COVID-19: दिल्ली सरकार ने घरेलू हवाई यात्रा के लिए जारी की गाइडलाइन

यात्रियों को क्वारंटीन (Quarantine) करना जरूरी नहीं होगा. बिना लक्षण वाले यात्रियों को सलाह दी जाएगी कि वह अगले 14 दिन तक अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर करें. अगर उनमें कोई लक्षण आता है तो वह तुरंत डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर को सूचना दें.

देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण में मिली कुछ रियायतों के बाद उड्डयन मंत्रालय ने देश में घरेलू उड़ानों का संचालन करने का फैसला किया है. 25 मई से शुरू होने वाली इन उड़ानों के लिए दिल्ली सरकार ने घरेलू हवाई यात्रा से जुड़ी गाइडलाइन जारी की है. जिसमें फ्लाइट से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए कुछ जरूरी नियम हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

* सभी यात्रियों को क्वारंटीन (Quarantine) करना जरूरी नहीं होगा. बिना लक्षण वाले यात्रियों को सलाह दी जाएगी कि वह अगले 14 दिन तक अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर करें. अगर उनमें कोई लक्षण आता है तो वह तुरंत डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर को सूचना दें.

*जिन यात्रियों में कोरोना (Corona) के लक्षण पाए जाएंगे उनको पास के अस्पताल में तुरंत ले जाया जाएगा और देखा जाएगा कि उनकी असल स्थिति क्या है.

*जिन यात्रियों को कोरोना के मध्यम या गंभीर लक्षण होंगे उनको कोरोना हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा.

*जिन यात्रियों को कोरोना के हलके लक्षण होंगे उनको ऑप्शन दिया जाएगा कि वह या तो घर में क्वारंटीन हो या सेंटर पर क्वारंटीन हो.

*अगर ऐसे यात्री पॉजिटिव पाए गए तो इनका प्रोटोकॉल के हिसाब से इलाज चलेगा. अगर नेगेटिव पाए गए तो उनको घर जाने की इजाज़त होगी लेकिन अगले 7 दिन वो घर में आईसोलेट (isolate)  रहकर अपने स्वास्थ्य पर नजर रखेंगे और अगर कोई लक्षण दिखता है तो इसकी सूचना डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर को देंगे.

हॉस्पिटल/नर्सिंग होम 20% बेड कोरोना के मरीजों के लिए रिजर्व रखें

इसके साथ ही दिल्ली के अस्पतालों में आइसोलेशन बेड्स की किल्लत के चलते दिल्ली सरकार ने आदेश  दिया है कि 50 या 50 से अधिक बेड वाले हॉस्पिटल/नर्सिंग होम 20% बेड कोरोना के मरीजों के लिए रिजर्व रखें. यह आदेश  117 नर्सिंग होम और अस्पतालों पर लागू होगा.

 

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts