दिल्ली : वकील इस्तेमाल कर रहा था चीनी एप ‘कैमस्कैनर’, जज ने जताई आपत्ति

केंद्र सरकार ने जून में 59 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन को सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बैन कर दिया है जिसमें कैम स्कैनर (CamScanner) भी शामिल है.

दिल्ली की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में बुधवार को एक दिलचस्प घटना सामने आई जब एक वकील ने जमानत अर्जी डाक्यूमेंट्स के एक सेट को पेश करने के लिए भारत में बैन चीनी एप ‘कैमस्कैनर’ का इस्तेमाल किया. जज ने इस पर आपत्ति जताई और वकील को बताया कि इस एप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जज ने फटकार लगाते हुए कहा कि भारत सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंता है और इस एप का उपयोग उन डाक्यूमेंट्स को स्कैन करने के लिए नहीं करना चाहिए जिन्हें कोर्ट में प्रस्तुत किया जाना है.

Lakhimpur Kheri Rape Case में पुलिस ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार

यह मामला दिल्ली की कड़कड़डूमा डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से संबंधित है, जहां एक आरोपी की जमानत याचिका पर एनडीपीएस कोर्ट के विशेष न्यायाधीश, अतिरिक्त जिला और सत्र जज सुनील चौधरी की कोर्ट में सुनवाई होनी थी.

जज ने दिया कैम स्कैनर का उपयोग न करने का आदेश

कोरोना वायरस के कारण, वर्तमान में कोर्ट में कोई खुली सुनवाई नहीं होती है, इसलिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्यवाही की जाती है और वकीलों को अपनी याचिका और डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन दर्ज करना पड़ता है. जब आरोपी की जमानत अर्जी जज सुनील चौधरी के सामने पेश की गई, तो उन्होंने देखा कि ऑनलाइन दायर किए गए डाक्यूमेंट्स को कैम स्कैनर के साथ स्कैन किया गया था. जज ने जमानत याचिका पर सुनवाई के बाद वकील को आदेश दिया गया कि वो भविष्य में कैम स्कैनर का उपयोग न करें.

भारत में बैन हैं 59 चीनी मोबाइल एप

जाहिर है कि केंद्र सरकार ने जून में TikTok समेत 59 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन को सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बैन कर दिया है. केंद्र ने अपने प्रतिबंध आदेश में लिस्ट में शामिल चीनी लिंक वाले सभी 59 एप को ऑनलाइन एप स्टोर्स से हटा दिया गया था, जिसमें टिक्कॉक, हेलो, लाइक, कैम स्कैनर, एमआई वीडियो कॉल – श्याओमी, वीगो वीडियो और साथ ही क्लब फैक्टरी जैसे ई-कॉमर्स एप शामिल हैं.

चांदनी चौक इलाके में दो भाइयों ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में आर्थिक तंगी को बताया वजह

डिप्रेशन के चलते पिता ने पहले ली मासूमों की जान, फिर मेट्रो के आगे कूद कर की आत्महत्या

JEE-NEET Exams: दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की केंद्र से अपील, तुरंत पोस्टपोन हों दोनों परीक्षाएं

दिल्ली: नेगेटिव आई मनीष सिसोदिया की कोरोना टेस्‍ट रिपोर्ट, अस्पताल से मिली छुट्टी

Related Posts