लॉकडाउन: दिल्ली में 4 लाख गरीबों को मिलेगा मुफ्त भोजन

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को कहा, "उनकी सरकार शनिवार से हर रोज़ 4 लाख से अधिक गरीब और जरूरतमंदों को दो समय का खाना उपलब्ध कराएगी."
delhi CM kejriwal assured daily meal to needies, लॉकडाउन: दिल्ली में 4 लाख गरीबों को मिलेगा मुफ्त भोजन

दिल्ली  (Delhi) में चार लाख लोगों के लिए लॉकडाउन (lockdown) के दौरान मुफ्त भोजन की व्यवस्था की जाएगी. दिल्ली सरकार की ओर से की जाने वाली यह व्यवस्था शनिवार से लागू कर दी जाएगी. फिलहाल दिल्ली सरकार दो लाख गरीबों को भोजन मुहैया करवा रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा, “उनकी सरकार शनिवार से प्रतिदिन 4 लाख से अधिक गरीब और जरूरतमंदों को दो समय का खाना उपलब्ध कराएगी.” उन्होंने कहा, “बेघर और जरूरतमंद लोगों को रहने के लिए स्थान उपलब्ध कराने के लिए सरकार 325 स्कूलों का उपयोग करेगी.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इन स्कूलों को गरीब बेघर लोगों के अस्थाई आश्रय स्थल में बदला जाएगा. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विभिन्न कैंपों और इन 325 स्कूलों में यहां प्रतिदिन 4 लाख से अधिक लोगों दो समय का खाना उपलब्ध कराया जाएगा. इसकी शुरूआत शनिवार से होगी. केजरीवाल के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में दो लाख से अधिक लोगों को खाना उपलब्ध कराया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दूसरे सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आश्वस्त किया है कि दिल्ली में रहने वाले प्रत्येक प्रवासी नागरिक का ख्याल दिल्ली सरकार रखेगी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले प्रत्येक प्रवासी तक सहायता पहुंचाने की हम हर संभव कोशिश करेंगे.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

सरकार ने फैसला किया है कि दिल्ली के रैनबसेरों में अभी तक 20 हजार लोगों को खाना खिलाया जा रहा है, शुक्रवार से इसकी संख्या 10 गुना बढ़ाकर 2 लाख की गई है. सरकार की योजना है कि शनिवार से दिल्ली के 4 लाख लोगों को खाना खिलाया जाएगा.

गरीब और बेसहारा लोगों को एक अन्य राहत के तहत सरकारी पेंशन का दावा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक 8 लाख लोगों के खाते में 5000 रुपये जमा करवाए गए हैं. इन 8 लाख लोगों में से पांच लाख गरीब बुजुर्ग है. एक लाख विकलांगों को 5000 रुपये की सरकारी पेंशन मुहैया कराई गई है. वहीं दो लाख बेसहारा एवं विधवा महिलाओं को 5000 रुपये की यह पेंशन दी गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक 5000 रुपये की यह पेंशन अगले महीने अप्रैल के पहले हफ्ते तक दोबारा इन सभी खातों के लिए जारी की जाएगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

-IANS

Related Posts