Delhi Election Result: विधानसभा में इसबार 16 नए चेहरे, सभी AAP के विधायक

इन 16 नए विधायकों में आप के वे नेता भी शामिल हैं, जिन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन हार गए थे. इसमें सबसे प्रमुख नाम हैं आतिशि, राघव चड्ढा और दिलीप पांडेय.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 4:05 am, Wed, 12 February 20

दिल्ली विधानसभा चुनाव में एक बार फिर अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की लहर देखने को मिली है. 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में 62 सीटों पर आप ने जीत हासिल की है. वहीं बार इस बार दिल्ली विधानसभा में 16 नए विधायक चुन कर आए हैं. इसमें गौर करने वाली बात यह कि सभी नए विधायक आम आदमी पार्टी से ही हैं.

इन 16 नए विधायकों में आप के वे नेता भी शामिल हैं, जिन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन हार गए थे. इसमें सबसे प्रमुख नाम हैं आतिशि, राघव चड्ढा और दिलीप पांडेय.

[table id=87 /]

AAP के 16 नए विधायक

आतिशि- कालकाजी सीट
आतिशि कालकाजी ने सीट से बीजेपी के धर्मबीर सिंह को 11,393 वोटों के अंतर से हराया है. वह 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली सीट से भाजपा के गौतम गंभीर से हार गई थीं.

राघव चड्ढा- राजेंद्र नगर सीट
AAP के युवा नेता राघव चड्ढा ने 20,058 वोटों से जीत हासिल की है. उन्होंने यहां से बीजेपी के आरपी सिंह को हराया है. चड्ढा भी दक्षिणी दिल्ली सीट से लोकसभा चुनाव में मैदान में थे और बीजेपी के रमेश बिधुड़ी से हार गए थे.

दिलीप पांडेय- तिमारपुर सीट
दिलीप पांडेय ने तिमारपुर सीट पर 24 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है. वे भी 2019 में उत्तर-पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव हार चुके हैं. पांडेय ने यहां बीजेपी प्रत्याशी सुरिंदर पाल सिंह के हराया है.

राजकुमारी ढिल्लों- हरि नगर सीट
आप प्रत्याशी राजकुमारी ढिल्लों ने यहां से बीजेपी के जाने-माने चेहरे और प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा को हराया है. कांग्रेस छोड़कर आप में आईं राजकुमारी ने 20 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है.

प्रीति तोमर- त्रिनगर सीट
प्रीति तोमर त्रिनगर सीट पर 10,700 से अधिक वोटों से जीती हैं. उन्होंने यहां बीजेपी के तिलक राम गुप्ता शिकस्त दी है. प्रीति तोमर त्रिनगर से आप के पूर्व विधायक जितेंद्र तोमर की पत्नी हैं. उन्होंने 2015 में इस सीट जीत हासिल की थी.

कुलदीप कुमार-कोंडली
AAP के उम्मीदवार कुलदीप कुमार ने कोंडली से अपने बीजेपी प्रतिद्वंद्वी राज कुमार को 17,907 वोटों के अंतर से हराया.

मुकेश कुमार- सुल्तानपुर माजरा सीट
मुकेश कुमार अहलावत ने 48,052 मतों के अंतर से आरक्षित सीट सुल्तानपुर माजरा से बीजेपी के राम चंदर चावरिया को हराया है.

विनय मिश्रा- द्वारका सीट
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महाबल मिश्रा के बेटे विनय मिश्रा, जिन्हें द्वारका सीट से AAP ने मैदान में उतारा था, ने भी बीजेपी के प्रदुमन राजपूत को हराकर 14,300 से अधिक वोटों के अंतर से सीट जीती थी.

वीरेंद्र सिंह कादियान- दिल्ली कैंट सीट
दिल्ली कैंट से चुनाव लड़ने वाले AAP के वीरेंद्र सिंह कादियान ने भी जीत दर्ज की है. उन्‍होंने भाजपा के मनीष सिंह को 10590 वोटों से पराजित किया.

धरमपाल लाकड़ा- मुंडका सीट
मुंडका से AAP के उम्मीदवार धरमपाल लाकड़ा भी नए चेहरों में शामिल हैं. लाकड़ा ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के आजाद सिंह को 19158 वोटों से मात दी.

अब्दुर रहमान- सीलमपुर सीट
आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अब्दुर रहमान ने भारतीय जनता पार्टी के कौशल कुमार मिश्रा को हराया. अब्दुर रहमान ने यह चुनाव 36,920 मतों के अंतर से जीता. पिछले चुनाव में भी यह सीट आम आदमी पार्टी के खाते में थी.

सुरेंद्र कुमार-गोकलपुर सीट
आम आदमी पार्टी के सुरेंद्र कुमार ने गोकलपुर सीट से बीजेपी के रंजीत सिंह को हाराया है. सुरेंद्र कुमार ने 19488 मतों के अंतर से जीत दर्ज की है.

जय भगवान- बवाना
बवाना सीट पर AAP के जय भगवान ने जीत दर्ज की है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रवींद्र कुमार को 11526 वोटों से शिकस्त दी.

राज कुमार आनंद- पटेल नगर सीट
आप प्रत्याशी राज कुमार आनंद ने 73463 से वोट जीत हासिल की है. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी प्रवेश रत्न को 30935 वोटों से हराया है.

रोहित कुमार- त्रिलोकपुरी सीट
रोहित कुमार ने 12486 वोट से शानदार जीत हासिल की है. पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली त्रिलोकपुरी विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

ये भी पढ़ें:

AAP विधायक नरेश यादव के काफिले पर चली गोली, एक कार्यकर्ता की मौत, एक घायल