गेस्ट-कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स से सेवाएं लेती रहेगी दिल्ली सरकार, ऑनलाइन क्लास भी लेंगे शिक्षक

गेस्ट और कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स (Guest-Contract teachers) को काम पर न बुलाए जाने को लेकर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने सभी स्कूलों के प्रमुखों को एक आदेश जारी किया है.
Delhi government services from guest-contract teachers, गेस्ट-कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स से सेवाएं लेती रहेगी दिल्ली सरकार, ऑनलाइन क्लास भी लेंगे शिक्षक

दिल्ली (Delhi) में गेस्ट और कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स (Guest-Contract teachers) को काम पर न बुलाए जाने को लेकर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने सभी स्कूलों के प्रमुखों को आदेश जारी कर काम पर आने के इच्छुक सभी गेस्ट/कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स को, जो गर्मियों की छुट्टियों मई 2020 से पहले अपने काम पर वापस आ गये हैं. उनकी सेवाएं जारी रखने को कहा है. आदेश में इन सभी को स्कूल में से टीचिंग, लर्निंग और अन्य कामों में सेवाएं जारी रखने को कहा गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

सभी गेस्ट टीचर्स को करें दोबारा शामिल

आदेश में कहा गया है कि साफ दिशा निर्देश होने के बावजूद बहुत से स्कूल नये टीचिंग और लर्निंग प्लान के क्रियान्वयन में शामिल नहीं कर रहे हैं. ये योजना तब तक प्रभावी नहीं होगी जब तक कि सभी टीचर्स जिनमें गेस्ट और कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स भी शामिल हैं, जो प्री-लॉकडाउन पीरियड में विद्यार्थियों की पढ़ाई में शामिल थे उन्हें दोबारा शामिल न किया जाये.

नए प्लान के तहत बच्चों से लें फॉलोअप

आदेश में ये भी कहा गया है कि नया टीचिंग और लर्निंग प्लान सिर्फ कुछ वर्कशीट्स भेजने और ऑनलाइन क्लासेज लेने तक ही सीमित नहीं है. ये एक व्यापक प्रयास है जिसके जरिये हर विद्यार्थी से सम्पर्क में रहा जा सके और उससे लगातार फॉलो-अप किया जा सके कि विद्यार्थी क्या कर रहा है और घर पर पढ़ाई करने में अगर उसे कोई सहायता चाहिये तो दी जा सके. ये तभी सम्भव है जब स्कूल के सभी टीचर्स को निजी तौर पर कुछ बच्चों की ज़िम्मेदारी दी जाये. इसलिये सभी टीचर्स को इसके क्रियान्वयन में शामिल करना ज़रूरी है.

गौरतलब है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो गई हैं, लेकिन गेस्ट टीचर्स को अभी भी बहाली का इंतज़ार है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts