दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर सब्सिडी देगी केजरीवाल सरकार, जानें क्या है नई पॉलिसी

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''यह पॉलिसी पूरे देश की सबसे प्रोग्रेसिव पॉलिसी है. शायद दुनिया में जितनी इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी है, उन सभी में से ये बहुत अच्छी पॉलिसी तैयार की गई है.''

CM Arvind Kejriwal on Electric Vehicle Policy, दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर सब्सिडी देगी केजरीवाल सरकार, जानें क्या है नई पॉलिसी

सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Electric Vehicle Policy) पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा, ”दिल्ली सरकार ने पिछले 2-3 साल कड़ी मेहनत करके सभी लोगों से चर्चा करके दिल्ली की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी तैयार की है. आज सुबह इस पॉलिसी को नोटिफाई कर दिया गया है.”

उन्होंने कहा, ”ये पॉलिस ऐसी है कि मैं उम्मीद करता हूं कि आज से 5 साल बाद अगर इलेक्ट्रिक व्हीकल की चर्चा की जाएगी तो दिल्ली का नाम सबसे ऊपर रखा जाएगा. इस पॉलिस के जरिए हमारा उद्देश्य दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करना है”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

सीएम केजरीवाल ने कहा, ”इलेक्ट्रिक व्हीकल आज महंगा है इसलिए इसे कोई खरीदता नहीं है. इसे ज्यादा से ज्यादा लोग खरीदे इसलिए सरकार इस पर फाइनेंशियल इंसेंटिव देनी जा रही है. 2-वीलर पर लगभग 30000 इंसेंटिव,कार पर 1.50 लाख,ऑटो रिक्शा पर 30000, ई-रिक्शा पर 30000 और माल वाहन पर 30000 तक इंसेंटिव मिलेगा.”

सबसे अच्छी पॉलिसी तैयार की

सीएम केजरीवाल ने कहा कि यह पॉलिसी पूरे देश की सबसे प्रोग्रेसिव पॉलिसी है. शायद दुनिया में जितनी इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी है, उनमें एक बहुत अच्छी पॉलिसी तैयार की गई है.

यह पॉलिसी फिलहाल 3 साल के लिए

उन्होंने कहा कि फिलहाल यह पॉलिसी 3 साल के लिए है. उसके बाद इसकी समीक्षा करेंगे लेकिन उससे पहले भी कोई जरूरत पड़ी तो हम विचार करेंगे. पिछले ढाई साल में हमने इस पॉलिसी पर खूब चर्चा की है. यह कोई AC कमरे में बैठकर अफसरों द्वारा बनाई गई पॉलिसी नहीं है.

2024 तक यह रखा लक्ष्य

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ही नहीं देश के जाने-माने लोगों को बुलाया. जो जो अच्छी बात मिली वह इस पॉलिसी में डालने की कोशिश की है. हमारा लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में जितने भी नए व्हीकल रजिस्टर होते हैं उसके कम से कम 25 फ़ीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल होने चाहिए. आज ये 0.2% है.

Related Posts