DTC बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर दिल्ली कैबिनेट की लगी मुहर

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में फैसला लिया गया कि महिलाएं भैया दूज के दिन से राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त सवारी का आनंद ले सकेंगी.

दिल्ली कैबिनेट ने गुरुवार को दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की बसों और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए 29 अक्टूबर से मुफ्त सफर को मंजूरी दे दी. यह जानकारी दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में फैसला लिया गया कि महिलाएं भैया दूज के दिन से राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त सवारी का आनंद ले सकेंगी.

गहलोत ने मीडिया से कहा कि कंडक्टर द्वारा महिला को DTC और क्लस्टर बसों से यात्रा करने के लिए एकल यात्रा (सिंगल जर्नी) पास जारी किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि जो महिलाएं अपने सफर के लिए भुगतान करना चाहती हैं, वे टिकट खरीद सकती हैं.

दिल्ली विधानसभा ने सोमवार को परिवहन क्षेत्र के लिए 479 करोड़ रुपए के अतिरिक्त अनुदान को मंजूरी दी, जिसमें DTC बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर के लिए सब्सिडी के तौर पर दी गई राशि भी शामिल है. परिवहन क्षेत्र के लिए अतिरिक्त अनुदान वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा जारी किया गया था. इसमें बसों में महिलाओं की मुफ्त परिवहन सुविधा के लिए 140 करोड़ रुपए शामिल किए गए.

प्रस्ताव में कहा गया, “महिला यात्रियों को सब्सिडी प्रदान करने के लिए DTC बसों के लिए 90 करोड़ जबकि क्लस्टर बसों के लिए 50 करोड़ रुपए रखे गए हैं.” केजरीवाल ने तीन जून को घोषणा की थी कि उनकी सरकार दिल्ली मेट्रो और DTC बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शुरू करने की योजना बना रही है.

उन्होंने कहा था कि दिल्ली सरकार DTC बसों, क्लस्टर बसों और राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी. केजरीवाल ने कहा है कि मेट्रो की मुफ्त सवारी का प्रस्ताव अभी भी प्रक्रिया में है क्योंकि इसमें कई तकनीकी पेंच शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान की एक और गंदी हरकत, LoC पर स्कूल को बनाया निशाना, देखें तस्वीरें

Related Posts