Delhi Assembly Election: भाजपा ने जारी किया ‘संकल्प पत्र’, 2 रुपये किलो आटा और छात्राओं को स्कूटी का वादा

गडकरी ने बताया कि विश्व का सबसे बड़ा हाई-वे दिल्ली से मुंबई तक बनने जा रहा है. इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है. उन्होंने कहा कि ये हाईवे 12 लेन सीमेंट कंक्रीट का बनेगा और तीन साल के अंदर लोग 12 घंटे में अपनी कार से दिल्ली-मुंबई पहुंच जाएगा.
Delhi assembly polls 2020, Delhi Assembly Election: भाजपा ने जारी किया ‘संकल्प पत्र’, 2 रुपये किलो आटा और छात्राओं को स्कूटी का वादा

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के अन्य वरिष्ठ नेता दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए ‘संकल्प पत्र’ जारी किया. गडकरी ने सबसे पहले बीजेपी के विकास कार्यों का उल्लेख किया और बताया कि वो कैसे दिल्ली को दुनिया के बेहतरीन शहर बनाएंगे.

गडकरी ने बताया कि विश्व का सबसे बड़ा हाई-वे दिल्ली से मुंबई तक बनने जा रहा है. इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है. उन्होंने कहा कि ये हाईवे 12 लेन सीमेंट कंक्रीट का बनेगा और तीन साल के अंदर लोग 12 घंटे में अपनी कार से दिल्ली-मुंबई पहुंच जाएगा.

नितिन गडकरी ने क्या-क्या कहा
1- दिल्ली देश का हृदय है और ये एक ऐसा शहर है जो सभी हिन्दुस्तानियों के लिए अभिमान का विषय है. पुराने इतिहास से लेकर पूरे देश का इतिहास दिल्ली से जुड़ा हुआ है और भाजपा का इतिहास भी दिल्ली से ही जुड़ा हुआ है.
2- जब-जब भाजपा के नेताओं को अवसर मिला है, जब अटल जी की सरकार थी या आज मोदी जी की सरकार है, हमने हर बार दिल्ली की तकदीर, दिल्ली के भविष्य को बदलने का काम किया है.
3- करीब 16 हजार करोड़ रुपये की लागत से वेस्टर्न और ईस्टर्न पेरिफेरल का निर्माण कार्य केंद्र सरकार ने पूरा किया है. इसके कारण दिल्ली में आने वाला डायरेक्ट ट्रैफिक डाइवर्ट हुआ है और इससे दिल्ली में होने वाले वायु प्रदुषण में भी बहुत कमी आई है.
4- दिल्ली में पीने के पानी की समस्या बहुत गंभीर है. लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना थी जिसमें दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान इन राज्यों में 1970 से विवाद चल रहा था.
5- ये ऐसी योजना थी कि अगर हिमाचल प्रदेश में प्रोजेक्ट पूरा होता है तो दिल्ली को 2070 तक पीने के पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी, इतना पानी यमुना से मिलने वाला है. मुझे खुशी है कि 28 अगस्त, 2018 को छह राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों को बुलाकर विवाद को सुलाझाया गया.
6- 16 लेन के दिल्ली मेरठ रोड का अप्रैल में हम उद्घाटन करेंगे, इस 90 किमी के रोड के निर्माण में 8 हजार करोड़ रूपये की लागत आई है. इसके बन जाने के बाद 40 से 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ का सफर पूरा हो सकेगा.
7- विश्व के सबसे बड़े दिल्ली-मुंबई हाइवे पर हमने कार्य शुरू कर दिया है. इस पर 1 लाख 3 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा और आज से 3 साल के अंदर मात्र 12 घंटे में दिल्ली की जनता अपनी गाड़ी से मुंबई पहुंच जाएगी.
8- दिल्ली की तस्वीर को, दिल्ली की तकदीर को कोई चंद चीजें फ्री में बांटकर नहीं बदला जा सकता. दिल्ली का कंक्रीट भविष्य बनाने के लिए दूरगामी प्लानिंग लगेगी और वो सोच और विजन भाजपा ने बताई है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने क्या कहा
1- दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी सरकार देंगे, सीधा सा मतलब है मोदी सरकार की यही पहचान है, अभी जो पिछले 5 साल से सरकार है उसमें आधे मंत्री और विधायक या तो बेल पर हैं या तो आरोप सिद्ध हो चुका है.
2- नई अधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए कॉलोनी डेवलपमेंट बोर्ड बनाएंगे. इस विकास को प्राथमिकता देने वाले हैं.
3- इंफ्रास्ट्रक्चर से ईज ऑफ लिविंग: मिक्स्ड लैंड यूज के अंतर्गत आने वाली दिल्ली की शेष 351 रोड को भी नोटिफाई करके उनका विकास किया जाएगा.
4- इंफ्रास्ट्रक्चर से ईज ऑफ लिविंग: 10 हजार करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ एक नयी ‘समृद्ध दिल्ली इंफ्रास्ट्रक्चर योजना’ की शुरुआत करेंगे.
5- दिल्ली के अस्पतालों, सरकारी स्कूलों और अन्य सभी सरकारी निकायों एवं संस्थानों में कार्यरत अनुबंध कर्मचारियों को 58 वर्ष तक कार्य करते रहने की जॉब गारंटी मिलेगी.
6- खेल प्रतिभा को बढ़ावा: सरकार में आते ही फिट इंडिया और खेलो इंडिया के तर्ज पर दिल्ली के लिए नई खेल नीति बनाएंगे.
7- यमुना और उसके आस-पास के क्षेत्रों को स्वच्छ और विकसित करने के लिए दिल्ली यमुना विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा.
8- दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए केन्द्र सरकार के साथ मिलकर सभी प्रयास प्राथमिकता से किए जाएंगे. दिल्ली में प्रदूषण को कम करने हेतु इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा.

संकल्प पत्र की कुछ खास बातें
1- २ रूपये प्रति गेहूं का आटा, टैंकर मुक्त दिल्ली, हर घर में स्वच्छ जल, १० नए कॉलेज २०० नए स्कूल बनाएंगे.
2- गरीब परिवार के लड़की के जन्म के समय से ही निश्चित राशि जमा की जाएगी. कॉलेज जाने वाली गरीब छात्रा को इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी और ९वीं कक्षा के गरीब छात्रा को साइकिल.
3- कचड़ा मुक्त दिल्ली, दस लाख बेरोजगारों को रोजगार अगले पांच वर्ष में, युवा, महिला कल्याण बोर्ड, रानी लक्ष्मीबाई सुरक्षा योजना दिल्ली पुलिस के सहयोग से, दिल्ली यमुना विकास बोर्ड बनेगा जिससे यमुना सफाई होगी.
4- हर वार्ड में विशेष लाइब्रेरी, झुग्गियों में भी लाइब्रेरी, सफाई कर्मचारियों को एरियर का भुगतान, दिव्यांग, विधवा, बुजुर्ग और १९८४ के सिक्ख दंगे पीड़ित के पैंशन में वृद्धि, पुनर्वास कालोनी को मालिकाना हक.
5-स्टार्ट अप को प्रोत्साहन, फिट इंडिया फिट दिल्ली कार्यक्रम

Related Posts