दिल्ली: ऑड-ईवन के उल्लंघन पर दूसरे दिन कटे दोगुने चालान

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि शहर में AQI के स्तर में काफी सुधार हुआ है. उन्होंने दावा किया है कि ऑड-ईवन ड्राइव का दूसरा दिन सफल रहा.
double invoices severed on second day of odd even, दिल्ली: ऑड-ईवन के उल्लंघन पर दूसरे दिन कटे दोगुने चालान

दिल्ली में चौपहिया वाहनों के लिए लागू ऑड-ईवन योजना के दूसरे दिन मंगलवार को दोगुने चालान काटे गए. राष्ट्रीय राजधानी में ऑड-ईवन स्कीम के उल्लंघन के लिए 5 नवंबर को ऑड-ईवन के दौरान कुल 562 चालान कटे, जिसमें से 213 चालान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने काटे हैं. पहले दिन यानी 4 नबंर को कुल 271 चालान कटे थे, जिसमें से 233 चालान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने किए.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि शहर में AQI के स्तर में काफी सुधार हुआ है. उन्होंने दावा किया है कि ऑड-ईवन ड्राइव का दूसरा दिन सफल रहा.

सिसोदिया ने कहा, “AQI में सोमवार से काफी सुधार हुआ है. मंगलवार को दिल्ली में अपराह्न् तीन बजे पीएम 2.5 AQI 58 रहा, जबकि पीएम-10 का स्तर 139 दर्ज किया गया. हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है. दिन प्रतिदिन राजधानी में धुआं भी कम हो रहा है.”

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के पर्यावरण विशेषज्ञ भी मौसम अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं और राजधानी के मौसम की स्थिति के बारे में लगातार जानकारी रख रहे हैं.

सिसोदिया ने कहा, “मेरा मानना है कि हरियाणा और पंजाब राज्यों ने भी सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फसल अवशेष को जलाना कम कर दिया है. दिल्ली के लोग ऑड-ईवन योजना का पालन कर रहे हैं. मंगलवार को जारी किए गए चालान की संख्या में वृद्धि हुई है. मंगलवार को दोपहर तक 384 चालान जारी किए गए हैं.”

सिसोदिया ने कहा कि ऑड-ईवन योजना के कार्यान्वयन से सड़कों पर यातायात की भीड़ की समस्या भी हल हो गई है और सड़क पर चलने वाली कारों को एक स्थान से दूसरे गंतव्य तक जाने में कम समय लग रहा है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण कम हो सकता है.

सिसोदिया ने पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए के मुद्दे पर राजनीति करने वाले विपक्षी दलों की आलोचना भी की.

Related Posts