2% बच्चे पास नहीं हुए, उन्हें बिल्कुल भी घबराने और परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम और मेहनत करेंगे, हम आपके लिए एक्स्ट्रा क्लास लगवाएंगे. आपकी सरकार हमेशा आपके साथ खड़ी है.

सब को शिक्षा एक समान: मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में पिछले 5 साल में शिक्षा विभाग और सभी शिक्षकों ने बहुत मेहनत की है. आज इसी का परिणाम है कि दिल्ली सरकारी स्कूलों के नतीजे 98% आए हैं.

उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था इतनी बेहतरीन कर दी है कि अब एक इस्त्री करने वाले का बच्चा भी IIT मुंबई में पढ़ने जा सकता है. आम आदमी पार्टी का सपना है, राष्ट्रपति हो या चपरासी की संतान सब को शिक्षा एक समान.

उन्होंने कहा कि पहले ऐसे भी स्कूल होते थे जहाँ 50-70% पासिंग पर्सेंट होता था. आज 916 स्कूलों में से 897 स्कूल ऐसे है जिनके नतीजे 90% से ऊपर हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts