खुले में कूड़ा जलाने पर दिल्ली सरकार ने MCD पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के इलाके किराड़ी में कूड़ा जलने की घटना सामने आई और पर्यावरण मंत्री के मुताबिक उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने इस घटना पर कोई संज्ञान नहीं लिया. जिसके बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए.

प्रदूषण फैलाने और खुले में कूड़ा जलाने पर दिल्ली सरकार ने नॉर्थ दिल्ली MCD पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने का DPCC को निर्देश दिया है. दरअसल उत्तरी दिल्ली नगर निगम के इलाके किराड़ी में कूड़ा जलने की घटना सामने आई और पर्यावरण मंत्री के मुताबिक उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने इस घटना पर कोई संज्ञान नहीं लिया. जिसके बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए.

उन्होंने ट्वीट कर किराड़ी में कूड़ा जलाए जाने की जानकारी दी और वीडियो भी शेयर किया. उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया, “बाबा विद्या पति मार्ग, किराड़ी के बड़े क्षेत्र में कूड़े के ढेर में घंटो से आग लगने की घटना का मामला सामने आने पर स्थल का औचक निरीक्षण. सुबह से इस जलते कूड़े की घटना पर कोई संज्ञान नहीं लेने के कारण DPCC को नॉर्थ MDC पर 1 करोड़ रुपये जुर्माना लगाने का निर्देश दिया.”

16 बार आतंकियों को खदेड़ने वाले शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह भिखीविंड को मारी गोली

एक अन्य ट्वीट में गोपाल राय ने कहा, “इस धुएं के चलते स्थानीय लोगों की सांसों पर संकट मंडरा रहा है और नॉर्थ MCD सुध लेने को तैयार नहीं है. निरीक्षण के दौरान नॉर्थ MCD के अधिकारियों को फोन करने पर उन्होंने स्थल पर आने से मना कर दिया. निरीक्षण के बाद DJB से टैंकर भिजवा कर कूड़े में लगी आग को बुझवाया.”

इससे पहले इसी हफ्ते में गोपाल राय ने भलस्वा लैंडफिल साइट का दौरा किया और पाया कि वहां पर्यावरण नियमों की अनदेखी हो रही थी जिसके बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था. गोपाल राय बीते दो हफ्तों में कई जगह का दौरा करके पर्यावरण नियमों की अनदेखी के आरोप में कई एजेंसियों पर जुर्माना लगा चुके हैं.

उज्जैन: केमिकल की मात्रा कम ज्यादा होने से जहर बनी शराब, दो आबकारी अधिकारियों पर गिरी गाज

Related Posts